Wednesday, May 12, 2021
Homeदेशबंगाल में कड़ी सुरक्षा में चौथे चरण का मतदान आज, सुरक्षा के...

बंगाल में कड़ी सुरक्षा में चौथे चरण का मतदान आज, सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम, केंद्रीय बलों की 793 कंपनियां होंगी तैनात

- Advertisement -

कोलकाता। बंगाल में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चौथे चरण का मतदान शनिवार को होगा। सूबे के पांच जिलों हुगली, हावड़ा, दक्षिण 24 परगना, कूचबिहार और अलीपुरद्वार की कुल 44 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। इनमें कूचबिहार की नौ, अलीपुरद्वार की पांच, दक्षिण 24 परगना की 11, हावड़ा की नौ और हुगली की 10 सीटें शामिल हैं। निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक मतदान सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक होगा। इस चरण में कुल 15,940 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

केंद्रीय बलों की 793 कंपनियां तैनात 

- Advertisement -

शांतिपूर्ण मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा के पुख्‍ता बंदोबस्‍त किए हैं। निर्वाचन आयोग ने चौथे चरण की 44 सीटों पर संवेदनशील स्थिति को देखते हुए केंद्रीय सुरक्षा बलों की कम से कम 793 कंपनियां तैनात करने का फैसला किया है।

कुल 373 प्रत्याशी मैदान में 

- Advertisement -

चौथे चरण में कुल 373 प्रत्याशी मैदान में हैं। 1,15,81,022 मतदाता उनकी सियासी किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें 58,82,514 पुरुष व 56,98,218 महिला मतदाता हैं। तीसरे लिंग वाले मतदाताओं की संख्या 290 है। चौथे चरण में कुल 15,940 पोलिंग बूथ हैं।

सिंगुर इस चरण की चर्चित सीट

- Advertisement -

चौथे चरण में हुगली जिले की बहुचर्चित सिंगुर सीट भी शामिल है, जहां भूमि आंदोलन कर ममता बनर्जी बंगाल की सत्ता में आई थीं।

जंगीपाड़ा के एक बूथ पर पुनर्मतदान

हुगली जिले की जंगीपाड़ा विधानसभा सीट के एक बूथ पर भी शनिवार को पुनर्मतदान होगा। जंगीपाड़ा में तीसरे चरण में मतदान हुआ था। वहां के परमानंदपुर प्राथमिक विद्यालय के 88 नंबर बूथ में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी, जिसपर गौर करते हुए चुनाव आयोग ने वहां फिर से मतदान कराने का निर्णय लिया।

इन सीटों के लिए पड़ेंगे वोट

हावड़ा : उलबेरिया पूर्व, पांचला, संकराइल (सुरक्षित), हावड़ा दक्षिण, हावड़ा मध्य, हावड़ा उत्तर, शिवपुर, बाली व डोमजूड़।

हुगली : सिंगुर, चंडीतल्ला, सप्तग्राम, पांडुआ, बालागढ़ (सुरक्षित), चुंचुड़ा, चंदननगर, श्रीरामपुर, उत्तरपाड़ा व चांपदानी।

दक्षिण 24 परगना : मटियाब्रुज, बेहला पूर्व, बेहला पश्चिम, बजबज, महेशतल्ला, टॉलीगंज, सोनारपुर उत्तर, जादवपुर, कसबा, भांगड़ व सोनारपुर दक्षिण।

कूचबिहार : मेकलीगंज (सुरक्षित), माथाभांगा (सुरक्षित), कूचबिहार उत्तर (सुरक्षित), कूचबिहार दक्षिण, शीतलकूची (सुरक्षित), सिताई (सुरक्षित), दिनहाटा, नाटाबाड़ी व तूफानगंज।

अलीपुरदुआर : कुमारग्राम (सुरक्षित), कालचीनी (सुरक्षित), अलीपुरदुआर, फालाकाटा (सुरक्षित) व मदारीहाट (सुरक्षित)।

चौथे चरण में चर्चित चेहरे

भाजपा : यश दासगुप्ता, श्राबंती चटर्जी, पायल सरकार, बाबुल सुप्रियो, लॉकेट चटर्जी, वैशाली डालमिया, राजीब बनर्जी, रथिन चक्रवर्ती व रवींद्रनाथ भट्टाचार्य।

तृणमूल कांग्रेस : जावेद खान, अरूप राय, पार्थ चटर्जी, अरूप विश्वास, मनोज तिवारी, इंद्रनील सेन व कांचन मल्लिक।

संयुक्त मोर्चा : मोहम्मद सलीम व सुजन चक्रवर्ती (माकपा) व अब्दुल मन्नान (कांग्रेस)।

इन दिग्‍गजों का सियासी भाग्‍य ईवीएम में होगा कैद 

चौथे चरण में शनिवार को 44 सीटों पर होने वाले मतदान में कई दिग्‍गज हस्तियों के सियासी भाग्य का फैसला होगा। इस चरण में जिन सेलिब्रिटी के भाग्य ईवीएम में कैद होगा उनमें तीन मशहूर बांग्ला अभिनेत्री, एक अभिनेता, एक पूर्व क्रिकेटर शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री एवं आसनसोल से सांसद बाबुल सुप्रियो की किस्मत का फैसला भी इसी चरण में होना है जो भाजपा के टिकट पर कोलकाता के टॉलीगंज सीट से खड़े हैं। इसी चरण में पूर्व अभिनेत्री एवं हुबली से भाजपा की सांसद लॉकेट चटर्जी का सियासी भाग्य भी ईवीएम में कैद होगा।

- Advertisement -
Khabar Satta Deskhttps://khabarsatta.com
खबर सत्ता डेस्क, कार्यालय संवाददाता
RELATED ARTICLES

Populer Post

- Advertisment -
_ _