Home » क्रिकेट » 16 साल से वेस्टइंडीज के खिलाफ कायम है ये रिकॉर्ड, रोहित-विराट के बिना धवन सेना रख पाएगी बरकरार

16 साल से वेस्टइंडीज के खिलाफ कायम है ये रिकॉर्ड, रोहित-विराट के बिना धवन सेना रख पाएगी बरकरार

By Ranjana Pandey

Published on:

Follow Us

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

भारतीय टीम आज वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच खेलेगी. वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में नियमित कप्तान रोहित शर्मा , सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) जैसे दिग्गज प्लेयर्स को आराम दिया गया है. भारत पिछले 16 सालों में विंडीज की धरती पर एक भी वनडे सीरीज नहीं हारा है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या भारत रोहित शर्मा और विराट कोहली की गैरमौजूदगी में एक रिकॉर्ड कायम रख पाएगा. आइए जानते हैं, इसके बारे में.

16 साल से कायम है ये रिकॉर्ड

भारत पिछले 16 साल से वेस्टइंडीज की धरती पर वनडे सीरीज नहीं हारा है. विंडीज टीम ने साल 2006 में भारत के खिलाफ अपने घर में 4-1 से सीरीज जीती थी. उसके बाद भारत ने चार बार वेस्टइंडीज का दौरा किया है और हर बार जीत हासिल की है. वेस्टइंडीज की धरती पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड बहुत ही शानदार है. वहां टीम इंडिया को हरा पाना बहुत ही मुश्किल काम है. तीन वनडे मैचों की सीरीज में कप्तान धवन की अगुवाई में टीम इंडिया इस रिकॉर्ड को बरकरार रखने की कोशिश करेगी.

टीम इंडिया का पलड़ा है भारी

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अभी तक 136 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत को 67 में जीत मिली है. वहीं, टीम को 63 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वेस्टइंडीज अपने घर में भारत के खिलाफ पिछले पांच साल से एक भी मैच नहीं जीत पाया है. साल 2017 में नॉर्थ साउंड के मैदान पर वेस्टइंडीज ने भारत को 11 रनों से हराया था.

Leave a Comment

HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook