Home देश CM YOGI का ऐलान- आगरा का मुगल म्यूज‍ियम होगा श‍िवाजी के नाम

CM YOGI का ऐलान- आगरा का मुगल म्यूज‍ियम होगा श‍िवाजी के नाम

CM YOGI का ऐलान- आगरा का मुगल म्यूज‍ियम होगा श‍िवाजी के नाम ये म्यूजियम अब छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा। आगरा मंडल की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ये फैसला लिया है।

CM YOGI का ऐलान- आगरा (Agra) का मुगल म्यूज‍ियम (Mughal Museum) होगा श‍िवाजी (Shivaji) के नाम ये म्यूजियम अब छत्रपति शिवाजी महाराज (Chatrapti Shivaji Maharaj) के नाम से जाना जाएगा। आगरा मंडल की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने ये फैसला लिया है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा के मुगल म्यूजियम (Mughal Museum) का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी महराज (Chatrapti Shivaji Maharaj) करने का ऐलान कर दिया है. सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगरा मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे. सीएम योगी ने कहा है कि आगरा में निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम, छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर स्थापित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रवादी विचारों को पोषित करने वाली है. सूबे के मुखिया ने कहा कि हमारे नायक मुगल नहीं हो सकते हैं, शिवाजी महाराज हमारे नायक हैं.

शिवाजी से संबंधित वस्तुओं की लगेगी प्रदर्शनी

शिल्पग्राम के नजदीक बन रहे मुगल म्यूजियम में छत्रपति शिवाजी महाराज से संबंधित गैलरी बनेगी. इस गैलरी में छत्रपति शिवाजी के आगरा से संबंध और यहां से कैद से निकल जाने से जुड़े दस्तावेजों को प्रदर्शित किया जाएगा. बता दें कि यह मुगल म्यूजियम शिल्पग्राम के नजदीक विद्युत विभाग की सीमेंटेड पोल फैक्ट्री की जमीन पर बनाया जा रहा है. इसकी 8 गैलरियों में आगरा के इतिहास, वास्तुकला, हस्तकलाओं आदि के बारे में जाना जा सकेगा. छत्रपति शिवाजी महाराज आगरा में औरंगजेब की नजरबंदी में कोठी मीना बाजार मैदान स्थित फिदाई खान की हवेली में रहे थे, उससे संबंधित चींजे भी इस म्यूजियम में लगाई जाएंगी.
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छत्रपति शिवाजी से संबंधित स्थलों का विकास कराने के निर्देश अधिकारियों को पहले ही दे दिए थे. बीते दिनों लखनऊ में प्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन जितेंद्र कुमार द्वारा की गई बैठक में छत्रपति शिवाजी से संबंधित म्यूजियम में गैलरी बनाने का सुझाव दिया गया था जिसमें छत्रपति शिवाजी के आगरा से संबंधित इतिहास, दस्तावेजों, वस्तुओं को प्रदर्शित किया जाएगा.

इससे पहले इन स्थानों के नाम बदले गए

उत्तर प्रदेश के मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय नगर कर दिया गया है. इसके अलावा योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था. वहीं साल 2018 में अयोध्या में हुए दीपोत्सव कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ ने फ़ैज़ाबाद ज़िले को अयोध्या कर दिया था.

यह भी पढ़े :  J&K: पुंछ जिले में LoC के पास दिखी ड्रोन जैसी उड़ने वाली संदिग्ध चीज, सुरक्षा बल अलर्ट
- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,262FansLike
7,044FollowersFollow
787FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

संजय दत्त से कंगना रनौत ने की हैदराबाद में मुलाकात

हैदराबाद : कंगना रनौत एक पहेली हैं! एक ओर, उसने हाल ही में संजय दत्त की नशीली दवाओं की लत के...
यह भी पढ़े :  संविधान दिवस पर आज पीएम मोदी करेंगे संबोधित, देश भर के भाजपा कार्यकर्ताओं से करेंगे संवाद

कोरोना काल में MP के कड़कनाथ मुर्गे की बढ़ी मांग, शासन ने तैयार की कड़कनाथ पालन योजना

भोपाल , मध्यप्रदेश : कोरोना काल में प्रदेश के प्रसिद्ध कड़कनाथ की देश में बढ़ती माँग को देखते हुए राज्य शासन ने इसके उत्पादन...

नरोत्तम बोले- लव जिहाद कानून पर अपनी स्थिति स्पष्ट करे कांग्रेस, किसान आंदोलन पर भी साधा निशाना

भोपाल: मध्य प्रदेश के राजनीति में अहम भूमिका निभाने वाले गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा इन दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुणगाण करते नजर आ रहे...

नेता प्रतिपक्ष को लेकर कमलनाथ वर्सेस दिग्विजय ! खुलकर सामने आई तकरार…पूरा विश्लेषण

भोपाल: प्रदेश की सियासत बहुत कुछ या यूं कहें, कि सबकुछ गंवाने के बाद भी कांग्रेस अपनी गलतियों से कोई सीख नहीं ले रही...

लालू यादव की जमानत पर सुनवाई टली, कस्टडी को सत्यापित करने के लिए मांगा समय

रांची। लालू प्रसाद यादव की जमानत पर आज हाई कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान लालू के अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने सीबीआइ के जवाब...
x