Monday, September 26, 2022
HomeदेशAadhaar से Voter ID कार्ड होंगे Link: लोकसभा के बाद राज्यसभा में...

Aadhaar से Voter ID कार्ड होंगे Link: लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी पास हुआ चुनाव सुधार विधेयक

- Advertisement -

चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 (Election Laws (Amendment) Bill, 2021) राज्यसभा में पारित हुआ विधेयक कल लोकसभा में पारित हो गया। यह विधेयक लंबे समय से लंबित चुनावी सुधारों को प्रभावी करेगा जिसमें आधार को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ना भी शामिल है।

नई दिल्ली: राज्यसभा ने मंगलवार को मतदाता सूची डेटा को आधार से जोड़ने के लिए चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 (Election Laws (Amendment) Bill, 2021) पारित किया, जबकि विपक्ष ने सदन से वाकआउट किया। 

- Advertisement -

कांग्रेस समेत विपक्ष के विरोध के बीच सोमवार को लोकसभा में विधेयक पारित हो गया। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने सोमवार को जनप्रतिनिधित्व कानून, 1950 और जनप्रतिनिधित्व कानून, 1951 में संशोधन पेश किया। 

आईएएनएस की एक रिपोर्ट के अनुसार, संशोधन “पहचान स्थापित करने के उद्देश्य से” मतदाता पंजीकरण के लिए आधार संख्या का उपयोग करने की अनुमति देगा। “पत्नी” शब्द को “पति / पत्नी” से बदलकर, संशोधन का उद्देश्य लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम में लिंग-तटस्थ शब्दों को भी शामिल करना है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group