Monday, August 15, 2022
HomeदेशAmarnath Yatra 2021: यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू, जानिए कैसे करें आवेदन

Amarnath Yatra 2021: यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू, जानिए कैसे करें आवेदन

अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरे देश में 446 नामित बैंक शाखाओं के माध्यम से की जा सकती है।

- Advertisement -

नई दिल्ली: जम्मू और कश्मीर के पहलगाम और बालटाल के जुड़वा मार्गों से शुरू होने वाली हिमालय की गुफा वाली मंदिर की 56 दिवसीय यात्रा 28 जून को शुरू होगी और 22 अगस्त को समाप्त होगी। पंजीकरण प्रक्रिया देश भर में तीन बैंकों की कुल 446 शाखाओं से किया जा रहा है, जिसमें पंजाब नेशनल बैंक की 316, जम्मू कश्मीर बैंक की 90 और यस बैंक की 40 शाखाएं शामिल हैं।

राज्य सरकारों या केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों की तरफ से अधिकृत डाक्टरों व मेडिकल संस्थानों से ही बनाए जाने वाले स्वास्थ्य प्रमाणपत्र ही मान्य होंगे। बोर्ड ने इस संबंध में पहले ही स्पष्ट कर दिया है। स्वास्थ्य प्रमाणपत्र 15 मार्च, 2021 के बाद से जारी किए गए ही मान्य होंगे। बाबा अमरनाथ यात्रा पर 13 साल से कम और 75 साल से अधिक की आयु के श्रद्धालु नहीं जा सकते हैं। यात्रा के हर दिन और रूट का यात्रा परमिट अलग रंग का बनाया गया है ताकि बालटाल और चंदनवाड़ी में गेटों पर किसी किस्म की परेशानी का सामना न करना पड़े। बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए इस बार छह लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद की जा रही है।

- Advertisement -

तीर्थ यात्रा के बारे में अधिक जानकारी के लिए श्रद्धालु shriamarnathjishrine.com/ पर जा सकते हैं । 

इस बीच, शिवसेना ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन से मांग की कि वह श्रद्धालुओं को लखनपुर-जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर टोल प्लाजा पर टोल टैक्स का भुगतान करने से छूट दे और राष्ट्रीय राजमार्ग की मरम्मत करे।

- Advertisement -

कोरोनोवायरस के डर को ध्यान में रखते हुए, शुक्रवार (2 अप्रैल) को कठुआ जिले में अधिकारियों ने लखनपुर सीमावर्ती पंजाब के माध्यम से केंद्रशासित प्रदेश में प्रवेश करने वाले यात्रियों के समुचित निकासी प्रबंधन को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

कठुआ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को यात्रियों के सीओवीआईडी ​​-19 के लिए 100 प्रतिशत नमूने और लखनपुर में नमूना काउंटरों पर परेशानी मुक्त प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त कर्मचारियों को सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था। 

- Advertisement -

जिला मजिस्ट्रेट और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, कठुआ के अध्यक्ष राहुल यादव द्वारा पारित आदेश ने COVID-19 मामलों में वृद्धि और आगामी नवरात्रा त्योहार और अमरनाथ यात्रा के कारण यात्रियों की संख्या में वृद्धि की संभावना का हवाला दिया। 

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group