Wednesday, May 12, 2021
HomeदेशCorona Vaccine During Periods: पीरियड्स के समय लगवाई जा सकती है वैक्सीन,...

Corona Vaccine During Periods: पीरियड्स के समय लगवाई जा सकती है वैक्सीन, महिलाएं न हों परेशान; यहाँ है पूरी जानकारी

Corona Vaccine in Periods: Vaccine can be administered during periods, women should not be disturbed; Here is the complete information

- Advertisement -

Corona Vaccine in Periods : देश भर में कोरोना वायरस (Corona Virus) बहुत तेजी से और लगातार ही अपना कहर बरपा रहा है. इसके साथ ही देश में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाना चालु है. अब सम्पूर्ण भारत में 18 साल से ज्यादा की उम्र वाला कोई भी भारतीय नागरिक कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाकर खुद को इस खतरनाक कोरोना वायरस से सुरक्षित कर सकता है.

हालाँकि अभी भरात देश में इस समय दो तरह की कोरोना वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) लगाई जा रही है लेकिन इन्हें लेकर लोगों के बीच में कई तरह के भ्रम (Corona Vaccine Myth) हैं.

वैक्सिनेशन को लेकर महिलाओं में भ्रम

- Advertisement -

कोरोना वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) लगवाने को लेकर महिलाओं में कई तरह के भ्रम हैं जो की सोशल मीडिया पर फैली फर्जी पोस्ट से और ज्यादा भ्रम फ़ैल गया है. सोशल मीडिया (Social Media) पर वैक्सिनेशन (Corona Vaccination) को लेकर आज भी कई तरह की चर्चाएं चल ही रही हैं. जिनमे कुछ लोगों का कहना है कि महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine During Periods) नहीं लगवानी चाहिए. और तो और कुछ लोगों ने तो यह भी दावा क्र दिया कि वैक्सिनेशन के बाद (Vaccination Effects) महिलाओं को मां बनने में दिक्कत आ सकती है. अब चलिए जानते है इस बात के पीछे की सच्चाई.

इम्युनिटी को लेकर जारी है भ्रम

सोशल मीडिया पर बिना जानकारी के पोस्ट करने वालों ने अपनी बात को सही साबित करने के लिए भी तर्क दिया है उन्होंने कहा पीरियड्स के दौरान (During ZPeriods) महिलाओं की इम्युनिटी (Immunity) कम होती है, और कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) भी इम्युनिटी को कुछ समय के लिए घटाती है. इसलिए माना जा रहा है कि महिलाओं को पीरियड्स में यह वैक्सीन (Vaccination In Periods) लगवाना महिलाओं के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है!

वैक्सीन को लेकर न हों परेशान

- Advertisement -

न्यूयॉर्क टाइम्स में की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अब तक देश और विदेशों से ऐसी कोई रिसर्च सामने नहीं आई है, जिससे साबित हो सके कि महिलाओं को पीरियड्स (Peroids) में कोरोना वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) नहीं लगवानी चाहिए. पीरियड्स के दौरान भी वैक्सिनेशन (Corona Vaccination During Periods) बिल्कुल सुरक्षित है और इससे किसी को भी कोई परेशानी नहीं होगी.

पीरियड साइकिल पर नहीं पड़ेगा कोई असर

कुछ लोगों का यह भी कहना है कि कोविड 19 वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) लगवाकर महिलाओं की पीरियड साइकिल (Period Cycle) पड़ता है. परन्तु अब तक किसी भी रिसर्च में इस बात का कोई दावा नहीं हुआ है. वैक्सीन को महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित माना जा रहा है. इसका पीरियड साइकिल से कोई संबंध नहीं है. बस सोशल मेडी पर यह पोस्ट लिखकर वायरल करने वाला कोई लड़का ना हो!

प्रेगनेंट महिलाओं को नहीं मिली स्वीकृति

- Advertisement -

हाँ लकिन यह बात बिलकुल सही है की गर्भवती महिलाये कोरोना वैक्सीन नही ले सकती है जहां पीरियड्स में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine In Periods) लगवाना पूरी तरह से सुरक्षित माना जा रहा है, वहीं फिलहाल गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन (Corona Vaccine For Pregnant Women) लगवाने की स्वीकृति नहीं मिली है.

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Editor, Writer, Journalist and Media personality. Born 26 September 1994 In Seoni Madhya Pradesh. He is the chairman of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017. Present Time Shubham Sharma Is Founder Of Khabar Satta And Director Of Khabar Arena Media And Network Pvt Ltd
RELATED ARTICLES

Populer Post

- Advertisment -
_ _