Sunday, January 29, 2023
Homeदेशसावधान रहें! चीन में कोरोना के तांडव के बीच भारत में ओमिक्रोन...

सावधान रहें! चीन में कोरोना के तांडव के बीच भारत में ओमिक्रोन के नए वैरिएंट BF.7 की दस्तक, तीन मरीज पॉजिटिव

Be careful! Omicron's new variant BF.7 knocks in India amid Corona's orgy in China, three patients positive

- Advertisement -

सावधान रहें! चीन में कोरोना के तांडव के बीच भारत में ओमिक्रोन के नए वैरिएंट BF.7 की दस्तक, तीन मरीज पॉजिटिव: ओमिक्रॉन BF.7, वैरिएंट जो चीन में मौजूदा समय में विनाश का कारण बन रहा है, वही वैरिएंट भारत में भी पाया गया है। आंकड़ों के मुताबिक, दो मामले गुजरात से जबकि एक मामला ओडिशा से सामने आया है। पहला मामला अक्टूबर में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर द्वारा खोजा गया था। 

हालाँकि चीन में बन रहे हालातों को “चीन में BF.7 की उच्च संप्रेषणीयता को पिछले संक्रमण से चीनी आबादी में प्रतिरक्षा का निम्न स्तर और संभवतः टीकाकरण कम होना भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।” 

- Advertisement -

इस बीच, चीन और अमेरिका में मामलों में अचानक आई तेजी के बीच केंद्र सतर्क रहने के लिए उचित उपाय कर रहा है, बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में हुई कोविड समीक्षा बैठक के दौरान विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि अभी तक कोविड के मामलों में समग्र वृद्धि नहीं हुई है, लेकिन मौजूदा और उभरते वेरिएंट पर नज़र रखने के लिए निरंतर निगरानी की आवश्यकता है।

“कुछ देशों में COVID-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, मैंने आज विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधितों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है। हम किसी भी स्थिति का प्रबंधन करने के लिए तैयार हैं। मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा।

भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क लगाएं: वीके पॉल

- Advertisement -

मंडाविया की समीक्षा बैठक के बाद नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने बुधवार को लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर टीका लगाने और मास्क पहनने की सलाह दी।

उन्होंने लोगों से घबराने की अपील की और स्पष्ट किया कि अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के दिशा-निर्देशों में अब तक कोई बदलाव नहीं किया गया है।

- Advertisement -

पॉल ने कहा, “लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना चाहिए। जिन लोगों को पहले से कोई बीमारी है या बुजुर्ग हैं, उन्हें विशेष रूप से इसका पालन करना चाहिए।”

आपको बीएफ.7 के बारे में जानने की जरूरत है

BF.7, Omicron वैरिएंट BA.5 की एक उप-वंशावली है और इसकी सबसे मजबूत संक्रमण क्षमता है क्योंकि यह अत्यधिक संचरित होता है, इसकी ऊष्मायन अवधि कम होती है, और इसमें पुन: संक्रमण पैदा करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता होती है, जिन्हें टीका लगाया जाता है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments