Monday, August 15, 2022
Homeस्वास्थ्यबीमारियों से बचने के लिए सोते समय खाए केवल 1 इलायची

बीमारियों से बचने के लिए सोते समय खाए केवल 1 इलायची

- Advertisement -

डेस्क।इलायची का इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि हज़ारों सालों से होता चला आ रहा है। हम तो आज इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में करते है। लेकिन क्या आप जानते है की इसका इस्तेमाल पहले एक औषधि के रूप में किया जाता था।

आयुर्वेद में इलायची का अपना ही एक अलग महत्व है। अगर इलायची का सेवन एक औषधि के रूप में किया जाए तो हम बहुत सारी बीमारियों से अपने शरीर की रक्षा कर सकते है। इलायची आपको आसानी से मिलने वाली औषधि है। यह लगभग हर घर की रसोई में आसानी से मिल जाती हैं।

- Advertisement -


इलायची का सेवन चाय बनाने के लिए किया जाता है। इसका सेवन सब्जी बनाते समय मसाले के रूप में भी किया जाता है। माना जाता है की इलायची का सेवन करने से हमारे शरीर के सभी रोग खत्म हो जाते है। इसीलिए आज बाजार में भी जो डिब्बा बंद दूध आते है उसमे भी इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि उन्हें पता है की यह लोगों के लिए अच्छी रहती है और इसके कारण लोग उनका दूध भी अधिक लेते है।


क्या आप जानना चाहते है की अगर आप एक इलायची का सेवन लगातार 7 दिनों तक करते है तो उससे आपके शरीर को क्या क्या फायदे होते है।

- Advertisement -

तो आज हम आपकी यह इच्छा भी पूरी कर देते है। इलायची के सेवन से होने वाले फायदे कुछ इस प्रकार है।

दिमाग मजबूत करे

- Advertisement -

मुंह का संक्रमण दूर करे

दिल की रक्षा करे

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद

मोटापा कम करे
किल मुँहासे दूर करे

खून की कमी को पूरा करे

पाचन तंत्र मजबूत करे, तो ये है 7 दिनों तक लगातार नियमित मात्रा में इलायची खाने से होने वाले फायदे।

Also read- https://khabarsatta.com/india/padma-awards-nomination-pm-narendra-modi-told-who-can-nominate-together-with-this-appeal/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group