Hero Splendor Electric Bike: हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक बाइक, एक बार फुल चार्ज करने पर चलेगी 240 किलोमीटर तक

Hero Splendor Electric Bike: Hero Splendor Electric Bike, will run up to 240 km on a full charge

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

Hero Splendor Electric Bike आज का समय इंधन से चलने वाले वाहनों के लिए किसी संक्रमण काल से कम नहीं है। क्योंकि भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) स्पेस में कई नए उत्पादों को लॉन्च किया गया है, खासकर दोपहिया सेगमेंट में। IC इंजन से चलने वाले वाहन अभी भी सड़क पर कुल वाहनों की संख्या अधिक है.

Hero Splendor Electric Bike

हीरो मोटोकॉर्प ने भारतीय बाजार में स्प्लेंडर प्लस एक्सटेक लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी की 100cc कम्यूटर मोटरसाइकिल के इस पुनरावृत्ति में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लाभ होता है जो इनकमिंग और मिस्ड कॉल अलर्ट, नए संदेश अलर्ट, रियल-टाइम माइलेज इंडिकेटर के साथ दो ट्रिप मीटर और कम ईंधन संकेतक जैसी सुविधाएँ लाता है।

- Advertisement -

नया स्प्लेंडर प्लस एक्सटेक चार रंगों- स्पार्कलिंग बीटा ब्लू, कैनवस ब्लैक, टॉरनेडो ग्रे और पर्ल व्हाइट में उपलब्ध है। ग्राफिक्स सूक्ष्म हैं और हेडलाइट काउल, फ्यूल टैंक और साइड पैनल पर दिखाई देते हैं जो मोटरसाइकिल को एक आधुनिक रूप देते हैं। Xtec संस्करण में परिवर्तन केवल पेंट थीम और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को जोड़ने तक सीमित हैं

हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक बाइक

इंजन की बात करें तो 97.2cc BS6-अनुपालन, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन को बरकरार रखता है जो 7,000rpm पर 7.9bhp और 6,000rpm पर 8.05Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। मोटरसाइकिल i3S (आइडल स्टॉप-स्टार्ट सिस्टम) तकनीक से लाभान्वित होती है जिसका उद्देश्य बेहतर ईंधन दक्षता प्रदान करना है।

- Advertisement -

नई स्प्लेंडर प्लस XTEC सिंगल वेरिएंट में उपलब्ध है और इसकी कीमत 72,900 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।

Hero Splendor Electric Motorcycle Render

ऑटोमोटिव डिजाइनर विनय राज सोमशेखर ने अब हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का रेंडर बनाया है। विनय कहते हैं, “हीरो स्प्लेंडर देश की सबसे बेहतरीन मोटरसाइकिल है। इसकी उपस्थिति प्रतिष्ठित और चिरस्थायी है। इसके डिजाइन के बारे में लगभग कुछ भी यादृच्छिक नहीं है। हर तत्व सार्थक और उद्देश्यपूर्ण लगता है, और अनुपात हाजिर हैं। ”

- Advertisement -

इसी सोच की वजह से हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक का दिलचस्प नया रेंडर सामने आया है। विनय ने पेट्रोल से चलने वाले स्प्लेंडर से कुछ प्रमुख और स्पष्ट बदलावों को छोड़कर अधिकांश सिग्नेचर डिज़ाइन तत्वों को बनाए रखने में कामयाबी हासिल की है। उदाहरण के लिए, इंजन और गियरबॉक्स असेंबली को एक ब्लैक-आउट आवरण के भीतर संलग्न बैटरी पैक से बदल दिया गया है।

Hero Splendor Electric Motorcycle Render | हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल रेंडर
हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल रेंडर विनय राज सोमशेखर द्वारा

इसमें हेडलैंप केसिंग, अलॉय रिम्स, सेंट्रल पैनल और रियर फेंडर पर आकर्षक नीले रंग के एक्सेंट मिलते हैं जो एक अच्छा कंट्रास्ट बनाते हैं। मानक स्टेनलेस स्टील ग्रैब रेल को एचएफ डीलक्स से उधार ली गई सिंगल-पीस प्लास्टिक ग्रैब रेल से बदल दिया गया है। इसे ‘eSplendor’ के रूप में थोड़ा संशोधित ब्रांडिंग मिलता है जबकि रियर फेंडर को ‘अर्बन’ टैग मिलता है।

व्यावहारिक दुनिया में, स्प्लेंडर की संरचना में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करने होंगे। उदाहरण के लिए, डाउनट्यूब चेसिस को फिर से समायोजित करना होगा ताकि इसमें मोटर के लिए बैटरी पैक और माउंटिंग पॉइंट हो सकें। टैंक में अब एक चार्जर सर्किट, मास्टर कंट्रोलर और अन्य सहायक इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल होंगे, जबकि साइड बॉक्स में एक मोटर कंट्रोलर होगा।

Hero Splendor Electric Bike Specs

विवरण में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल यहां एक निश्चित 4kWh बैटरी पैक के साथ आएगी जो एक 9kW मिड-शिप माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर को ऊर्जा प्रदान करती है जो साइलेंट बेल्ट ड्राइव का उपयोग करके पीछे के पहियों को चलाती है। एक सेकेंडरी 2kWh बैटरी पैक के लिए भी जगह है जो सभी संभावनाओं में एक हटाने योग्य इकाई हो सकती है। अतिरिक्त बैटरी पैक सिंगल-चार्ज रेंज को 50 प्रतिशत तक बढ़ा देता है।

मानक 4kWh बैटरी पैक एक बार चार्ज करने पर 120km की रेंज प्रदान करता है जबकि अतिरिक्त 6kWh बैटरी के साथ, यह आंकड़ा 180km तक बढ़ जाता है। चार्जिंग पोर्ट ईंधन टैंक के ढक्कन के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। इलस्ट्रेटर ने ईस्प्लेंडर के चार अलग-अलग वेरिएंट को भी परिभाषित किया है, जिसमें डिफॉल्ट, यूटिलिटी+, रेंज+ और रेंज मैक्स शामिल हैं, जो अलग-अलग कॉन्फ़िगरेशन के साथ हैं।

अभी तक, हीरो मोटोकॉर्प ने स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक लॉन्च करने की किसी योजना की घोषणा नहीं की है। लेकिन कुछ aftermarket समाधान हैं। 

कुछ महीने पहले, हीरो स्प्लेंडर के लिए एक EV रूपांतरण किट, GoGoA1 नामक ठाणे स्थित EV स्टार्टअप द्वारा लॉन्च किया गया था। यह पहला उदाहरण था जहां किसी आरटीओ द्वारा दोपहिया वाहनों के लिए ईवी रूपांतरण किट को मंजूरी दी गई थी।

- Advertisement -

Latest article