विंग कमांडर Abhinandan का बदला पूरा, गिरफ्तार करने वाले PAK कमांडो को सेना ने किया ढेर

0
145

भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन Abhinandan वर्धमान को पकड़ने वाला पाकिस्तानी कमांडो नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भारतीय सुरक्षाबलों की गोलीबारी में मारा गया. 

abhinandan-news
abhinandan

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को पकड़ने वाला पाकिस्तानी कमांडो नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भारतीय सुरक्षाबलों की गोलीबारी में मारा गया. इसी साल फरवरी में भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन का विमान पाकिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसके बाद उन्हें वहां पकड़ लिया गया था. खबरों के अनुसार, पाकिस्तानी सेना के स्पेशल सर्विस ग्रुप के एक सूबेदार अहमद खान को भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा के नकियाल सेक्टर में 17 अगस्त को उस वक्त मार गिराया  जब वह भारत में घुसपैठियों को प्रवेश कराने की कोशिशें कर रहा था.

27 फरवरी को जब अभिनंदन के पकड़े जाने की तस्वीरों को पाकिस्तान ने जारी किया था, उसमें दाढ़ीवाले सैनिक खान को भारतीय पायलट के पीछे खड़ा देखा जा सकता है. भारतीय वायुसेना ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद बालाकोट पर हवाई कार्रवाई की थी. इसके अगले ही दिन पाकिस्तानी बलों ने अभिनंदन को उस वक्त पकड़ा था, जब उनका मिग 21 विमान पाकिस्तानी विमान का पीछा करते समय क्रैश हो गया था. 

ऐसी जानकारी है कि अहमद खान नौशेरा, सुंदरबनी और पल्लन वाला सेक्टरों में घुसपैठ करवाता था.जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों को भारतीय सीमा में प्रवेश करा कर खान और उसके साथी कश्मीर में आतंकवाद को जिंदा रखने का प्रयास करते थे. 

जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र सम्‍मान
जम्मू कश्मीर में पाकिस्तानी लड़ाकू विमान के साथ हुई मुठभेड़ के दौरान पाक सीमा में घुसकर पाकिस्तानी विमान को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से नवाजा जाएगा. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन्हें सम्मानित किया जाएगा. वीर चक्र युद्धक्षेत्र में दिया जाने वाला वीरता पुरस्कार है. वीरता के लिए दिए जाना वाला यह तीसरा सबसे बड़ा पुरस्कार है. इससे पहले परम वीर चक्र और महावीर चक्र पुरस्कार आते हैं. 

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने 27 फरवरी को देश की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ने में अहम भूमिका निभाई थी. अभिनंदन ने इस दौरान पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को भी मार गिराया था.

इनपुट आईएएनएस से भी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.