Home » देश » Bihar Election: NDA में सीट शेयरिंग की घोषणा आज, BJP भी जारी करेगी प्रत्‍याशियों के नाम; जानिए संभावित सूची

Bihar Election: NDA में सीट शेयरिंग की घोषणा आज, BJP भी जारी करेगी प्रत्‍याशियों के नाम; जानिए संभावित सूची

By SHUBHAM SHARMA

Updated on:

Follow Us

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

पटना। राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) ने पहले चरण के चुनाव के अपने प्रत्‍याशियों (Candidates) की घोषणा कर दी है। जनता दल यूनाइटेड (JDU) के प्रत्‍याशियों के नाम सामने आ चुके हैं। अब नजरें भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर लगी हैं। माना जा रहा है कि बीजेपी मंगलवार को बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के लिए प्रत्‍याशियों की घोषणा कर देगी। बताया जा रहा है कि विकासशील इनसान पार्टी (VIP) के महागठबंधन (Mahagathbandhan) छोड़ने के बाद एसे एनडीए में शामिल करने के लिए पार्टी के अध्‍यक्ष मुूकेश साहनी (Mukesh Sahani) की बीजेपी नेतृत्‍व से बात ल रही है। बीजेपी के प्रत्‍याशियों की घोषणा में विलंब को इसी से जोड़ा जा रहा है। सूत्र बताते हैं कि बीजेपी के हाथों से कई सीटें निकल गईं हैं। जबकि, कई कद्दावर नेताओं के टिकट कट गए हैं तो कुछ के टिकट तय लग रहे हैं। बीजेपी नेता और मंत्री प्रेम कुमार ने कहा है कि बीजेपी और जेडीयू के बीच सीट शेयरिग की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। आज दोनों पार्टियों के नेता गठबंधन व सीटों का औपचारिक ऐलान भी कर देंगे।

बीजेपी-जेडीयू में हो चुका सीटों का बंटवारा, घोषणा शेष

मिली जानकारी के अनुसार एनडीए में सीटों का बंटवारा हो चुका है। जेडीयू के 122 और बीजेपी के 121 सीटें मिली हैं। एनडीए में शामिल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) को जेडीयू अपने खाते से सीटें देगा। अगर महागठबंधन छोड़ने वाली वीआइपी की एनडीए में एंट्री हो जाती है तो उसे बीजेपी अपने खाते से सीटें देगी। वीआइपी को एलजेपी वाली सीटों पर एडजस्‍ट किया जा सकता है। विदित हो कि एलजेपी ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्‍व को अस्‍वीकार करते हुए बिहार में उनके खिलाफ चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है।

करीब 70 प्रत्याशियों के नाम तय, नाम की घोषणा आज

बताया जा रहा है कि दिल्‍ली में बीजेपी केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक में करीब 70 बीजेपी प्रत्‍याशियों के नाम पर अंतिम मुहर लग चुकी है। अब पार्टी मंगलवार को प्रत्याशियों के नाम की घोषणा करेगी। बताया जा रहा है कि इस बार पार्टी ने जिताऊ प्रत्याशियों पर सहमति बनी है। साथ ही कई बुजुर्ग विधायकों के टिकट कट गए हैं।

जेडीयू के खाते में गईं कई सीटें, कई के टिकट फंसे

इस बीच जेडीयू की सूची के आधार पर लग रहा है कि बीजेपी की कई सीटें उसके खाते में चली गई हैं। साथ ही कई बीजेपी नेताओं के टिकट कट या फंस गए हैं। झाझा से सीटिंग विधायक रविंद्र चरण यादव का टिकट फंसता दिख रहा है। सूर्यगढ़ा से प्रेमरंजन पटेल, नोखा से रामेश्‍वर चौरसिया, आरा से संजय टाइगर, अमरपुर से मृणाल शेखर तथा बेलहर से संजय यादव के टिकट भी कटते नजर आ रहे हैं। ये सभी सीटें जेडीयू के खाते में चली गईं हैं। पिछली बार दिनारा से प्रत्‍याशी रहे राजेंद्र सिंह का टिकट भी कटता दिख रहा है।

बीजेपी को मिलीं ये सीटें, कुछ का टिकट मिलना तय

सूत्रों की मानें तो बीजेपी को मिली सीटों में बांकीपुर, कुम्हरार, पटना साहिब, फतुहा, दानापुर, विक्रम, आरा, शाहपुर, रामगढ़, मोहनिया, भभुआ, चैनपुर, सासाराम, डेहरी, काराकाट, अरवल, गोह, कुटुम्बा, औरंगाबाद, गुरूवा, गया, वजीरगंज, रजौली, वारसिलीगंज व जमुई शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक बीजेपी की सूची में जमुई से इंटरनेशनल शूटर श्रेयसी सिंह, आरा से अमरेंद्र प्रताप सिंह और राम नारायण मंडल जैसे चेहरे शामिल हैं। सूत्रों की मानें तो बीजेपी ने बिहार में किसी भी मंत्री का टिकट नहीं काटा है। बताया जा रहा है कि रामनारायण मंडल बांका से, प्रेम कुमार गया से, ब्रजकिशोर बिंद चैनपुर से, प्रमोद कुमार मोतिहारी से, राणा रणधीर सिंह मधुबन से, विजय सिन्हा लखीसराय से, कृष्ण कुमार ऋषि बनमनखी से तथा नंदकिशोर यादव पटना साहिब से प्रत्‍याशी बनाए जा सकते हैं।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook