Tuesday, April 23, 2024
HomeदेशAadhar Card Update: आधार कार्ड में नाम, पता, जन्म तिथि 14 जून...

Aadhar Card Update: आधार कार्ड में नाम, पता, जन्म तिथि 14 जून तक होंगे FREE में UPDATE; फिर लगेगी इतनी रकम

नई दिल्ली: अगले 8 दिनों में, आधार कार्ड धारक अपने आधार विवरण को मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) नागरिकों से उनके आधार में दस्तावेजों को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए शुल्क नहीं लेगा।

निर्णय के हिस्से के रूप में निवासियों को myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त दस्तावेज़ अद्यतन सेवा का लाभ लेने के लिए कहा गया था, जिसे डिजिटल इंडिया परियोजना के हिस्से के रूप में बनाया गया था।

यूआईडीएआई ने पहले ट्वीट किया था, “…अब आप पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैंhttps://myaadhaar.uidai.gov.in15 मार्च से 14 जून, 2023 तक ‘निःशुल्क’।

मुफ्त सेवा 15 मार्च से 14 जून तक दी जा रही है, लेकिन केवल myAadhaar पोर्टल पर। पहले की तरह, भौतिक आधार केंद्रों पर सेवा का उपयोग करने के लिए अभी भी 50 रुपये का खर्च आएगा। 

यूआईडीएआई निवासियों को उनके जनसांख्यिकीय तथ्यों को फिर से सत्यापित करने के लिए पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण (पीओआई/पीओए) दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए जोर दे रहा है, खासकर अगर आधार 10 साल पहले दिया गया था और कभी अपडेट नहीं हुआ। 

यह प्रमाणीकरण की सफलता दर में वृद्धि करेगा और बेहतर सेवा वितरण और रहने की सुविधा में वृद्धि करने में योगदान देगा।

निवासियों के पास दो विकल्प हैं यदि उन्हें अपनी जनसांख्यिकीय जानकारी (नाम, जन्म तिथि, पता, आदि) को अपडेट करने की आवश्यकता है: वे मानक ऑनलाइन अपडेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं या स्थानीय आधार केंद्र पर जा सकते हैं। ऐसी स्थिति में मानक शुल्क लिया जाएगा। 

अपने आधार कार्ड का नाम, पता, जन्मतिथि फ्री में कैसे बदलें

चरण 1: लॉगिन करें https://myaadhaar.uidai.gov.in/

चरण 2: ‘दस्तावेज़ अद्यतन’ चुनें और विकल्प पर क्लिक करें। आपका मौजूदा विवरण प्रदर्शित किया जाएगा।

चरण 3: विवरण सत्यापित करें और अगले हाइपर-लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 4: ड्रॉपडाउन लिस्ट से प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ एड्रेस डॉक्यूमेंट चुनें

चरण 5: स्कैन की हुई प्रतियों को अपलोड करें और भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें

आधार संख्या पिछले दस वर्षों के दौरान भारतीय नागरिकों के लिए पहचान का एक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त रूप बन गया है। आधार-आधारित पहचान का उपयोग लगभग 1,200 सरकारी पहलों और कार्यक्रमों में सेवा प्रदान करने के लिए किया जाता है, जिनका प्रबंधन संघीय सरकार और राज्य सरकारों दोनों द्वारा किया जाता है। 

इसके अलावा, सेवा प्रदाताओं द्वारा दी जाने वाली कई अन्य सेवाएं, जैसे बैंक और एनबीएफसी जैसे वित्तीय संस्थान भी उपभोक्ताओं को आसानी से प्रमाणित करने और ऑनबोर्ड करने के लिए आधार का उपयोग कर रहे हैं।

आधार नामांकन और अद्यतन नियम, 2016 के तहत आधार संख्या धारकों को अपने डेटा की सटीकता बनाए रखने के लिए नामांकन की तारीख से हर दस साल में कम से कम एक बार आधार में अपने सहायक कागजात को अपडेट करने की अनुमति है।

SHUBHAM SHARMA
SHUBHAM SHARMAhttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News