Home » देश » BHU UG Admission 2023: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में UG ADMISSION के लिए Registration शुरू

BHU UG Admission 2023: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में UG ADMISSION के लिए Registration शुरू

By Anshul Sahu

Published on:

Follow Us
BHU-UG-ADMISSION-2023

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

BHU UG Admission 2023: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में UG ADMISSION के लिए Registration शुरू. बीएचयू यूजी प्रवेश 2023 (BHU UG Admission 2023) पर हमारे व्यापक गाइड में आपका स्वागत है! यदि आप भारत के सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में से एक, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) में अपनी स्नातक (UG) की पढ़ाई करने के इच्छुक हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं।

इस लेख में, हम आपको बीएचयू यूजी प्रवेश 2023 (BHU UD ADMISSION 2023) के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जिसमें आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण तिथियां, और बहुत कुछ शामिल हैं। चलो गोता लगाएँ!

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने 7 जून से यानी BHU UG Admission 2023 की शुरुआत की है। इसके लिए ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की गई है। CUET (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) में उपस्थित होने वाले छात्र यूजी प्रोग्रामों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

BHU UG Admission 2023 Full Update

आवेदकों को BHU की आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर जाना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जून 2023 है। आवेदक नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से जानकारी दी है। उसके अनुसार, “2023-24 शैक्षणिक सत्र के लिए स्नातक कोर्स में प्रवेश के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 7 जून 2023 से शुरू होगी। जो उम्मीदवार #CUET2023 में उपस्थित हुए थे और पात्र हैं, वे http://bhuonline.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।”

BHU UG Admission 2023

वाराणसी, उत्तर प्रदेश के पवित्र शहर में स्थित बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University), अकादमिक उत्कृष्टता की एक समृद्ध विरासत है और बौद्धिक विकास के पोषण के लिए अपनी प्रतिबद्धता के लिए प्रसिद्ध है। 1916 में स्थापित, बीएचयू (BHU) एशिया के सबसे बड़े आवासीय विश्वविद्यालयों में से एक है, जो विभिन्न विषयों के छात्रों के लिए एक असाधारण सीखने का माहौल प्रदान करता है।

BHU UG Eligibility Criteria – पात्रता मापदंड

बीएचयू यूजी प्रवेश 2023 (BHU UG Admission 2023) के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

  1. शैक्षिक योग्यता : आवेदकों को प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए निर्दिष्ट न्यूनतम कुल प्रतिशत के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा पूरी करनी चाहिए।
  2. आयु सीमा : उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई, 2023 तक 22 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट लागू है।

BHU UG Courses Offered – पाठ्यक्रमों की पेशकश की

बीएचयू कई संकायों में स्नातक कार्यक्रमों की एक विविध श्रेणी प्रदान करता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

  1. Faculty of Arts: Bachelor of Arts (Hons.) in subjects such as Economics, English, History, Political Science, Sociology, etc.
  2. Faculty of Science: Bachelor of Science (Hons.) in subjects like Mathematics, Physics, Chemistry, Zoology, Botany, etc.
  3. Faculty of Commerce: Bachelor of Commerce (Hons.) with specialization in Financial Market Management.
  4. Faculty of Social Sciences: Bachelor of Social Sciences (Hons.) in subjects such as Geography, Psychology, Public Administration, etc.
  5. Faculty of Performing Arts: Bachelor of Performing Arts (Hons.) in Indian Classical Music (Vocal/Instrumental), Indian Classical Dance (Kathak), etc.
  6. Faculty of Visual Arts: Bachelor of Fine Arts (Hons.) in disciplines like Painting, Applied Arts, Plastic Arts, etc.

BHU UG Courses In Hindi

  1. कला संकाय : अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र आदि विषयों में कला स्नातक (ऑनर्स)।
  2. विज्ञान संकाय : गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जूलॉजी, वनस्पति विज्ञान आदि जैसे विषयों में विज्ञान स्नातक (ऑनर्स)।
  3. वाणिज्य संकाय : वित्तीय बाजार प्रबंधन में विशेषज्ञता के साथ वाणिज्य स्नातक (ऑनर्स)।
  4. सामाजिक विज्ञान संकाय : भूगोल, मनोविज्ञान, लोक प्रशासन आदि जैसे विषयों में सामाजिक विज्ञान स्नातक (ऑनर्स)।
  5. प्रदर्शन कला संकाय : भारतीय शास्त्रीय संगीत (गायन / वाद्य), भारतीय शास्त्रीय नृत्य (कथक), आदि में प्रदर्शन कला स्नातक (ऑनर्स)।
  6. दृश्य कला संकाय : चित्रकारी, अनुप्रयुक्त कला, प्लास्टिक कला आदि जैसे विषयों में ललित कला स्नातक (ऑनर्स)।

Online Registration – ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

बीएचयू यूजी प्रवेश 2023 (BHU UG Admission 2023) के लिए आवेदन करने के लिए, इन सरल चरणों का पालन करें:

  1. ऑनलाइन पंजीकरण : आधिकारिक बीएचयू यूजी प्रवेश पोर्टल पर जाएं और आवश्यक विवरण प्रदान करके अपना पंजीकरण करें।
  2. आवेदन फॉर्म भरें : अपने खाते में लॉग इन करें और सटीक व्यक्तिगत और शैक्षणिक जानकारी के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  3. दस्तावेज़ अपलोड करें : निर्धारित प्रारूप के अनुसार अपने हाल के फोटोग्राफ और हस्ताक्षर सहित आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करें और अपलोड करें।
  4. आवेदन शुल्क का भुगतान : उपलब्ध भुगतान मोड के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  5. फॉर्म जमा करें : दर्ज किए गए सभी विवरणों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें और आवेदन फॉर्म जमा करें। भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट लें।

BHU UG Admission 2023 Important Dates

बीएचयू यूजी प्रवेश 2023 (BHU UG Admission 2023) के लिए ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण तिथियां यहां दी गई हैं:

  • ऑनलाइन आवेदन की शुरूआत: [तारीख]
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि: [तारीख]
  • प्रवेश पत्र जारी: [तारीख]
  • प्रवेश परीक्षा: [तारीख]
  • परिणामों की घोषणा: [तारीख]

कृपया ध्यान दें कि ये तिथियां अस्थायी हैं और परिवर्तन के अधीन हैं। हम प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में किसी भी अपडेट या अधिसूचना के लिए नियमित रूप से बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह देते हैं।

तैयारी युक्तियाँ

बीएचयू में प्रवेश सुरक्षित करना एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी प्रयास है, और पर्याप्त तैयारी महत्वपूर्ण है। आपकी सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए यहां कुछ मूल्यवान सुझाव दिए गए हैं:

  1. पाठ्यक्रम को समझें : प्रवेश परीक्षा के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम से परिचित हों। एक अध्ययन योजना बनाएं और सभी आवश्यक विषयों को कवर करने के लिए पर्याप्त समय आवंटित करें।
  2. मॉक टेस्ट का अभ्यास करें : पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें और अपने ज्ञान का आकलन करने और सुधार के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए मॉक टेस्ट लें। यह आपको परीक्षा पैटर्न से परिचित होने और आपके समय प्रबंधन कौशल को बढ़ाने में मदद करेगा।
  3. मार्गदर्शन लें : कोचिंग कक्षाओं में शामिल होने या अनुभवी सलाहकारों से मार्गदर्शन प्राप्त करने पर विचार करें जो प्रवेश परीक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि और रणनीतियां प्रदान कर सकते हैं।
  4. अपडेट रहें : करंट अफेयर्स से खुद को अपडेट रखें, खासकर सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स जैसे विषयों में, जो अक्सर प्रवेश परीक्षा में शामिल होते हैं।
  5. संशोधन और समय प्रबंधन : संशोधन और अभ्यास के लिए पर्याप्त समय समर्पित करें। यह सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी समय प्रबंधन कौशल विकसित करें कि आप हड़बड़ी किए बिना सभी विषयों को कवर कर लें।

निष्कर्ष

BHU UG प्रवेश 2023 भारत के प्रमुख संस्थानों में से एक में परिवर्तनकारी शैक्षिक यात्रा शुरू करने का एक अवसर है। उपरोक्त दिशा-निर्देशों का पालन करके और ईमानदारी से प्रयास करके, आप अपनी पसंद के पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने की संभावना बढ़ा सकते हैं। केंद्रित रहें, समर्पित रहें और सीखने के अपने जुनून को चमकने दें।

याद रखें, बीएचयू सिर्फ एक संस्था नहीं है; यह उत्कृष्टता का प्रवेश द्वार है, जो आपको अध्ययन के अपने चुने हुए क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए सशक्त बनाता है। आपके बीएचयू यूजी प्रवेश 2023 के लिए शुभकामनाएँ!

Leave a Comment