Monday, August 15, 2022
Homeस्वास्थ्यबारिश के मौसम में क्यों खाना चाहिए कॉर्न, सेहत के लिए है...

बारिश के मौसम में क्यों खाना चाहिए कॉर्न, सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

- Advertisement -

डेस्क।मानसून और बारिश के मौसम में मकई यानी भुट्टा खाना हर किसी को पसंद होता है. इस मौसम में शाम के समय में गर्मागर्म भुट्टा खाने की मजा ही अलग होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. मकई में कई तरह के पौष्टिक तत्व और फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है. इसलिए सिर्फ मानसून में नहीं किसी भी मौसम में खा सकते हैं. मकई का इस्तेमाल इंडियन से लेकर कॉन्टिनेंटल सलाद तक में किया जाता है. आप इसका इस्तेमाल आसानी से अपनी डाइट में कर सकते हैं.


आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

- Advertisement -

कॉर्न में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, ये आपके पेट के लिए फायदेमंद होता है. फाइबर खाने की वजह से आपको लंबे समयकर भूख नहीं लगती हैं. इसकी वजह से आप बेकार की चीजें नहीं खाते हैं. इसमें सॉल्युबल फाइबर होता है जो ब्लड शुगर को मेंटेन करने में मदद करता है.


विटामिन से भरपूर

- Advertisement -

कॉर्न में विटामिन्स और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है. ये विटामिन बी का अच्छा स्त्रोत है जो एनर्जी मेंटेन करने में मदद करता है. इसके अलावा हड्डियों और बालों के लिए भी अच्छा होता है. इसमें विटामिन ए होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है

- Advertisement -

कॉर्न एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत है जो सूजन को कम करने के साथ- साथ ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट के अलावा कैरोटीनॉयड, ल्यूटिन और जेैथीन होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है.


वजन घटाने में मदद करता है

कॉर्न में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरे रखता है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है. इसे खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है जिसकी वजह से कॉर्ब्स और शुगर वाली चीजों को खाने से परहेज करते हैं.

प्रेगनेंसी में फायदेमंद है

गर्भवती महिलाएं अपने डाइट में कॉर्न को शामिल कर सकती हैं. ये मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद है. कॉर्न में फोलिक एसिड होते है. हालांकि प्रेगनेंसी के समय में कब्ज की समस्या होना आमबात है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कॉर्न को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group