CM YOGI का ऐलान- आगरा का मुगल म्यूज‍ियम होगा श‍िवाजी के नाम

CM YOGI का ऐलान- आगरा का मुगल म्यूज‍ियम होगा श‍िवाजी के नाम ये म्यूजियम अब छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा। आगरा मंडल की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ये फैसला लिया है।

CM YOGI का ऐलान- आगरा (Agra) का मुगल म्यूज‍ियम (Mughal Museum) होगा श‍िवाजी (Shivaji) के नाम ये म्यूजियम अब छत्रपति शिवाजी महाराज (Chatrapti Shivaji Maharaj) के नाम से जाना जाएगा। आगरा मंडल की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने ये फैसला लिया है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा के मुगल म्यूजियम (Mughal Museum) का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी महराज (Chatrapti Shivaji Maharaj) करने का ऐलान कर दिया है. सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगरा मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे. सीएम योगी ने कहा है कि आगरा में निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम, छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर स्थापित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रवादी विचारों को पोषित करने वाली है. सूबे के मुखिया ने कहा कि हमारे नायक मुगल नहीं हो सकते हैं, शिवाजी महाराज हमारे नायक हैं.

शिवाजी से संबंधित वस्तुओं की लगेगी प्रदर्शनी

शिल्पग्राम के नजदीक बन रहे मुगल म्यूजियम में छत्रपति शिवाजी महाराज से संबंधित गैलरी बनेगी. इस गैलरी में छत्रपति शिवाजी के आगरा से संबंध और यहां से कैद से निकल जाने से जुड़े दस्तावेजों को प्रदर्शित किया जाएगा. बता दें कि यह मुगल म्यूजियम शिल्पग्राम के नजदीक विद्युत विभाग की सीमेंटेड पोल फैक्ट्री की जमीन पर बनाया जा रहा है. इसकी 8 गैलरियों में आगरा के इतिहास, वास्तुकला, हस्तकलाओं आदि के बारे में जाना जा सकेगा. छत्रपति शिवाजी महाराज आगरा में औरंगजेब की नजरबंदी में कोठी मीना बाजार मैदान स्थित फिदाई खान की हवेली में रहे थे, उससे संबंधित चींजे भी इस म्यूजियम में लगाई जाएंगी.
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छत्रपति शिवाजी से संबंधित स्थलों का विकास कराने के निर्देश अधिकारियों को पहले ही दे दिए थे. बीते दिनों लखनऊ में प्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन जितेंद्र कुमार द्वारा की गई बैठक में छत्रपति शिवाजी से संबंधित म्यूजियम में गैलरी बनाने का सुझाव दिया गया था जिसमें छत्रपति शिवाजी के आगरा से संबंधित इतिहास, दस्तावेजों, वस्तुओं को प्रदर्शित किया जाएगा.

इससे पहले इन स्थानों के नाम बदले गए

उत्तर प्रदेश के मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय नगर कर दिया गया है. इसके अलावा योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था. वहीं साल 2018 में अयोध्या में हुए दीपोत्सव कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ ने फ़ैज़ाबाद ज़िले को अयोध्या कर दिया था.

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

10,721FansLike
7,044FollowersFollow
514FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

वैज्ञानिकों ने विकसित की नई रैपिड टेस्ट तकनीक, अब लोग खुद ही कर सकेंगे अपनी कोरोना जांच

बोस्‍टन। कोरोना से मुकाबले की दिशा में शोधकर्ताओं ने एक नया रैपिड टेस्ट विकसित किया है।...

संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र के बीच पाक ने ऑनलाइन भारत विरोधी अभियान शुरू करने की रची साजिश

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 75वें सत्र से पहले अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान जम्मू एवं कश्मीर मुद्दे की ओर...

सिवनी कोरोना न्यूज़ : 25 नए मरीज, 11 हुए डिस्चार्ज,181 एक्टिव केस

सिवनी , मध्य प्रदेश : आज सिवनी जिले में 25 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने की पुष्टि प्रशासन ने की है।

मंदिर की दान पेटी उड़ा ले गए चोर, घटना सीसीटीवी में कैद

छतरपुर: एक तरफ कोरोना जैसी महामारी से लोग जूझ रहे है तो दूसरी और लोग आये दिन हो रही चोरियों से परेशान...

पाकिस्तान जेल से रिहा हुआ युवक पहुंचा घर, गायब हुए बेटे को मृत समझ बैठे थे परिजन

रीवा: पाकिस्तान की लाहौर जेल से रिहा हुआ मध्य प्रदेश का अनिल साकेत आज 5 साल बाद अपने घर पहुंचा। ग्वालियर होते हुए...
x