Jio का 4K सेट-टॉप बॉक्स, बढ़ेगी DTH ऑपरेटर्स की मुश्किल! Jio Gigafiber

0
111
Jio Gigafiber
Jio Gigafiber

Reliance Jio Gigafiber 5 सितंबर को कमर्शली लॉन्च होने को तैयार है। जियो गीगाफाइबर एक तरफ जहां ग्राहकों को एक से बढ़कर एक सर्विस देने वाला है, वहीं दूसरी तरफ इसनें भारत में मौजूद दूसरे डीटीएच ऑपरेटर्स की नींद उड़ा दी है। जियो गीगाफाइबर के ऑफर ने दूसरे ऑपरेटर्स की परेशानी बढ़ा दी वह है सबस्क्राइबर्स को फ्री दिया जाने वाला HD/4K LED TV और 4K सेट-टॉप बॉक्स। इंड्सट्री एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि जियो का सेट-टॉप बॉक्स दूसरी कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के साथ ही बिजनस में भी बड़ा नुकसान करा सकता है।

बढ़ेगा जियो का सबस्क्राइबर बेस
मार्केट ऐनालिस्ट्स का कहना है कि सर्विस के कमर्शल लॉन्च के शुरू होते ही इस बात की काफी संभावना है कि एयरटेल, टाटा स्काई और सिटी केबल के यूजर्स जियो पर स्विच कर जाएं। 12 अगस्त को हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज की ऐनुअल जनरल मीटिंग में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो के फॉरएवर ऐनुअल होम ब्रॉडबैंड प्लान को सबस्क्राइब कराने वाले यूजर्स को HD या 4K LEd TV के साथ वेलकम ऑफर के तहत एक 4K सेट-टॉप बॉक्स भी दिया जाएगा।

मौजूदा डीटीएच प्रोवाइडर की बढ़ेगी चिंता
Macquarie रिसर्च ने रिलायंस के इस ऑफर के बारे में कहा, ‘कंपनी का यह ऑफर डीटीएच इंडस्ट्री को बदलने वाला है। यह शहरी टीवी डिस्ट्रीब्यूटर्स जैसे टाटा स्काई, एयरटेल डिजिटल टीवी और सिटी के लिए बड़ा खतरा बनने वाला है क्योंकि नैशनल डीटीएच प्रोवाइडर जैसे हैथवे और डेन नेटवर्क अब रिलायंस के पास है।’ रिसर्च में आगे कहा गया है कि वेलकम पैक दूसरे डीटीएच ऑपरेटर्स के उन सबस्क्राइबर्स को बेहतर ऑफर दे रहा है जो जियो गीगाफाइबर पर स्विच करने के लिए सालाना भुगतान कर रहे हैं।

डिश टीवी को होगा सबसे कम नुकसान
जियो से मिलने वाली कड़ी टक्कर के बारे में इकनॉमिक टाइम्स ने एयरटेल, टाटा स्काई और सिटी केबल की प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की, लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया। ऐनालिट्स ने कहा कि जियो के आने से डिश टीवी को कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि इसका सबस्क्राइबर बेस ज्यादातर रूरल है। भारत के गांवो में बसने वाले सबस्क्राइबर्स का मानना है कि वे जियो के ऐनुअल प्लान को महंगा होने के कारण अफोर्ड नहीं कर सकते।

मार्केट शेयर में डिश टीवी है सबसे आगे
हाल में आए ट्राई के डेटा के अनुसार मार्च में देशभर में डीटीएच सबस्क्राइबर बेस 7 करोड़ 30 लाख के आसपास था। इसमें 40 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ डिश टीवी सबसे आगे रहा। वहीं टाटा स्काई का सबस्क्राइबर बेस 25%, एयरटेल डिजिटल टीवी का 22% और सन डायरेक्ट का सबस्क्राइबर बेस 12% रहा।

जियो को भी करनी होगी मेहनत
एक्पर्ट्स का कहना है कि शहरों में डीटीएच प्रोवाइर्स को जियो के वेलकम ऑफर को टक्कर देने में काफी मुश्किल आएगी। वहीं जियो को भी अपनी पोजिशन को मेनटेन करने के लिए तीन साल टॉप-एंड ग्राहकों को अपने साथ जोड़े रखने के लिए मेहनत करनी पड़ सकती है। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐनालिस्ट्स का मानना है कि जियो के सबस्क्रिप्शन ग्रोथ की रफ्तार अंतिम समय में आने वाले कनेक्टिविटी चैलेंज की वजह से थोड़ी धीमे पड़ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.