भारत ने पाकिस्तान को हराकर जीता ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप, पीएम मोदी ने दी बधाई

0
32

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय क्रिकेट टीम भले ही एक जीत को तरस रही है, लेकिन देश ब्लाइंड क्रिकेटरों ने देशवासियों को शानदार तोहफा दिया है. भारतीय खिलाड़ियों ने ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है.

भारतीय ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने लगातार दूसरी बार विश्वकप का खिताब जीता है. तस्वीर साभार : ANI

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय क्रिकेट टीम भले ही एक जीत को तरस रही है, लेकिन देश ब्लाइंड क्रिकेटरों ने देशवासियों को शानदार तोहफा दिया है. भारतीय खिलाड़ियों ने ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है. दिलचस्प बात यह है कि भारतीय टीम ने अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को एक रोमांचक मुकाबले में 2 विकेट से हराकर विश्वकप का खिताब कब्जाया है. भारतीय ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने लगातार दूसरी बार इस खिताब को जीता है. पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए आठ विकेट गंवाकर 307 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 38.4 ओवरों में ही दो विकेट से जीत दर्ज कर ली.

सुनील रमेश ने पाक बॉलरों को धोया
इसके बाद भारतीय टीम ने रमेश की 67 गेंद में 93 रन और कप्तान अजय रेड्डी की 60 गेंद में 62 रन की बेहतरीन पारी के बूते यह लक्ष्य एक ओवर रहते ही हासिल कर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया. भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में इसी प्रतिद्वंद्वी को हराकर 2014 में खिताब जीता था. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए प्रकाश और वेंकटेश ने शानदार शुरुआत करायी. इन दोनों ने 10 रन प्रति ओवर की गति से स्कोर बनाना जारी रखा. वेंकटेश ने 32 गेंद में 35 रन बनाये जबकि प्रकाश ने 42 गेंद में 44 रन की पारी खेली.
पाकिस्तान ने हालांकि अंत में लगातार तीन विकेट झटककर दबाव बना लिया था और भारत को थोड़ी परेशानी हुई लेकिन एक वाइड गेंद के बाउंड्री पर पहुंचने से पलड़ा भारतीय टीम की ओर झुक गया. भारत ने 13 जनवरी को ग्रुप चरण में भी पाकिस्तान को पस्त किया था. गत चैम्पियन ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को सात विकेट से मात दी थी.

यह भी पढ़े :  Kashi Mahakaal Express :भगवान शिव की सीट उनके आशीर्वाद के लिए रखी गई थी -IRCTC

भारतीय टीम के लिये बधाईयों का तांता शुरू हो गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी उपलब्धि के लिये भारतीय टीम को बधाई दी.

पीएम मोदी ने दी बधाई
मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘हमारी क्रिकेट टीम को 2018 नेत्रहीन क्रिकेट विश्व कप जीतने के लिये बधाई. उन्होंने देश को गौरवान्वित किया तथा अपने खेल और शानदार रवैये से प्रत्येक भारतीय को प्रेरित किया. सही मायने में चैम्पियन. ’’

अनुभवी आफ स्पिनर हरभजन सिंह ने भी टीम की प्रशंसा की. उन्होंने लिखा, ‘‘टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की. नेत्रहीन क्रिकेट विश्व कप खिताब जीतने के लिये बधाई. ’’

पूर्व स्टाइलिश बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा, ‘‘नेत्रहीन क्रिकेट विश्व कप जीतने के लिये भारतीय टीम के प्रत्येक सदस्य को बधाई. ’’

पहले सेमीफाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर फाइनल का टिकट पक्का किया था. वहीं पाकिस्तान ने श्रीलंका को 156 रनों मात देकर फाइनल में पहुंचा था. इससे पहले ग्रुप मुकाबले में भी भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था.
ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप के विजेता

1. 1998: साउथ अफ्रीका (फाइनल में पाक को हराया)

2. 2002: पाकिस्तान (फाइनल में द. अफ्रीका को हराया)

3. 2006: पाकिस्तान (फाइनल में भारत को हराया)

4. 2014: भारत (फाइनल में पाक को हराया)

यह भी पढ़े :  खुशखबरी : Modi सरकार ने गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दोगुनी कर दी...

5. 2018: भारत (फाइनल में पाक को हराया)

कैब ने नेत्रहीन क्रिकेट विश्व कप जीतने के लिये भारतीय टीम को बधाई दी
बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) ने शारजाह में पाकिस्तान को दो विकेट से हराकर नेत्रहीन क्रिकेट विश्व कप जीतने के लिये भारतीय नेत्रहीन टीम को बधाई दी। कैब के संयुक्त सचिव अभिषेक डालमिया ने कहा, ‘लगातार कोई भी विश्व खिताब हासिल करना कभी भी आसान नहीं है। ’ उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि बीसीसीआई इस तरह के प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिये कदम उठाने पर विचार करेगा। ’

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.