Sunday, February 5, 2023
HomeदेशCorona Outbreak in China: क्रिसमस और नए साल में विदेश से भारत...

Corona Outbreak in China: क्रिसमस और नए साल में विदेश से भारत आने वाले लोगों से देश में कोरोना संक्रमण का खतरा?

Corona Outbreak in China: Risk of corona infection in the country from people coming to India from abroad on Christmas and New Year?

- Advertisement -

Corona Outbreak in China: क्रिसमस और नए साल में विदेश से भारत आने वाले लोगों से देश में कोरोना संक्रमण का खतरा? पिछले कुछ दिनों से चीन में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। चीन के साथ ही जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील और अमेरिका में भी कोरोना मरीजों की संख्या में अचानक इजाफा हुआ है. 

इसी पृष्ठभूमि में केंद्र सरकार ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना वायरस में नए म्यूटेशन की जानकारी हासिल करने के लिए रोजाना होने वाले कोरोना टेस्ट में मिले सैंपल की पूरी जीनोम सीक्वेंसिंग करने का निर्देश दिया.

- Advertisement -

लेकिन अब साल के आखिरी हफ्तों में चूंकि दूसरे देशों से आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ेगी, तो क्या पृष्ठभूमि में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ेगा? क्या इन विदेशी नागरिकों के संक्रमित होने की अधिक संभावना है? इस तरह के सवाल अब उठ रहे हैं।

राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समिति के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने राय व्यक्त की है कि विदेश से आने वाले लोगों को अपने कोरोना टेस्ट को लेकर ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है और घबराने की जरूरत नहीं है. भारत सरकार को कोरोना पर सलाह देने वाली समिति के प्रमुख ने नए साल की पृष्ठभूमि में हवाई यातायात में वृद्धि की प्रवृत्ति पर टिप्पणी करते हुए एक विशेष साक्षात्कार में यह बयान दिया।

कोरोना देश की सीमाओं को नहीं देखता

क्रिसमस, न्यू ईयर की पृष्ठभूमि में विदेशों से आने-जाने वालों की संख्या बढ़ जाती है। तो क्या आपको लगता है कि चीन में मौजूदा कोरोना प्रकोप की पृष्ठभूमि में इसका कोई असर होगा? यह सवाल अरोड़ा से ‘इंडिया टुडे’ को दिए एक इंटरव्यू में पूछा गया था। इसका जवाब देते हुए अरोड़ा ने कहा, ‘उन लोगों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करना चाहते हैं या करने जा रहे हैं। 

भारत आने वाले लोगों का परीक्षण किया जाना चाहिए चाहे वे कहीं से भी आए हों। क्योंकि इस वायरस का प्रसार देशों की सीमाओं को नहीं देखता है।” लेकिन एक ही समय में, भारतीयों को पर्याप्त हद तक टीका लगाया गया है और चूंकि हम में से कई एक समय या किसी अन्य पर स्वाभाविक रूप से संक्रमित हुए हैं, इसलिए टीके की संकर प्रतिरक्षा और प्राकृतिक प्रतिरक्षा के कारण संक्रमण की संभावना कम है, अरोड़ा ने कहा।

टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाएगी

यह कहते हुए कि वह हमारे देश में किसी भी देश से आ सकते हैं, अरोड़ा ने हमारे देश के हवाई अड्डों पर कोरोना परीक्षण प्रणाली पर भी टिप्पणी की। “हमारे पास विदेश से आने वाले लोगों के परीक्षण की एक बहुत ही सक्षम प्रणाली है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए भविष्य में इन परीक्षणों की संख्या बढ़ाई जाएगी।”

…इसलिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है

जीनोम सीक्वेंसिंग को लेकर ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। इस तरह, यदि कोई तेजी से फैलने वाला और अधिक घातक नया संस्करण सामने आता है, तो इसका शीघ्र पता लगाया जा सकता है। सभी प्रणालियां ठीक से काम कर रही हैं इसलिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।’

कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ

क्या केंद्र के निर्देश के मद्देनजर अब जीनोम सीक्वेंसिंग पद्धति में बदलाव होगा? यह सवाल अरोड़ा से पूछा गया था। उन्होंने जवाब दिया, ‘नहीं, ऐसा कुछ नहीं है। मैं इस जीनोम अनुक्रमण के संबंध में निर्णय लेने वाले समूह के संपर्क में हूं। ऐसा देखने को नहीं मिला है कि नए वेरिएंट ने पिछले साल की तरह बड़ा कंफ्यूजन पैदा किया हो. लेकिन अब हमारे जीनोम सीक्वेंसिंग सिस्टम को बहुत सतर्क और सक्रिय होने की जरूरत है।”

अहम बैठक कल

“हमने एक डैशबोर्ड बनाया है जहाँ आप साप्ताहिक आँकड़े देख सकते हैं। BA-4, BA-5 जैसे वेरिएंट के कारण उत्तरी अमेरिका में बड़ी संख्या में मरीजों की मौत हुई। लेकिन यह भारत में नहीं फैला। ज्यादातर मरीज फिलहाल भारत में बीएक्सएस और बी-275 वैरिएंट के साथ हैं। मैं कहना चाहता हूं कि सिस्टम काम कर रहा है। हम पहले ही बहुत कुछ कर चुके हैं। कल हमारी मीटिंग है। अरोड़ा ने कहा कि इसमें क्या होगा।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments