khabar-satta-app
Home देश दिल्ली दंगे : आरोपियों का कबूलनामा, बोले – CAA और NRC को लेकर गुमराह किया गया

दिल्ली दंगे : आरोपियों का कबूलनामा, बोले – CAA और NRC को लेकर गुमराह किया गया

अलग-अलग कबूलनामों में दंगे के आरोपियों ने यह खुलासा किया है कि उन्हें एनआरसी और सीएए को लेकर लगातार गुमराह किया जा रहा था.

नई दिल्ली: दिल्ली दंगों के आरोपी का सनसनीखेज कबूलनामा सामने आया है. इस कबूलनामे में आज तक जो आरोप लगते रहे थे, उनकी पुष्टि की गई है. दंगे के एक आरोपी ने अपने कबूलनामे में कहा है कि उसे पैसे दिए गए थे.

- Advertisement -

वहीं, अलग-अलग कबूलनामों में दंगे के आरोपियों ने यह खुलासा भी किया है कि एनआरसी और सीएए को लेकर उन्हें लगातार गुमराह किया जा रहा था, कहा जा रहा था कि उन्हें देश के बाहर कर दिया जाएगा. दिल्ली पुलिस दंगे में अब पर्दे के पीछे के मास्टरमाइंड को खोजने में लगी हुई है.

राजधानी दिल्ली में हुए दंगों में एक बात बार-बार उभर कर सामने आ रही थी, जिसमें कहा जा रहा था कि दंगा कराने के लिए दंगे के आरोपियों को किसी ना किसी रूप में पैसे भी दिए गए थे. हालांकि इस बाबत पकड़े गए सभी मुख्य आरोपी लगातार इससे इनकार करते रहे, लेकिन अब दंगे के एक आरोपी ने खुद अपने कबूलनामे में कहा है कि उसे पैसे दिए गए थे. उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों में इस आरोपी को गिरफ्तार भी किया गया है.

- Advertisement -

एबीपी न्यूज़ के पास मौजूद है दंगों के आरोपी शाहरुख का कबूलनामा. अपने कबूलनामे में शाहरुख ने दंगे को लेकर एक-एक राज खोला है और केवल शाहरुख ही नहीं एबीपी न्यूज़ के पास दंगे के दूसरे आरोपियों के भी कबूलनामे हैं, जिनमें उन्होंने खुद कबूल किया है कि उनसे क्या कह कर दंगा भड़काया गया.

कबूलनामें में शाहरुख कहता है, “मैं शाहरुख मलिक पुत्र जफरुद्दीन निवासी भागीरथी विहार कक्षा 10 तक पढ़ा हुआ हूं, मैं और मेरा भाई घर का खर्चा चलाने के लिए ओला उबेर में टैक्सी चलाते हैं, मेरे रिश्तेदार फैजल भाई का हमारे इलाके में राजधानी पब्लिक स्कूल के नाम से स्कूल है. उनसे अक्सर मिलना हो जाता है. मिलने पर अक्सर फैजल भाई सरकार द्वारा बनाए गए कानून के बारे में बताते हैं कि यह कानून मुस्लिमों के खिलाफ है, यह सरकार हम सभी मुस्लिमों को देश के बाहर निकाल देगी. फैजल भाई ने मुझे कई बार बताया कि ऑफिस में आया करो जो बाहर बना रखा है. इलाके के काफी मुस्लिम भाई मेरे ऑफिस में आते हैं, वहां हम इसके बारे में बातचीत करते हैं.”

- Advertisement -

शाहरुख कबूलनामें में कहता है, “फैजल भाई ने दंगा होने से कुछ दिन पहले मुझसे कहा कि अब हालात खराब हो रहे हैं. कभी भी कुछ भी हो सकता है. तुम यहां रहते हो, इलाके के मुस्लिम भाइयों के साथ मिलकर राजधानी स्कूल की रक्षा करना, दंगा होने पर हिंदुओं के उनके कारोबार वाली जगहों का नामोनिशान मिटा देना. फैजल भाई ने मुझे 5000 रुपये खर्चे के लिए दिए.” ध्यान रहे कि राजधानी स्कूल के मालिक के संबंध पीएफआई तथा अन्य संगठनों से भी पाए गए हैं. जांच एजेंसियां इस बात की भी जांच कर रही हैं कि क्या दंगों के लिए पीएफआई ने पैसा दिया था.

यह तो बात हुई पैसे दिए जाने की अब दूसरे कबूलनामे के जरिए यह भी जान लीजिए कि कैसे लोगों को गुमराह किया गया.

दंगों में गिरफ्तार मुलजिम राशिद उर्फ मोनू ने कबूलनामा में साफ तौर पर कहा है, “मेरे कुछ दोस्तों ने बताया कि हमारे देश में सीएए और एनआरसी लागू हो गया है, जिन लोगों के पास सबूत नहीं होगा उनको भारत से बाहर निकाल देंगे.” दिल्ली पुलिस के पास मोनू के अलावा अनेकों आरोपियों के ऐसे ही कबूलनामें हैं, जिनमें युवाओं को गुमराह करके दंगा करने के लिए भड़काया गया था.

वही दंगों के एक मुख्य आरोपी और राजधानी स्कूल के मालिक फैजल का भी कबूलनामा है, जिसमें वह इस बात को कबूल करता है कि उसने लोगों को दंगा करने के लिए भड़काया था. फैजल अपने कबूलनामें में यह भी कबूल करता है कि वह कट्टरवादी इंसान है और उसने अपने जैसी विचारधारा के लोगों को अपने स्कूल में लाने के लिए लोगों से कहा था.

फैजल ने अपने कबूलनामे में यह भी कहा कि उससे गलती हो गई है और उसे माफ कर दिया जाए. पुलिस का दावा है कि जांच के दौरान उसके हाथ अनेक अहम सबूत लगे हैं, जिससे इन आरोपियों पर कानून का फंदा और जकड़ा जाएगा.

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

Leave a Reply

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,007FansLike
7,044FollowersFollow
791FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

आज शाम 6 बजे देश को संबोधित करेंगे PM मोदी, बोले- आप सब जरूर जुड़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 6 बजे देश को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने ट्वीट कर खुद इसकी जानकारी...

उत्तर प्रदेश को मिलेंगे आज दो बड़े तोहफे, लखनऊ में कैंसर संस्थान तथा दो नये फ्लाईओवर तैयार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश को मंगलवार को दो बड़ी सौगात मिलेगा। लखनऊ के चक गंजरिया में कैंसर संस्थान के साथ ही लखनऊ में दो बड़े...

‘1947 से पहले आजाद था बलूचिस्‍तान, पाकिस्‍तान ने किया अवैध कब्‍जा और बहा रहा बलूचों का खून’

कराची। पाकिस्‍तान सरकार के खिलाफ बलूचिस्‍तान के लोगों का गुस्‍सा लगातार सातवें आसमान पर है। इसी कड़ी में बलूच नेशनल पार्टी के अध्‍यक्ष अख्‍तर मिंगल...

ईरान पर ट्रंप की अनदेखी के बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र की वकालत में उतरे रूसी राष्‍टपति पुतिन

मास्‍को। राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने कहा कि वैश्विक मामलों में रूस हमेशा से संयुक्‍त राष्‍ट्र की कार्रवाई में केंद्रीय भूमिका में रहा है। रूस...

कपिल शर्मा के शो पर पहुंच फिर दस्तक देगें अक्षय कुमार, कहा-बिना इसके प्रमोशन अधूरा

नई दिल्ली। अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी की फ़िल्म 'लक्ष्मी बम' दिवाली के मौके पर रिलीज़ हो रही है। डिज़्नी प्सल हॉटस्टार पर रिलीज़...