Tuesday, April 23, 2024
Homeटेक्नोलॉजीUPI से गलत फ़ोन नंबर पर चले गए पैसे तो रिफंड कैसे...

UPI से गलत फ़ोन नंबर पर चले गए पैसे तो रिफंड कैसे मिलेगा? विशेषज्ञों से विस्तृत और सरल उत्तर पढ़ें

How to get refund if money goes to wrong phone number through UPI?: UPI भुगतान अपने आप में एक वरदान है, क्योंकि यह डिजिटल भुगतान प्रणाली कहीं भी कैशलेस यात्रा प्रदान करती है। लेकिन किसी भी चीज़ के फायदे और नुकसान दोनों को देखना ज़रूरी है।

बेशक, यूपीआई के कारण बढ़ा हुआ खर्च, मोबाइल फोन पर बढ़ती निर्भरता ये सभी समस्याएं हैं, लेकिन सबसे बड़ा सिरदर्द गलती से दूसरे नंबर या खाते में पैसे भेजना है। 

आजकल क्यूआर कोड को स्कैन करके भुगतान करना वास्तव में हर जगह संभव है, लेकिन जब आप किसी मोबाइल नंबर से भुगतान करना चाहते हैं, तो गलती होने की संभावना से बचा नहीं जा सकता है।

हम एहतियात के तौर पर नंबर की जांच करते हैं लेकिन कभी-कभी किसी व्यक्ति का मोबाइल नंबर बदल जाता है और किसी और के खाते से लिंक हो जाता है। 

अगर आपने पहले भी उसी नंबर पर ट्रांजैक्शन किया है तो आप दोबारा उस पर पैसे भेजते हैं, लेकिन इस बार पैसे असली नंबर के बजाय उसके खाते में चले जाते हैं जिसके खाते से वह नंबर जुड़ा हुआ है। अब आज हम देखेंगे कि ऐसी स्थिति में आप अपना पैसा कैसे वापस पा सकते हैं।

यदि UPI द्वारा गलत फ़ोन नंबर पर भेजा गया है तो रिफंड कैसे प्राप्त करें?

सबसे पहले, किसी अनजान व्यक्ति को हस्तांतरित धन वापस पाने के लिए, आपको यह साबित करना होगा कि पैसा अनजाने में हस्तांतरित किया गया था। एक बार यह साबित हो गया तो आगे की जिम्मेदारी बैंक की हो जाती है. 

इकोनॉमिक लॉ प्रैक्टिस के पार्टनर अभय चट्टोपाध्याय को टाइम्स ने यह कहते हुए उद्धृत किया, “गलत प्राप्तकर्ता को धन हस्तांतरित करने के मामले में, प्रभावित उपयोगकर्ता को बैंक के समक्ष पर्याप्त सबूत पेश करना होगा कि लेनदेन गलत/अनजाने में किया गया था।”

चट्टोपाध्याय ने यह भी उल्लेख किया कि डिजिटल लेनदेन के लिए आरबीआई की लोकपाल योजना 2019 के विनियमन 8 के अनुसार, यदि कोई बैंक अपना कर्तव्य निभाने में विफल रहता है, तो गलत प्राप्तकर्ता को हस्तांतरित धन का भुगतान न करने के लिए बैंक के खिलाफ शिकायत दर्ज की जा सकती है।

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के सीओओ श्रीजीत मेनन ने द टाइम्स को बताया कि जितनी जल्दी आप बैंक के साथ या उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करेंगे, आपको पैसे वापस मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। 

आपको तुरंत अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए, अपने लेनदेन विवरण और प्रासंगिक बैंक खाता नंबर साझा करना चाहिए। इस समय प्रारंभिक संपर्क उस व्यक्ति से किया जाएगा जिसके पास गलती से पैसा चला गया है।

बैंक आपका पैसा वापस पाने के लिए मध्यस्थता भी कर सकता है लेकिन दूसरा पक्ष अनुरोध अस्वीकार भी कर सकता है। करंजावाला एंड कंपनी की पार्टनर मनमीत कौर ने कहा कि अपने पिछले मोबाइल नंबर की गोपनीयता सुनिश्चित करना हर किसी की जिम्मेदारी है।

यदि किसी चर्चा से आपको धनवापसी नहीं मिलती है तो आप शिकायत कैसे करेंगे?

यदि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का उपयोग करके कोई गलत लेनदेन हुआ है, तो कोई व्यक्ति शिकायत दर्ज करने के लिए NPCI के विवाद निवारण तंत्र की मदद ले सकता है।

चरण 1: https://www.npci.org.in/what-we-do/upi/dispute-redressal-mechanism पर जाएं

चरण 2: ‘शिकायत’ नामक बॉक्स पर जाएं। यहां ड्रॉप-डाउन मेनू से लेनदेन प्रारूप का चयन करें। फिर समस्या का चयन करें. उदाहरण के लिए, चूंकि आपने अनजाने में गलत व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं, इसलिए लेनदेन के प्रकार को ‘व्यक्ति से व्यक्ति’ के रूप में चुनें और समस्या को ‘गलत तरीके से दूसरे खाते में ट्रांसफर किया गया’ के रूप में चुनें।

सबसे पहले व्यक्ति को UPI ऐप पर रिपोर्ट करना होगा. यदि किसी व्यक्ति की शिकायत अनुत्तरित रहती है, तो अगला कदम बैक एंड (पीएसपी) और एनपीसीआई (शिकायत पोर्टल का उपयोग करके) लेनदेन को संभालने वाले बैंक के साथ शिकायत दर्ज करना है।

यदि किसी के पास आपका मोबाइल नंबर है, तो क्या उसे आपके बैंक खाते की जानकारी तक पहुंच प्राप्त है?

मोबाइल नंबर का पुन: असाइनमेंट स्वचालित रूप से ग्राहक के बैंक खाते तक पहुंच नहीं देता है। “बैंक आमतौर पर ग्राहकों के बैंक खातों की सुरक्षा के लिए बहु-चरणीय सुरक्षा प्रोटोकॉल का उपयोग करते हैं।

सुरक्षित सत्यापन प्रक्रियाओं (जैसे पासवर्ड, पिन, सुरक्षा प्रश्न और दो-कारक सत्यापन, आदि) के माध्यम से आपके बैंक खाते तक पहुंच संभव है। भले ही संबंधित मोबाइल नंबर निष्क्रिय और पुनः असाइन किया गया हो, केवल अधिकृत व्यक्ति ही अपने बैंक खाते का उपयोग कर सकता है।

Web Title: How to get refund if money goes to wrong phone number through UPI? Read detailed and simple answers from experts

SHUBHAM SHARMA
SHUBHAM SHARMAhttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News