Monday, August 8, 2022
Homeजॉब्सदेश में दंगे करवाने वालों सुन लो: भारतीय नौसेना की अग्निवीर योजना...

देश में दंगे करवाने वालों सुन लो: भारतीय नौसेना की अग्निवीर योजना के लिए 82,000 महिलाओं सहित 9.55 लाख उम्मीदवारों ने किया है आवेदन

Listen to the rioters in the country: 9.55 lakh candidates, including 82,000 women, have applied for the Indian Navy's Agniveer scheme

- Advertisement -

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना के सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR) और मैट्रिक रिक्रूट (MR) के लिए बुधवार को बंद हुई 80,000 से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया। पदों के लिए कुल 9.55 लाख अग्निवीर आवेदन प्राप्त हुए थे।

भारतीय नौसेना के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया गया, “भारतीय नौसेना के SSR (सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट) और MR (मैट्रिक रिक्रूट) के #AgnipathRecruitmentScheme के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 82,000 महिला उम्मीदवारों सहित 9.55 लाख अग्निवीर आवेदकों ने पंजीकरण कराया है।”

- Advertisement -

रक्षा में लिंग-तटस्थता को बढ़ावा देते हुए, भारतीय नौसेना ने 20 जून को घोषणा की कि वे अग्निपथ योजना के माध्यम से महिला नाविकों की भर्ती करेंगे। यह पहली बार होगा जब रक्षा की तीनों इकाइयों में अधिकारियों के रैंक से नीचे के कार्मिक (पीबीओआर) के पद महिलाओं के लिए खुले होंगे। 

कार्मिक प्रमुख वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने रविवार को दिल्ली में रक्षा मंत्रालय में एक त्रि-सेवा संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हम अभी भी अग्निपथ योजना के माध्यम से भर्ती होने वाली महिला नाविकों की सही संख्या तैयार कर रहे हैं।” एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अग्निवीरों के पहले बैच का प्रशिक्षण इस साल नवंबर में शुरू होगा। 

- Advertisement -

“भारतीय नौसेना के पास वर्तमान में विभिन्न भारतीय नौसेना के जहाजों पर नौकायन करने वाली 30 महिला अधिकारी हैं। हमने तय किया है कि अग्निपथ योजना के तहत हम महिलाओं की भी भर्ती करेंगे। उन्हें युद्धपोतों पर भी तैनात किया जाएगा।”

त्रिपाठी ने आगे कहा कि ओडिशा में आईएनएस चिल्का में व्यवस्था की जा रही है – भारतीय नौसेना के लिए बुनियादी प्रशिक्षण प्रतिष्ठान जो महिला नाविकों को समायोजित करेगा।

- Advertisement -

“इस साल 21 नवंबर से, पहला नौसैनिक ‘अग्निवर’ प्रशिक्षण प्रतिष्ठान आईएनएस चिल्का, ओडिशा में पहुंचना शुरू कर देगा। इसके लिए महिला और पुरुष दोनों अग्निवीरों की अनुमति है, ”त्रिपाठी को एएनआई द्वारा उद्धृत किया गया था। 

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

WhatsApp Join WhatsApp Group