BABY BOY NAMES: भगवान् खाटू श्याम के नाम पर रख सकते है बच्चे का नाम! जीवन में महसूस होंगे ये बड़े बदलाव!

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
khatu shyam ji ke naam par baby boy ka naam

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

BABY BOY NAMES: भगवान खाटू श्याम के नाम पर रखें अपने Baby Boy का नाम, श्याम बाबा का आशीर्वाद सदा रहेगा साथ. इस कलयुग में भी लोग खाटू श्याम (Khatu Shyam) की बहुत पूजा करते हैं। खाटू श्यामजी का मंदिर सिर्फ जयपुर (Jaipur) में ही लोकप्रिय नहीं है, बल्कि अब कई अन्य जगहों पर भी उनके मंदिर हैं।

भगवान खाटू श्याम (Lord Khatu Shyam Ji) की महिमा अपरंपार है. इनकी पूजा बड़े ही हर्षोल्लास के साथ की जाती है। अगर आप भी उनके भक्त हैं और दिन भर उनका नाम जपते हैं तो खाटूश्यामजी के कई नामों में से कोई एक नाम अपने बच्चे के लिए चुन सकते हैं।

खाटू श्याम कौन हैं?

श्री खाटू श्याम जी भारत के राजस्थान राज्य के सीकर जिले का एक प्रसिद्ध गाँव है, जहाँ बाबा श्याम का विश्व प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण 1027 में रूप सिंह चौहान और नर्मदा कंवर ने करवाया था। इस मंदिर में भीम के पोते और घटोत्कच के सबसे बड़े पुत्र बर्बरीक के सिर की पूजा की जाती है। हरियाणा के हिसार जिले के एक छोटे से गांव स्याहड़वा में बर्बरीक के शव की पूजा की जाती है।

Khatu Shyam Ji Ke Naam Par Baby Boy Ka Naam

अचल और अच्युत 
अगर आप अपने बच्चे का नाम ‘अ’ अक्षर से रखना चाहते हैं और आप खाटू श्यामजी के भक्त हैं तो आप अपने बच्चे के लिए ‘अचल’ या ‘अच्युत’ नाम चुन सकते हैं। अचल नाम का अर्थ है भगवान और अच्युत का अर्थ है भगवान। इन दोनों नामों का मतलब एक ही है.

आदित्य और अजय 
खाटू श्याम के ये दोनों नाम बेहद लोकप्रिय और खास हैं. अदिति के पुत्र का नाम ‘आदित्य’ है। ‘अजय’ नाम का अर्थ है जीवन और मृत्यु का विजेता। यदि आपके जुड़वाँ बच्चे हैं, तो इन नामों के बारे में सोचने में कोई बुराई नहीं है। 

देवेश और द्रविण 
जो लोग अपने बच्चों के लिए अनोखे नाम ढूंढ रहे हैं उन्हें खाटू श्याम जी के ‘देवेश’ और ‘द्रविण’ नाम जरूर पसंद आएंगे। देवताओं के देवता को देवेश कहा जाता है और जिसका कोई शत्रु न हो उसे द्रवण कहा जाता है। आप इनमें से कोई भी एक नाम अपने बच्चे के लिए चुन सकते हैं।

केशव और कृष्ण 
खाटू श्याम जी ‘केशव’ और ‘कृष्ण’ के लोकप्रिय नामों में सबसे ऊपर हैं। लंबे बालों वाले को केशव और गहरे रंग वाले को कृष्ण कहा जाता है। आप अपने बच्चे को यह नाम देकर धन्य हो जायेंगे। आपके परिवार में सभी को ये नाम जरूर पसंद आएंगे.

सुमेध और उपेन्द्र 
खाटू श्याम बाबा के नामों की इस सूची में आपके लिए ‘सुमेध’ और ‘उपेन्द्र’ नाम भी शामिल हैं। सुमेधा नाम का मतलब बुद्धिमान भगवान होता है। इंद्र के भाई को ‘उपेंद्र’ कहा जाता है। अगर आपको पौराणिक नाम पसंद हैं तो आप अपने बच्चे का नाम इन दोनों में से कोई भी रख सकते हैं।

निरंजन और निर्गुण 
जो लोग अपने बच्चे के लिए ‘न’ से शुरू होने वाला नाम चाहते हैं वे ‘निरंजन’ और ‘निगुण’ नाम पर विचार कर सकते हैं। ‘निरंजन’ नाम का अर्थ है जिसमें कोई दोष न हो। निर्गुण नाम भी बहुत अच्छा है। आप इनमें से किसी भी नाम से अपने बच्चे का नाम रख सकते हैं और अपने परिवार को खाटू श्याम जी नाम की सिफारिश कर सकते हैं।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment