BGMI RETURN: इन बड़े बदलावों के साथ भारत में UNBAN होगा BGMI

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
BGMI RETURN UNBAN INDIA

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

News18 की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार , Krafton का PUBG मोबाइल का भारतीय संस्करण, बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) आठ महीने पहले हटाए जाने के बाद जल्द ही डिजिटल स्टोरफ्रंट (Google Play Store और App Store) पर वापसी कर सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने गेम के ओरिजिनल वर्जन में कुछ बदलाव के साथ ऐप को तीन महीने के लिए अनब्लॉक करने की इजाजत दी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह फैसला क्राफ्टन द्वारा कुछ संशोधनों के बाद आया है और सरकार को आश्वासन दिया है कि गेम भारत सरकार के सभी नियमों और शर्तों का पालन करेगा। 

हालांकि यह भारतीय बीजीएमआई के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी हो सकती है, फिर भी इस बारे में सवाल हैं कि इंटेल रिपोर्ट के बावजूद गेम को हरी झंडी क्यों दी गई, यह संकेत दे रहा था कि गेम प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से चीन में सर्वर से संचार कर रहा था।

BGMI RETURN: बीजीएमआई रिटर्न ऑन द कार्ड्स

News18 की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Krafton ने भारत सरकार के साथ मीटिंग की थी. अधिकारियों, और कुछ संशोधनों के साथ सीमित समय के लिए खेल को हटाने की सिफारिश की गई है। निम्नलिखित सूचित परिवर्तन हैं जिन्हें प्रतिबंध हटाने के लिए क्राफ्टन को बीजीएमआई में लागू करने की आवश्यकता है :

प्रतिबंधित प्लेटाइम:  गेम में लागू किए जाने वाले बड़े बदलावों में से एक सीमित समय का प्लेटाइम है। भारत सरकार ने लत के मुद्दों को दूर करने के लिए खेलने के घंटों पर प्रतिबंध लगाया है। इससे पहले पबजी मोबाइल और इस गेम की ज्यादा लत के कारण आत्महत्या और हत्या की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक , खिलाड़ी अब हफ्ते के सातों दिन 24 घंटे गेम नहीं खेल सकेंगे। इसके बजाय, प्रकाशक को समय सीमा निर्धारित करनी होगी और खेलने में लगने वाले घंटों की संख्या पर प्रतिबंध लगाना होगा। दुर्भाग्य से, रिपोर्ट यह निर्दिष्ट नहीं करती है कि खिलाड़ी कितने घंटे खेल खेल सकते हैं।

खून नहीं: खेल में होने वाला दूसरा सूचित परिवर्तन रक्त को हटाना है। गेम के डेवलपर्स ने सरकारी अधिकारियों को सूचित किया है कि गेम में किसी भी तरह के खून का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, गेम की कलर स्कीम बदली जाएगी। अभी तक, खेल केवल पीले और हरे रक्त का समर्थन करता है (वर्तमान में चीन में उपलब्ध संस्करण के समान (पीसकीपर एलीट)।

यह बदलाव खेल की हिंसक प्रकृति और युवा खिलाड़ियों पर इसके प्रभाव के बारे में चिंताओं के जवाब में किया गया था।

आंतरिक परिवर्तन और सर्वर:  रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सरकार ने प्रकाशक से खेल में प्रासंगिक परिवर्तन करने के लिए कहा है, जिसमें लत से निपटने और साइबर खतरों को रोकने के लिए सर्वर भी शामिल है। खेल पर नशे की लत का आरोप लगाया गया है, खिलाड़ियों के इसके प्रति आसक्त होने और हिंसक कृत्यों को करने की रिपोर्ट के साथ।

भारतीय उपयोगकर्ताओं पर लक्षित साइबर हमलों को अंजाम देने के लिए प्रोफाइलिंग के लिए उपयोग किए जा रहे उपयोगकर्ता डेटा के बारे में भी चिंता जताई गई है। नतीजतन, फर्म को इन चिंताओं को दूर करने के लिए आवश्यक आंतरिक परिवर्तन और सर्वर परिवर्तन करने के लिए कहा गया है।

Why was only BGMI blocked? Official response from the Government

28 जुलाई 2022 को BGMI को Play Store और App Store दोनों से अचानक हटा दिया गया था । खेल को हटाने के कारण कुछ समय के लिए अज्ञात थे। बाद में, RTI ने पुष्टि की कि MHA द्वारा किए गए अनुरोधों के अनुसार BGMI को MeitY द्वारा आधिकारिक रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

News18 के अनुसार, एक केंद्रीय खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट और गृह मंत्रालय (MHA) से इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) के संचार ने लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम पर प्रतिबंध लगा दिया ।

गेम के पुन: शुरू होने की कई अफवाहों के बावजूद, यह निलंबित है, और डेवलपर इसकी वर्तमान स्थिति के बारे में चुप्पी बनाए हुए है। हालाँकि, हाल की एक रिपोर्ट के प्रकाशन के साथ, खेल के लिए आशा की किरण प्रतीत होती है, और इसकी वापसी क्षितिज पर हो सकती है।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment