गजब का जुगाड़: बिना वीजा के ‘इन’ 48 खूबसूरत देशों की सैर कर सकते हैं भारतीय, जानिए यह अद्भुत जुगाड़?

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Akanksha-Monga

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

क्या आप विदेश यात्रा करना पसंद करते हैं? तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। जैसा कि आप शायद जानते हैं, एक आधिकारिक भारतीय पासपोर्ट आपको 24 देशों में वीज़ा-मुक्त यात्रा करने की अनुमति देता है। 

लेकिन अब आप अपने भारतीय पासपोर्ट पर 48 देशों की यात्रा कर सकते हैं। आख़िर कैसे? तो आइए जानें।

आपको बस एक साधारण हैक का उपयोग करके अपने भारतीय पासपोर्ट को अपडेट करना है। आप अपने पासपोर्ट में यूएस टूरिस्ट या वर्क वीजा जोड़ना चाह सकते हैं। इसे “वीज़ा-फ्री ट्रांज़िट” या “ट्रांज़िट वीज़ा” कहा जाता है।

भारतीय पासपोर्ट पर बिना वीजा के कर सकते हैं 48 देशों की यात्रा

ट्रैवल कोच आकांक्षा मोंगा के मुताबिक, इस तरीके से आप अपने भारतीय पासपोर्ट पर 48 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं। 

आसानी से देखे जाने वाले कुछ देशों में मलेशिया, अर्जेंटीना, पेरू, सिंगापुर, अल्बानिया, क्यूबा, ​​बहामास और मिस्र शामिल हैं। और अगर आपके पास यूएस वीजा नहीं है, तो आप इन गंतव्यों की यात्रा के लिए बस ई-वीजा के लिए आवेदन करते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वीजा नियम बदल सकते हैं, इसलिए किसी भी यात्रा की योजना बनाने से पहले उस देश के दूतावास या वाणिज्य दूतावास से जांच करना सबसे अच्छा है, जहां आप जाने की योजना बना रहे हैं। 

इसके अलावा, भले ही वीजा की आवश्यकता न हो, फिर भी यात्रियों को देश में प्रवेश के लिए आवश्यक नियमों का पालन करना चाहिए, जैसे कि एक वैध पासपोर्ट, आगे की यात्रा का प्रमाण और उनके ठहरने की अवधि के लिए पर्याप्त बैंक बैलेंस।

भारतीय पासपोर्ट कितना शक्तिशाली है?

भारतीय पासपोर्ट धारक केवल 24 देशों में वीजा-मुक्त पहुंच के साथ 69वें स्थान पर हैं। पासपोर्ट इंडेक्स 2022 के अनुसार, उन्हें 48 देशों के आगमन पर वीजा और 126 अन्य देशों के लिए वीजा की आवश्यकता होती है।

सबसे ताकतवर पासपोर्ट यूएई का होता है

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के पास दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है, जो यात्रियों को बिना वीजा के 180 देशों में प्रवेश करने की अनुमति देता है। 121 देश वीज़ा मुक्त प्रवेश प्रदान करते हैं और 59 देशों को आगमन पर वीज़ा की आवश्यकता होती है। यूएई पासपोर्ट के लिए सिर्फ 89 देशों के वीजा की जरूरत होती है।

जर्मनी, इटली, फ्रांस, स्पेन, लक्ज़मबर्ग और दक्षिण कोरिया दूसरे स्थान पर हैं, 126 देशों में वीज़ा-मुक्त यात्रा और 47 देशों के लिए वीज़ा-ऑन-अराइवल आवश्यक है। संयुक्त राज्य अमेरिका का पासपोर्ट वीज़ा-मुक्त पहुंच वाले 116 देशों में तीसरे स्थान पर है, इसके बाद यूनाइटेड किंगडम चौथे स्थान पर है।

सबसे कमजोर पासपोर्ट अफगानिस्तान का है

रैंकिंग से यह भी पता चलता है कि अफगानिस्तान का पासपोर्ट सबसे कमजोर है, जो केवल 38 देशों में वीजा मुक्त प्रवेश की अनुमति देता है। पाकिस्तानी पासपोर्ट धारक केवल 10 देशों में वीजा मुक्त यात्रा कर सकते हैं, जबकि सीरियाई और इराकी पासपोर्ट धारक केवल 8 देशों में वीजा मुक्त यात्रा कर सकते हैं।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment