क्रेडिट कार्ड रखने वाले रखें इन बातों का ध्यान, बैंक लगाता है आपके कार्ड पर चोरी-छ‍िपे ये 5 चार्ज, जानिए वजह

Credit card holders keep these things in mind, the bank levies these 5 charges on your card secretly, know the reason

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

इस समय क्रेडिट कार्ड पर ऑफर का लालच देने के लिए आपके पास कई तरह के फोन बैंक की तरफ से आते हैं, लेकिन इस बात को मत भूल जाना कि आपको एग्जीक्यूटिव गलत जानकारी दे रहा है।

दरअसल क्रेडिट कार्ड पर चार्ज तो कई लगाए जाते हैं जिनके बारे में बैंक आपको कॉल कर जानकारी नहीं देती है। यह जानकारी और कहीं से आती है जिसमें आपको शॉपिंग पर मिलने वाली छूट और अन्य की जानकारी दी जाती है।

- Advertisement -

जिसे सुनकर आप आकर्षित हो जाते हैं, लेकिन बैंक भी कुछ चार्ज लगाती है जिसके बारे में अगर आप बैंक से पूछते हैं तो ही बताती हैं, अन्यथा आपको उसके बारे में पता नहीं चलता है।

बैंक लगाता है एनुअल चार्ज

दरअसल बैंकों में लगाए जाने वाले चार्ज अलग-अलग होते हैं। जब भी आप क्रेडिट कार्ड बनवाते हैं और उस समय आपको बैंक की तरफ से कहा जाता है कि इसके लिए आपको किसी भी तरह की शुल्क नहीं देना पड़ेगी।

- Advertisement -

यह बिल्कुल फ्री बना है, लेकिन बहुत कम लोग होते हैं जिन्हें पता रहता है कि इसके पीछे भी कई तरह की शर्त छुपी होती है। इस कार्ड के बनाने के बाद हर साल आपसे एनुअल चार्ज लिया जाता है।

बकाया पर ब्याज

वहीं बैंक के द्वारा मिनिमम अमाउंट तय करने पर लगने वाली पेनल्टी से बच सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको 40 से 42% तक का भारी-भरकम ब्याज देना होगा। इसलिए आपको ड्यू डेट से 2 दिन पहले ही बिल को पे कर देना चाहिए जिससे आप इस चार्ज से बच सकते हैं, नहीं तो आपके मिनिमम अकाउंट पे ब्याज लग सकता है।

कैश निकालने पर भी लगता है चार्ज

- Advertisement -

इसके साथ ही एक और महत्वपूर्ण जानकारी हम आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड की भी लिमिट होती है। यदि आप क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालते हैं तो इसमें भी ध्यान रखने योग्य कुछ बातें हैं। अगर आप क्रेडिट कार्ड से केश निकालते हैं तो उसके लिए भी आपको चार्ज देना पड़ता है। कार्ड से शॉपिंग करने पर आपको ड्यू डेट तक बिना किसी चार्ज के पैसे चुकाने होते हैं संभव हो तो क्रेडिट कार्ड से ज्यादा पैसे नहीं निकालने चाहिए।

इस तरह रखे सरचार्ज का ध्यान

कई लोग पेट्रोल डीजल भी क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भर बातें हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल बहुत कम करना चाहिए, क्योंकि बैंकों की तरफ से सर चार्ज लिया जाता है। रिफंड की भी एक समेत सीमा होती है। यदि उस सीमा से ऊपर आप तेल भरवा आते हैं तो यहां पर चार्ज रिफंड नहीं होता है। पेट्रोल डीजल भरवाने की मंथली लिमिट 4000 तय की गई है, लेकिन यह बहुत कम लोगों को पता होती है।

बैंक लेता है ओवरसीज ट्रांजैक्शन चार्ज

जब भी आप क्रेडिट कार्ड लेते हैं या बनवाते हैं तो उस समय आपको बताया जाता है कि आप इस से विदेशों में भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। लेकिन यह जानकारी आपको गलत दी जाती है, क्योंकि विदेशों में क्रेडिट कार्ड का अगर आप उपयोग करते हैं तो आपसे चार्ज वसूला जाता है। इसलिए जब भी आप विदेश यात्रा पर जाते हैं तो उससे पहले बैंक में जाकर इस बात की जानकारी ले लें कि क्रेडिट कार्ड से आपको कितना पैसा चुकाना पड़ेगा।

- Advertisement -

Latest article