HomeदेशIndore to Gwalior Train: अब इंदौर से ग्वालियर का सफर हुआ बेहद...

Indore to Gwalior Train: अब इंदौर से ग्वालियर का सफर हुआ बेहद सस्ता, सिर्फ इतने रुपये में कर पायेंगे 562 किलोमीटर का सफर; इनमें लगेंगे इकोनॉमी कोच

Indore to Gwalior Train: Now the journey from Indore to Gwalior has become very cheap, you will be able to travel 562 km in just Rs. These will include economy coaches

- Advertisement -

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए समय-समय पर कई तरह के बदलाव करते रहता है। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के अनुरूप कई ट्रेनों को शुरू कर रहा है। इसी बीच अब इंदौर से ग्वालियर का सफर करने वाले लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आई है।

दरअसल रेलवे यात्रियों का इंदौर से ग्वालियर का सफर 562 किलोमीटर का होता है इसके लिए अब रेलवे यात्रियों को ज्यादा किराया नहीं देना पड़ेगा, बल्कि 170 रुपये में इस सफर को पूरा कर पाएंगे।

- Advertisement -

रेलवे ने रूट बदलने के साथ ही महत्वपूर्ण ट्रेनों में जनरल टिकट की शुरुआत कर दी है। जिसका फायदा अब यात्रियों को मिल रहा है। इस ट्रेन में सफर करने के लिए पहले बिना रिजर्वेशन नहीं बैठ पाते थे लेकिन अब यात्री आराम से बिना रिजर्वेशन के 170 रुपये में सफर कर पाएंगे।

रेलवे यात्रियों का किराया होगा इतने फीसदी कम

दरअसल महामारी के दौर में कई तरह के प्रतिबंध रेलवे की तरफ से लगाए गए थे, लेकिन अब धीरे-धीरे इन प्रतिबंध को हटाया जा रहा है।

- Advertisement -

ऐसे में अब मध्य प्रदेश के ब्यावरा स्टेशन से आवाजाही करने वाली लंबी दूरी की एक्सप्रेस गाड़ियों में भी जनरल टिकट की शुरुआत कर दी गई है। यानी कि अब यात्रीगण सामान्य टिकट लेकर भी यात्रा कर सकते हैं।

जानकारी मिल रही है कि दिसंबर के अंत तक भोपाल जयपुर एक्सप्रेस, रेवांचल एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, जोन की 11 ट्रेनों में एसी 3 इकोनामिक कोच लगाए जाएंगे। जिससे वर्क बढ़ेगी और यात्रियों को भी सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही यात्रियों का किराया भी 10 से 15 फ़ीसदी तक कम हो जाएगा।

इन ट्रेनों में जनरल टिकट की शुरुआत

- Advertisement -

रेलवे ने कई ट्रेनों में जनरल टिकट की शुरुआत की है। इसमें इंदौर कोटा इंटरसिटी एक्सप्रेस, नागदा पैसेंजर शामिल है। इसके साथ ही ग्वालियर रतलाम, रतलाम भिंड गाड़ी के लिए जनरल टिकट स्टेशन से लेना पड़ेगी। इसके साथ ही सुपरफास्ट गाड़ियों में यात्रा करने वाले हर यात्री को रिजर्वेशन कराना अनिवार्य हो गया है।

इसके बिना यात्रा नहीं कर सकते हैं। वहीं इंदौर, ग्वालियर, और उज्जैन रोड पर जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। कई बार उन्हें टिकट नहीं मिल पाने की वजह से वापस लौटना पड़ता था, लेकिन अब रिजर्वेशन टिकट की बजाय सामान्य टिकट से यात्रा कर सकते हैं।

इन 14 स्टेशनों पर जाती है ये ट्रेनें

इंदौर से रतलाम तक चलने वाली ट्रेन करीब 14 स्टेशनों पर जाती है जिसमें शाम 7:50 को ग्वालियर से चलती है जो कि शिवपुरी, बदरवास, गुना, रुठियाई, ब्यावरा, राजगढ़ ,मक्सी, उज्जैन, देवास, इंदौर, बड़नगर से होते हुए दूसरे दिन 10:00 बजे रतलाम पहुंचती है। इस बीच का सफर करीब 681 किलोमीटर का होता है जिसमें टिकट 195 रुपये यात्रियों को देना होती है। इस ट्रेनों भीड़ अधिक रहती है क्योंकि हर दिन बड़ी संख्या में लोग यात्रा करते है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments