Home » देश » Farmers’ Protest: किसानों के विरोध के बीच गृह मंत्रालय ने पंजाब के इन हिस्सों में इंटरनेट निलंबन को 24 फरवरी तक बढ़ाया

Farmers’ Protest: किसानों के विरोध के बीच गृह मंत्रालय ने पंजाब के इन हिस्सों में इंटरनेट निलंबन को 24 फरवरी तक बढ़ाया

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Farmers' Protest

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

नई दिल्ली: किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश पर पंजाब के कुछ जिलों, जिनमें पंजाब के पटियाला, संगरूर और फतेहगढ़ साहिब शामिल हैं, के कुछ इलाकों में इंटरनेट सेवाओं का निलंबन 24 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है. इससे पहले किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर 12 फरवरी से 16 फरवरी तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई थीं। 

मंत्रालय के 16 फरवरी के आदेश के अनुसार, पटियाला के शंभू, जुलकन, पासियान, पाट्रान, शत्रुना, समाना, घनौर, देवीगढ़ और बलभेरा पुलिस स्टेशनों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहेंगी; मोहाली में लालरू पुलिस स्टेशन; बठिंडा में संगत पुलिस स्टेशन; मुक्तसर में किल्लियांवाली पुलिस स्टेशन; मनसा में सरदूलगढ़ और बोहा पुलिस स्टेशन; और संगरूर में खनौरी, मूनक, लेहरा, सुनाम और छाजली पुलिस स्टेशन; और फतेहगढ़ साहिब पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र, समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट।

सार्वजनिक सुरक्षा बनाए रखने और सार्वजनिक आपात स्थितियों को रोकने की आवश्यकता का हवाला देते हुए, इंटरनेट सेवाओं के निलंबन को बढ़ाने का निर्णय 1885 के टेलीग्राफ अधिनियम द्वारा दी गई शक्तियों के तहत किया गया था। दूरसंचार सेवाओं के अस्थायी निलंबन (सार्वजनिक आपातकाल या सार्वजनिक सुरक्षा) नियम 2017 के नियम 2 के उप-नियम 1 के साथ पठित भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 की धारा 7 द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, आदेश देना आवश्यक और समीचीन है। पीटीआई के अनुसार, आदेश में कहा गया है कि निम्नलिखित क्षेत्रों में 17 फरवरी, 2024 को 00:00 बजे से 24 फरवरी, 2024 को 23:59 बजे तक इंटरनेट सेवाओं का अस्थायी निलंबन।

पंजाब के मुख्यमंत्री मान ने इंटरनेट निलंबन पर चिंता जताई

जवाब में, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 15 फरवरी को चंडीगढ़ में केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के साथ बैठक के दौरान इंटरनेट सेवाओं के निलंबन पर चिंता जताई।

इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा समेत कई जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा के नेतृत्व में ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन का उद्देश्य प्रमुख मांगों को संबोधित करने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव डालना है, विशेष रूप से फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी देने वाला कानून बनाना और पीटीआई के अनुसार, किसानों को ऋण माफी का प्रावधान।

पंजाब के किसानों ने मंगलवार को अपना ‘दिल्ली चलो’ मार्च शुरू किया, लेकिन पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू और खनौरी सीमा बिंदुओं पर तैनात सुरक्षा बलों ने उन्हें रोक दिया। तब से, प्रदर्शनकारी किसानों ने इन सीमा बिंदुओं पर शिविर स्थापित किए हैं और अपनी मांगें पूरी होने तक अपना संघर्ष जारी रखने के संकल्प का प्रदर्शन किया है।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment