Sunday, September 25, 2022
Homeक्रिकेटटीम इंडिया ने शिखर धवन की कप्तानी में श्रीलंका के अनचाहे वर्ल्ड...

टीम इंडिया ने शिखर धवन की कप्तानी में श्रीलंका के अनचाहे वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

टीम इंडिया ने शुक्रवार को श्रीलंका के अवांछित विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की क्योंकि शिखर धवन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे के दौरान मेन इन ब्लू का नेतृत्व किया।

- Advertisement -

टीम इंडिया ने शुक्रवार को श्रीलंका के अवांछित विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की क्योंकि शिखर धवन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे के दौरान मेन इन ब्लू का नेतृत्व किया। धवन साल 2022 में टीम इंडिया की अगुवाई करने वाले सातवें खिलाड़ी बने। 

इससे पहले 2017 में, श्रीलंका के पास एक ही साल में सात अलग-अलग कप्तान थे, और अब भारतीय टीम ने भी रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। 

- Advertisement -

धवन से पहले, विराट कोहली रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह की पसंद ने भी 2022 में टीम इंडिया को सभी प्रारूपों में नेतृत्व किया है। 

श्रीलंका की बात करें तो 2017 के दौरान एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांदीमल, उपुल थरंगा, रंगना हेराथ, लसिथ मलिंगा, चमारा कपुगेदेरा और थिसारा परेरा ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने तीनों प्रारूपों में टीम का नेतृत्व किया था। 

- Advertisement -

विशेष रूप से, कोहली टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में भारतीय कप्तान थे, जिन्होंने पिछले साल T20I विश्व कप के बाद T20I कप्तानी छोड़ दी थी। रोहित ने इस साल की शुरुआत में शेष दोनों प्रारूपों में कप्तान के रूप में कोहली की जगह ली। भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले ‘हिटमैन’ घायल हो गया था, और उसके स्थान पर केएल राहुल ने मेन इन ब्लू का नेतृत्व किया। 

प्रोटियाज दौरे के बाद कोहली ने टेस्ट कप्तान का पद छोड़ दिया। आईपीएल के बाद, ऋषभ पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की T20I श्रृंखला में भारत का नेतृत्व किया क्योंकि केएल राहुल घायल हो गए थे, जबकि नियमित कप्तान रोहित को आराम दिया गया था। 

- Advertisement -

हार्दिक पांड्या ने तब कप्तानी की टोपी दान की, क्योंकि उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ दूसरी-स्ट्रिंग भारतीय टीम का नेतृत्व किया, जबकि जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट में भारत की कप्तानी की क्योंकि ‘हिटमैन’ कोविड से पीड़ित था। 

अंत में, धवन कप्तान के कर्तव्यों को संभालने वाले सातवें अलग खिलाड़ी बन गए क्योंकि रोहित एंड कंपनी को वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए आराम दिया गया था। 

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group