Sunday, February 5, 2023
Homeक्रिकेटIND vs BAN: भारत बनाम बांग्लादेश दूसरा टेस्ट कल से, 'सर डॉन...

IND vs BAN: भारत बनाम बांग्लादेश दूसरा टेस्ट कल से, ‘सर डॉन ब्रैडमैन’ का रिकॉर्ड तोड़ेगा भारत का ‘हा’ खिलाड़ी

भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट कल से शुरू हो रहा है। भारत ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इतना तय है कि टीम इंडिया इस मैच में सीरीज जीत का लक्ष्य दिमाग में रखकर मैदान में उतरेगी.

- Advertisement -

भारत और बांग्लादेश के बीच गुरुवार से दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा। टीम इंडिया के नजरिए से यह टेस्ट काफी अहम है. भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए यहां से बाकी बचे पांच टेस्ट मैच जीतने हैं। 

भारत के कई स्टार खिलाड़ी जैसे रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह इस टेस्ट सीरीज में नहीं खेल रहे हैं। हालांकि, भारतीय बल्लेबाजों ने फिलहाल उनकी कमी महसूस नहीं होने दी।

- Advertisement -

चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर और विराट कोहली इस समय शानदार फॉर्म में हैं। पुजारा ने इस सीरीज में एक शतक भी लगाया है। 

पहले टेस्ट में पुजारा ने पहली पारी में 90 रन और दूसरी पारी में नाबाद 102 रन बनाए थे। पुजारा का यह शतक 1443 दिन यानी तीन साल 11 महीने और 13 दिन बाद आया है। पुजारा का पिछला शतक जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में लगा था। बांग्लादेश के खिलाफ लगाया गया शतक पुजारा का 19वां टेस्ट शतक था।

पुजारा ने 19वां शतक लगाया

- Advertisement -

इस मामले में उन्होंने न्यूजीलैंड के रॉस टेलर, वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज और क्लाइव लॉयड और ऑस्ट्रेलिया के माइक हसी की बराबरी की। भारत ने पहला टेस्ट 188 रन से जीता था। अब पुजारा की नजर दूसरे टेस्ट में भी अपनी शानदार फॉर्म जारी रखने पर होगी. साथ ही पुजारा के पास ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन से आगे निकलने का मौका है।

पुजारा के पास ब्रैडमैन से आगे निकलने का मौका

पुजारा ने अब तक 97 टेस्ट में 44.77 की औसत से 6984 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 19 शतक और 34 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं, डॉन ब्रैडमैन ने अपने टेस्ट करियर में 52 टेस्ट मैचों में 6996 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 99.94 का रहा। यानी पुजारा ब्रैडमैन से महज 12 रन पीछे हैं। पुजारा दुनिया भर के बल्लेबाजों में टेस्ट में 56वें ​​सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। ब्रैडमैन ही नहीं पुजारा के पास भी इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस से आगे निकलने का मौका है. स्ट्रॉस ने अपने टेस्ट करियर में 7037 रन बनाए। पुजारा उनसे 53 रन पीछे हैं।

- Advertisement -

पुजारा भारत के लिए टेस्ट में आठवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उनके आगे सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली और सौरव गांगुली हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड है। सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट में 53.78 की औसत से 15,921 रन बनाए।

दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम में किसी तरह के बदलाव की संभावना कम ही है। साथ ही कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल अगर पूरी तरह फिट नहीं होते हैं तो बदलाव हो सकता है। उनकी जगह अभिमन्यु ईश्वरन मैदान में उतर सकते हैं, यह उनका डेब्यू टेस्ट होगा। वहीं, चेतेश्वर पुजारा को टीम की अगुआई करने का मौका मिल सकता है। बता दें कि नेट्स पर बल्लेबाजी करते समय राहुल के हाथ में चोट लग गई थी। बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने कहा है कि राहुल की चोट गंभीर नहीं है.

वहीं बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है। इबादत हुसैन की जगह तस्कीन अहमद को बांग्लादेश की टीम में शामिल किया जा सकता है। तस्कीन पीठ की चोट के कारण बाहर हैं। बांग्लादेश को सलामी बल्लेबाज जाकिर हुसैन के एक हाथ के प्रदर्शन पर भरोसा होगा जिन्होंने अपने पदार्पण मैच में शतक जड़ा था। जाकिर ने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 224 गेंदों पर 13 चौकों और 1 छक्के की मदद से 100 रन बनाए।

भारत संभावित प्लेइंग इलेवन: केएल राहुल (कप्तान) / अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज यादव।

बांग्लादेश की संभावित प्लेइंग XI: शाकिब अल हसन (कप्तान), नजमुल हुसैन शांतो, जाकिर हसन, यासिर अली, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, नुरुल हसन (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, तस्किन अहमद, खालिद अहमद।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments