HomeदेशJamai Sasthi 2022: जमाई षष्ठी 2022 की जानिए तिथि, इतिहास, अनुष्ठान और महत्व

Jamai Sasthi 2022: जमाई षष्ठी 2022 की जानिए तिथि, इतिहास, अनुष्ठान और महत्व

Jamai Sasthi 2022: Know the date, history, rituals and importance of Jamai Sasthi 2022

- Advertisement -

Jamai Sasthi 2022: ‘जमाई षष्ठी 2022’ (Jamai Sasthi 2022) का बंगाली त्योहार इस साल 5 जून को मनाया जाएगा। यह त्योहार परिवार के दामादों को समर्पित है। बंगाली में जमाई का मतलब दामाद होता है और षष्ठी महीने के छठे दिन को दर्शाता है।

त्योहार हर साल जैस्थो के महीने में (मई या जून में पड़ता है), शुक्ल पक्ष के महीने के छठे दिन (चंद्रमा के वैक्सिंग चरण) पर होता है। इस दिन देवी षष्ठी की पूजा की जाती है और घर में बंगाली व्यंजनों की स्वादिष्ट थाली बनाई जाती है।

- Advertisement -

इतिहास

पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक महिला घर में सब कुछ खा जाती है और बिल्ली को दोष देती है। इसने देवी षष्ठी को क्रोधित कर दिया क्योंकि उनकी सवारी एक बिल्ली है। सजा के तौर पर उसने महिला के बच्चों में से एक को खो दिया।

- Advertisement -

अपने बच्चे को वापस पाने के लिए, महिला ने देवी षष्ठी को प्रसन्न करने के लिए संस्कार करना शुरू कर दिया। बाद में देवी ने अपने बच्चे को वापस दे दिया।

हालांकि, महिला के ससुराल वालों को पूरी घटना की जानकारी हो गई और वे काफी गुस्से में थे। उन्होंने बहू को उसके माता-पिता के घर जाने से रोक दिया। महिला के माता-पिता अपनी बेटी से मिलने के लिए बहुत तरस गए और षष्ठी पूजा के दिन, अपने दामाद और अपनी बेटी को अपने घर आमंत्रित किया। इसलिए उस दिन को जमाई षष्ठी के नाम से जाना जाने लगा। यह पुनर्मिलन और खुशी के दिन के रूप में मनाया जाता है।

- Advertisement -

रसम रिवाज

जमाई षष्ठी पर एक महिला की मां अपनी बेटी और उसके पति को अपने घर आमंत्रित करती है। एक छोटी सी सामाजिक सभा होती है और शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन तैयार किए जाते हैं। 

एक थाली चावल, दरबो (घास) और पांच प्रकार के फलों को सुबह स्नान करने के बाद आशीर्वाद दिया जाता है। दही की एक छोटी बूंद दामाद के माथे पर लगाई जाती है और उनकी कलाई पर पीले रंग का तिलक बांधा जाता है। 

इसके बाद षष्ठी पूजा होती है, जहां सास अपनी बेटी और दामाद की लंबी उम्र और सलामती की प्रार्थना करती हैं। पवित्र जल छिड़का जाता है और दामाद अपनी सास को उपहार देते हैं।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments