Homeदेशस्वतंत्रता दिवस 2022: 15 अगस्त को इन प्रेरणादायक कोट्स के साथ याद करें...

स्वतंत्रता दिवस 2022: 15 अगस्त को इन प्रेरणादायक कोट्स के साथ याद करें स्वतंत्रता सेनानियों को 

स्वतंत्रता दिवस 2022: ऐसे कई उद्धरण और नारे हैं जो भारतीय इतिहास में उकेरे गए हैं और जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमारे देश की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के सम्मान में याद करने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों के 10 उद्धरण यहां दिए गए हैं।

- Advertisement -

स्वतंत्रता दिवस 2022 (Independence Day 2022): स्वतंत्रता सेनानी वे अनसंग योद्धा हैं जिन्होंने भारत को ब्रिटिश अत्याचार से मुक्त कराया। महात्मा गांधी के नेतृत्व में स्वतंत्रता आंदोलन और शांतिपूर्ण विरोध के उनके सिद्धांत के बाद, 15 अगस्त, 1947 को भारत को ब्रिटिश साम्राज्य से स्वतंत्रता मिली। 

भारत के अंतिम वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन ने सत्ता परिवर्तन की निगरानी की। स्वतंत्रता संग्राम में स्वतंत्रता सेनानियों का योगदान अतुलनीय है, और उन्होंने ऐसी बातें कही हैं जो भारतीय इतिहास में अंकित हैं और बहुत कुछ कहती हैं। 

- Advertisement -

जब भी देशभक्ति की लहर उठती है तो इन प्रसिद्ध हस्तियों के उद्धरण याद किए जाते हैं और वे हमें ऊपर उठाने में कभी असफल नहीं होते हैं। भारत 15 अगस्त को अपनी स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मनाता है।

इस दिन को पूरे देश में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मान्यता प्राप्त है। 15 अगस्त 1947 को जवाहर लाल नेहरू ने भारत के पहले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। 

Independence Day Quotes Status

Chandra Shekhar Azad
ऐसी जवानी किसी काम की नहीं जो अपनी मातृभूमि के काम न आ सके – चंद्रशेखर आजाद
tilak
स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूँगा- बाल गंगाधर तिलक
subhas
तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा- सुभाष चंद्र बोस
Gandhi
आपको मानवता में विश्वास नहीं खोना चाहिए। मानवता एक सागर है; सागर की कुछ बूंदे गंदी हो जाएं तो सागर गंदा नहीं होता। – महात्मा गांधी
tagore
एक बच्चे को अपनी शिक्षा तक सीमित न रखें, क्योंकि वह किसी अन्य समय में पैदा हुआ था। – रविंद्रनाथ टैगोर
bhagat
वे मुझे मार सकते हैं, लेकिन वे मेरे विचारों को नहीं मार सकते। वे मेरे शरीर को कुचल सकते हैं, लेकिन वे मेरी आत्मा को कुचल नहीं पाएंगे। – भगत सिंह
sardar-patel
क्रांति का रास्ता कोई भी ले सकता है लेकिन क्रांति को समाज को झटका नहीं देना चाहिए। क्रांति में हिंसा के लिए कोई स्थान नहीं है। – सरदार वल्लभभाई पटेल
ambedkar
मैं एक समुदाय की प्रगति को महिलाओं द्वारा हासिल की गई प्रगति के स्तर से मापता हूं – बीआर अंबेडकर
rajendra-prasad
अपने आदर्शों को प्राप्त करने में हमारा साधन साध्य के समान पवित्र होना चाहिए! -डॉ राजेंद्र प्रसाद
- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group