Home » क्रिकेट » आईपीएल के इतिहास में सुरेश रैना से रोहित शर्मा तक ये है 5 बेहतरीन फील्डर्स से, लिस्ट देख हो सकती है हैरानी

आईपीएल के इतिहास में सुरेश रैना से रोहित शर्मा तक ये है 5 बेहतरीन फील्डर्स से, लिस्ट देख हो सकती है हैरानी

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Here are the 5 best fielders IN IPL

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

आईपीएल अपडेट: ये तो आप जानते ही होंगे कि आईपीएल (IPL) विश्व की सबसे महंगी T20 लीग है। जानकारी के उद्देश से आपको बता दें कि आईपीएल 2022 के 14 सीजन हो चुके हैं। आईपीएल (IPL) का खुमार पूरे विश्व के ऊपर अत्यधिक तगड़े रूप से छाया होता है. हालांकि आईपीएल (IPL) में कई सारे ऐसे रिकॉर्ड बनते हैं जिनका टूटना मुश्किल होता है।

आईपीएल (IPL) में बल्ले और गेंद के अलावा महत्वपूर्ण रूप से फील्डिंग का भी अत्यधिक महत्वपूर्ण रोल होता है। सभी ने देखा है आईपीएल (IPL) में कई सारे फील्डर्स (Filders) को मैच के दौरान कैच पकड़ते हुए और कमाल का जादू दिखाते हुए देखा है।

इन सबके बीच क्या आप इस बात को जानते हैं कि आईपीएल (IPL) इतिहास में वह कौन-कौन से खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपनी शानदार फील्डिंग से क्रिकेट फैंस का दिल शुरू से अब तक जीता है। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं आईपीएल (IPL) इतिहास के उन पांच खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अपनी शानदार बिल्डिंग से फैंस का दिल जीता है।

IPL: From Suresh Raina to Rohit Sharma, here are the 5 best fielders, you may be surprised to see the list

सुरेश रैना (Suresh Raina)

Suresh Raina

सुरेश रैना आईपीएल में अपनी शानदार फील्डिंग के लिए फेमस हैं। आपको बता दें कि सीएसके के सुरेश रैना ने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कैच लपकने का काम किया है। रैना ने आईपीएल के पिछले 12 सीजन में चेन्नई और गुजरात की तरफ से खेलते हुए 193 मैचों में 102 कैच पकड़े हैं। आपको बता दें कि वह अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं। जिसमें 100 से ज्यादा कैच पकड़े हैं। हालांकि रैना आईपीएल के 15 सीजन का हिस्सा नहीं है। लेकिन वह बेस्ट फील्डर की कैटेगरी में आज भी सबसे आगे रहते हैं।

एबी डी विलियर्स (AB DE Villiers)

ab de villiers

क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने वाले दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज 360-degree के नाम से प्रसिद्ध है। आपको बता दें कि यह खिलाड़ी आरसीबी की तरफ से खेलते हुए अपनी शानदार फील्डिंग का लोहा भी मनवा चुके हैं। उन्होंने फील्डिंग पर कई बार हवा में छलांगते हुए भी पकड़ा है। इस खिलाड़ी ने पिछले साल की आईपीएल की घोषणा कर दी थी। इसलिए अब उनकी शानदार फील्डिंग देखने को नहीं मिलेगी । दिल्ली और बेंगलुरु की तरफ से खेलते हुए 154 मैचों में 84 कैच पकड़े हैं। आपको बता दें कि ये खिलाड़ी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है।

किरन पोलार्ड (Kiran Polard)

Kiran Polard

आईपीएल में अगर किसी देश की प्लेयर्स की सबसे ज्यादा फैन फॉलोइंग है। तो वह वेस्टइंडीज के। आपको बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन से सभी को अपना दीवाना बनाया है। इसी क्रम में ऑलराउंडर केरोन पोलार्ड ने साल 2010 में अपना आईपीएल डेब्यू किया था जिसके बाद अब तक खेले गए 148 मैचों में खिलाड़ी ने 82 कैच पकड़े हैं।

ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo)

Dwayne Bravo

आईपीएल में सीएसके और वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो अपनी बल्लेबाजी गेंदबाजी के अलावा फीलिंग के लिए भी काफी ज्यादा फेमस है। ब्रावो ने आईपीएल में अब तक खेले गए 134 मैचों में 74 कैच पकड़े हैं। वह मैदान पर फीलिंग को लेकर काफी एक्टिव रहते हैं आईपीएल में मुंबई इंडियंस और गुजरात की तरफ से खेल चुके हैं। ऐसे में ब्रावो बिल्डिंग की कैटेगरी में चौथे नंबर पर आते हैं।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

Rohit-Sharma-MI

इस लिस्ट में सबसे आखरी नाम आता है रोहित शर्मा का। आपको बता दें कि रोहित शर्मा ने अपनी टीम को पांच बार आईपीएल का खिताब दिलाया है। और वह एक बेहतरीन कप्तान भी हैं। रोहित आईपीएल में खेले गए। 188 मैचों में 83 कैच पकड़ चुके हैं। वह फील्डिंग में भी काफी एक्टिव दिखाई देते हैं। मुंबई की टीम में रहकर रोहित ने कई बार कैच पकड़ने का कमाल किया है। आपको बता दें कि रोहित डेक्कन चार्जर्स के लिए भी खेल चुके हैं।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment

HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook