फेक न्यूज पर रोक लगाने के लिए YouTube की नई सर्विस, भारत से होगी शुरुआत

0
72

ऑनलाइन वीडियो कंपनी यूट्यूब (you tube) ने गुरुवार को कहा कि वह गलत सूचनाओं को दूर करने और सही खबरें लोगों तक पहुंचाने के लिए खबरों से संबंधित वीडियो के साथ ‘सूचना पैनल’ दिखाने की शुरुआत कर रही है.

नई दिल्ली : ऑनलाइन वीडियो कंपनी यूट्यूब (you tube) ने गुरुवार को कहा कि वह गलत सूचनाओं को दूर करने और सही खबरें लोगों तक पहुंचाने के लिए खबरों से संबंधित वीडियो के साथ ‘सूचना पैनल’ दिखाने की शुरुआत कर रही है. यूट्यूब ने फर्जी खबरों पर लगाम लगाने के लिए इसकी शुरुआत की है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘यूट्यूब पर बेहतर खबरों के लिए हमारे प्रयासों के तहत हम सूचना पैनल का विस्तार कर रहे हैं. इससे किसी वीडियो को पात्र चैनल की सामग्री से मिलाकर सत्यापित किया जा सकेगा.’

ब्रेकिंग न्यूज और टॉप न्यूज फीचर की सुविधा
यूट्यूब अभी देश में अंग्रेजी में ब्रेकिंग न्यूज और टॉप न्यूज फीचर की सुविधा देता है. इसके तहत देश में जब कभी कोई बड़ी घटना होती है तो प्रमाणित खबर स्रोतों को तरजीह दी जाती है. कंपनी ने कहा कि जब कोई भी यूजर्स हिंदी या अंग्रेजी में किसी खबर से संबंधित प्रमाणिकता को जांचना चाहेगा तब सूचना पैनल उपलब्ध रहेगा. यूट्यूब इसके तहत किसी संबंधित सामग्री को किसी पात्र चैनल की सामग्री से मिलाएगा.

यह भी पढ़े :  DoT Launches 5G Hackathon | दूरसंचार विभाग ने लॉन्च की 5G हैकथॉन

प्रवक्ता ने कहा कि इस फीचर को सबसे पहले भारत में पेश किया जा रहा है. उसने कहा कि बाद में इसे अन्य देशों में भी उपलब्ध किया जाएगा. गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी यूट्यूब खबरों की प्रमाणिकता परखने के लिये अभी बूम, क्विंट, फैक्टली, एएफपी, जागरण समेत कुछ अन्य तीसरे पक्ष के साथ मिलकर काम कर रही है.


Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.