Wednesday, January 19, 2022
Homeक्रिकेटKohli captaincy controversy: कोहली कप्तानी विवाद यहाँ जाने पूरा घटनाक्रम आखिर कब...

Kohli captaincy controversy: कोहली कप्तानी विवाद यहाँ जाने पूरा घटनाक्रम आखिर कब क्या हुआ

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में से एक, विराट कोहली को बुधवार को एकदिवसीय कप्तानी से हटा दिया गया क्योंकि रोहित शर्मा को एकदिवसीय नेतृत्व सौंपा गया था, जिसके साथ बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले सीमित ओवरों में बड़े बदलाव किए।

- Advertisement -

यह कार्ड पर था लेकिन किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि यह कदम इतनी जल्दी, बल्कि अचानक हो जाएगा। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में से एक, विराट कोहली को बुधवार को एकदिवसीय कप्तानी से हटा दिया गया क्योंकि रोहित शर्मा को एकदिवसीय नेतृत्व सौंपा गया था, जिसके साथ बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले सीमित ओवरों में बड़े बदलाव किए

कोहली 70.43 के असाधारण जीत प्रतिशत के साथ नेतृत्व की भूमिका से दूर चले गए, जो कि एक भारतीय एकदिवसीय कप्तान द्वारा सबसे अधिक है, जिन्होंने 10 से अधिक खेलों में राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व किया है। कुल मिलाकर, उन्होंने अपने 95 मैचों में भारत को 65 जीत दिलाई। 2017 में एमएस धोनी से एकदिवसीय कप्तानी की बात करते हुए, कोहली ने अपने अभियान की शुरुआत इंग्लैंड पर 2-1 से श्रृंखला जीत के साथ की। कहानी कोहली के बटुए में 15 द्विपक्षीय श्रृंखला जीत के साथ समाप्त हुई।

- Advertisement -

राहुल द्रविड़ ने रवि शास्त्री के स्थान पर पदभार ग्रहण करने के साथ भारतीय कोचिंग स्टाफ में भी बदलाव देखा। सफेद गेंद की कप्तानी में बदलाव के विपरीत, संक्रमण सहज था। कई लोगों ने इस बदलाव का स्वागत किया है, जबकि कुछ ने इसे अचानक किया है। टी20 कप्तानी से हटने के दौरान, कोहली ने वास्तव में भारत में 2023 विश्व कप तक एकदिवसीय टीम का नेतृत्व करना जारी रखने की इच्छा व्यक्त की थी। लेकिन चयन समिति रोहित को बैटन सौंपने पर अड़ी रही

कोहली ने भारत टी20, आरसीबी की कप्तानी छोड़ी

- Advertisement -

विराट कोहली ने सितंबर में घोषणा की थी कि वह टी20 विश्व कप के बाद भारत के टी20ई कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे, इस कदम के पीछे “भारी कार्यभार” को रेखांकित करते हुए। तीन प्रारूप के खिलाड़ी, जिन्होंने “मेरे करीबी लोगों के साथ बहुत चिंतन और चर्चा” के बाद निर्णय लिया था, जिसमें तत्कालीन मुख्य कोच रवि शास्त्री और सफेद गेंद के उप-कप्तान रोहित शर्मा शामिल थे।

कोहली, हालांकि, अन्य दो प्रारूपों में टीम की कप्तानी करने के लिए “पूरी तरह से तैयार” थे। “कार्यभार को समझना एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है और पिछले 8-9 वर्षों में सभी 3 प्रारूपों में खेलने और पिछले 5-6 वर्षों से नियमित रूप से कप्तानी करने पर मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए, मुझे लगता है कि मुझे भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार होने के लिए खुद को स्थान देने की आवश्यकता है। टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट में टीम, “कोहली ने अपने बयान में कहा था।

- Advertisement -

मैंने टी20 कप्तान के तौर पर अपने समय में टीम को सब कुछ दिया है और आगे बढ़ने वाले बल्लेबाज के तौर पर मैं टी20 टीम के लिए ऐसा करना जारी रखूंगा.

मैंने टी20 कप्तान के तौर पर अपने समय में टीम को सब कुछ दिया है और आगे बढ़ने वाले बल्लेबाज के तौर पर मैं टी20 टीम के लिए ऐसा करना जारी रखूंगा.

विराट कोहली ने आईपीएल 2021 के अंत में आरसीबी के कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया। 
विराट कोहली ने आईपीएल 2021 के अंत में आरसीबी के कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया। (आरसीबी / ट्विटर)

कोहली ने जल्द ही एक और धमाका किया, आईपीएल 2021 सीज़न के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्तान के रूप में पद छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा की। कोहली, जिन्होंने 2013 में डेनियल विटोरी से कप्तानी संभाली थी, ने आरसीबी के प्रशंसकों को धन्यवाद दिया और कहा कि उन्हें “ताज़ा करने, फिर से संगठित होने और आगे बढ़ने के तरीके में बिल्कुल स्पष्ट होने के लिए जगह चाहिए।”

टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हुआ भारत

विराट कोहली का स्वांसोंग टूर्नामेंट एक विस्मरणीय टूर्नामेंट रहा, जिससे आईसीसी के प्रमुख आयोजनों में उनकी कप्तानी पर दुख हुआ। भारतीय खेमा अपने कप्तान के लिए एकदम सही दौड़ का पीछा कर रहा था और एक ट्रॉफी पूरी यूनिट के लिए एक आदर्श परिदृश्य होता।

चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी जुड़वां विफलताओं के बाद, भारतीय बल्लेबाजों ने अफगानिस्तान के गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ फॉर्म में वापसी की और बाद में छह अंकों के साथ नामीबिया में स्कॉटलैंड को पछाड़ दिया। देर से पुनरुत्थान के बावजूद, ‘पसंदीदा’ भारत विश्व टी 20 से बाहर हो गया, जिससे कोहली-शास्त्री युग के दौरान आईसीसी ट्रॉफी के लिए टीम की तलाश समाप्त हो गई।

विराट कोहली की भारत टीम टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई। 
विराट कोहली की भारत टीम टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई। (गेटी)

“राहत सबसे पहले। जैसा कि मैंने कहा कि यह एक सम्मान की बात है, लेकिन चीजों को सही परिप्रेक्ष्य में रखना होगा। मेरे लिए अपने कार्यभार को प्रबंधित करने का यह सही समय था। हर बार जब हम मैदान में उतरते हैं तो छह-सात साल का गहन क्रिकेट रहा है। और यह आपसे बहुत कुछ लेता है, ”कोहली ने टी 20 आई कप्तानी से हटने के बाद उनकी भावनाओं के बारे में पूछे जाने पर कहा था।

रोहित शर्मा ने आधिकारिक तौर पर संभाली T20I कप्तानी

विराट कोहली को आराम दिया गया और राहुल द्रविड़ को शीर्ष पर रखा गया, रोहित शर्मा ने सकारात्मक नोट पर T20I कप्तान के रूप में अपनी यात्रा को हरी झंडी दिखाई। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में 3-0 से श्रृंखला स्वीप दर्ज की, जिसमें रोहित ने दो अर्धशतक बनाए, लेकिन सफेद गेंद के नेता के रूप में उनका पहला बड़ा काम शायद दक्षिण अफ्रीका में होगा।

कोहली को भले ही एकदिवसीय कप्तान के पद से हटा दिया गया हो, लेकिन रोहित अभी भी उन्हें पैक के “नेता” के रूप में देखते हैं। भारतीय क्रिकेट में कोहली के योगदान की सराहना करते हुए, रोहित ने हाल ही में एक साक्षात्कार में टीम में अपनी उपस्थिति के महत्व के बारे में बात की।

उन्होंने कहा, “टीम में उनकी (कोहली) गुणवत्ता वाले बल्लेबाज की हमेशा जरूरत होती है। टी20 प्रारूप में 50 से अधिक का औसत होना पागलपन और अवास्तविक है। जाहिर है, अनुभव के साथ… उन्होंने कई बार बल्लेबाजी की और भारत को आउट किया। कठिन परिस्थितियों से। गुणवत्ता और उसकी तरह की बल्लेबाज़ी की आवश्यकता है। साथ ही, वह अभी भी टीम के नेता हैं। उन सभी चीजों को एक साथ रखा जाए, तो आप चूकना नहीं चाहते। आप उस तरह की अनदेखी नहीं करना चाहते हैं सामान। उनकी उपस्थिति टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण है,” रोहित ने एक्स्ट्रा टाइम पर कहा।

रोहित शर्मा भारत के एकदिवसीय कप्तान के रूप में विराट कोहली की जगह लेंगे। 
रोहित शर्मा भारत के एकदिवसीय कप्तान के रूप में विराट कोहली की जगह लेंगे। (गेटी)

BCCI ने रोहित को कोहली का उल्लेख किए बिना ODI, T20I का कप्तान घोषित किया

बीसीसीआई शायद लाल गेंद और सफेद गेंद के नेतृत्व के बीच पूर्ण स्पष्टता चाहता था – एक ऐसा दृष्टिकोण जिसके कारण भारतीय क्रिकेट में विभाजित कप्तानी की शुरुआत हुई। हालाँकि, यह कोहली का अनौपचारिक निष्कासन था जिसने सोशल मीडिया पर कई प्रशंसकों को परेशान किया।

रोहित के साथ उनकी जगह लेने के एक दिन बाद, बीसीसीआई ने कोहली को उनके कार्यकाल के दौरान “धैर्य, जुनून और दृढ़ संकल्प” के साथ टीम का नेतृत्व करने के लिए धन्यवाद दिया। भारतीय बोर्ड स्पष्ट रूप से कोहली के एकदिवसीय कप्तानी से स्वेच्छा से हटने का इंतजार कर रहा था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया, जिससे रोहित शीर्ष पर अपनी जगह बना सके।

कोहली के बाहर होने पर बीसीसीआई ने भी ध्यान नहीं दिया जब उसने रोहित की एकदिवसीय कप्तान और दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत की टीम के रूप में नियुक्ति की घोषणा की। बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा, “अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने भी रोहित शर्मा को वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाने का फैसला किया है।”

एकदिवसीय कप्तान के रूप में कोहली का चार साल का प्रवास, जो एक आशाजनक नोट पर शुरू हुआ, पाइपलाइन में दो विश्व कप के साथ अचानक समाप्त हो गया। रोहित के पास अब ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए एक साल से भी कम समय बचा है, जिसके बाद भारत में 2023 एकदिवसीय विश्व कप होगा।

सौरव गांगुली और विराट कोहली
सौरव गांगुली और विराट कोहली

कप्तानी बदलने पर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने तोड़ी चुप्पी

विराट कोहली की बर्खास्तगी को भारतीय बोर्ड ने संबोधित नहीं किया था, लेकिन अध्यक्ष सौरव गांगुली ने स्पष्ट कर दिया कि वे दो अलग-अलग सफेद गेंद वाले कप्तान नहीं चाहते हैं। गांगुली ने हवा साफ करते हुए कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से इस मुद्दे के बारे में कोहली से बात की और रोहित को भूमिका निभाने के लिए आदर्श उम्मीदवार माना।

“नीचे की रेखा – दो सफेद गेंद वाले कप्तान नहीं हो सकते। मैं इस बारे में अधिक नहीं बता सकता कि सभी पर क्या चर्चा हुई और चयनकर्ताओं ने क्या कहा, लेकिन रोहित को सफेद गेंद के कप्तान के रूप में रखने का यह प्राथमिक कारण है, और विराट ने स्वीकार किया यह, “गांगुली ने कहा।

चयनकर्ताओं ने वास्तव में अपना मन तब बना लिया था जब कोहली ने टी20 कप्तानी छोड़ दी थी। न्यूजीलैंड के खिलाफ एक प्रभावशाली T20I श्रृंखला जीत के बाद रोहित के लिए चीजें पूरी तरह से गिर गईं। गांगुली ने कहा, “मुझे नहीं पता [भ्रम के बारे में], लेकिन उन्होंने [चयनकर्ताओं] को यही महसूस किया।”

- Advertisement -

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर ।
Khabarsatta की न्यूज़ फेसबुक पर पढने के लिए यहाँ क्लिक करें |
Twitter पर न्यूज़ के अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Google News पर अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें |
हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

STAY CONNECTED

47,713FansLike
13,708FollowersFollow
1,121FollowersFollow

Most Popular