Homeदेशअसरदार है Covaxin: UK Strain, और भारत में मिले Variant के खिलाफ...

असरदार है Covaxin: UK Strain, और भारत में मिले Variant के खिलाफ बेहद असरदार- भारत बायोटेक

Covaxin is effective: UK Strain, and very effective against Variant found in India - Bharat Biotech

- Advertisement -

नई दिल्ली: भारत बायोटेक ने कहा है कि उसकी वैक्सीन कोवैक्सिन (Covaxin) भारत में पाए गए कोविद के आक्रामक रूप से वायरल B.1.167 स्ट्रेन और वायरस B.1.1.7 के यूके संस्करण के खिलाफ प्रभावी है। अध्ययन – भारत के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा आयोजित – एक पीयर-रिव्यू जर्नल, क्लिनिकल इंफेक्शियस डिजीज में प्रकाशित हुआ है। भारत बायोटेक ने कहा कि शोध के अनुसार, कोवैक्सिन ने “सभी प्रमुख उभरते वेरिएंट के खिलाफ न्यूट्रलाइजिंग टाइट्रेस (अर्थात एंटीबॉडी की एकाग्रता) का उत्पादन किया”।

“वैक्सीन वैरिएंट (D614G) की तुलना में B.1.617 वैरिएंट के मुकाबले 1.95 के कारक द्वारा न्यूट्रलाइज़ेशन में मामूली कमी देखी गई थी। इस कमी के बावजूद, B.1.617 के साथ न्यूट्रलाइज़िंग टाइट्रे स्तर सुरक्षात्मक होने की उम्मीद के स्तर से ऊपर बना हुआ है

पढ़ें भारत बायोटेक द्वारा हाइलाइट

- Advertisement -

भारत बायोटेक की सह-संस्थापक और संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने ट्वीट किया, “कोवैक्सिन को एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है, प्रकाशित वैज्ञानिक अनुसंधान डेटा ने नए वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षा का प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़े :  बिहार के मिथिला क्षेत्र में बन रहा देश का सबसे लंबा पुल, 13 KM है टोटल लंबाई, जानिए कहां बन रहा है

उनके ट्वीट ने कोवैक्सिन की उपलब्धता के बारे में सोशल मीडिया पर सवाल खड़े कर दिए, जिसे जनवरी में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के कोविशील्ड के साथ आपातकालीन स्वीकृति मिली थी। वैक्सीन को क्लिनिकल ट्रायल मोड में लॉन्च किया गया था क्योंकि इसका तीसरा चरण परीक्षण लंबित था।

यह भी पढ़े :  वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी! अमेरिकी Novavax कोरोना के वैरिएंट पर 93 फीसदी असरदार- स्टडी
- Advertisement -

मौजूदा कमी के बीच वैक्सीन के निर्माण के लिए अन्य कंपनियों को आमंत्रित करने पर भी सवाल थे , जिसने वायरस के घातक रूपों द्वारा संचालित कोविद की चल रही, आक्रामक दूसरी लहर के बावजूद देश में टीकाकरण को धीमा कर दिया है।

केंद्र पहले ही आश्वासन दे चुका है कि वह वैक्सीन बनाने की इच्छुक अन्य कंपनियों को साथ लेकर उत्पादन बढ़ाने को तैयार है।

- Advertisement -

नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा, “लोग कहते हैं कि कोवैक्सिन निर्माण के लिए अन्य कंपनियों को दिया जाना चाहिए। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि कोवैक्सिन निर्माण कंपनी (भारत बायोटेक) ने इसका स्वागत किया है।”

यह भी पढ़े :  QS World University की टॉप 200 रैंकिंग में भारत के तीन शिक्षण संस्थानों ने बनाई जगह

टीकाकरण संख्या के बारे में चिंताएं हैं क्योंकि विशेषज्ञ आसन्न तीसरी लहर की चेतावनी देते हैं, जिससे कई डर बच्चों को लक्षित कर सकते हैं। कई विशेषज्ञों ने इससे पहले सभी वयस्कों को टीका लगाने का आह्वान किया है, उम्मीद है कि यह संचरण की श्रृंखला को तोड़ सकता है।

- Advertisement -
spot_img
spot_img
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisment -