Home » व्यापार » CDSL Share Price: सीडीएसएल के शेयरों में 6% की गिरावट, वजह स्टैंडर्ड चार्टर्ड के 1,250 करोड़ रुपये के ब्लॉक सौदे से बाहर निकलना

CDSL Share Price: सीडीएसएल के शेयरों में 6% की गिरावट, वजह स्टैंडर्ड चार्टर्ड के 1,250 करोड़ रुपये के ब्लॉक सौदे से बाहर निकलना

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
CDSL

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

एक बड़े ब्लॉक डील के बीच सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड ( सीडीएसएल ) के शेयर बुधवार को एनएसई पर 6.4% तक गिरकर दिन के निचले स्तर 1,675 रुपये पर आ गए, जिसमें माना जाता है कि स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने कंपनी में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच दी है।

निवेश बैंकर जेपी मॉर्गन ने कल शाम एक ब्लॉक डील के लिए एक टर्म शीट जारी की थी जिसमें स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने अपनी पूरी 7.18% हिस्सेदारी 1,672 रुपये प्रति शेयर के न्यूनतम मूल्य पर बेचने की पेशकश की थी।

न्यूनतम कीमत पर सौदे का आकार 1,250 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। लेकिन सौदे के बारे में पुष्टि शाम को होगी जब एक्सचेंज ब्लॉक डील डेटा जारी करेंगे।

सीडीएसएल की स्थापना 1999 में बीएसई द्वारा भारतीय स्टेट बैंक , बैंक ऑफ इंडिया , बैंक ऑफ बड़ौदा , एचडीएफसी बैंक , स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया जैसे बैंकों के साथ की गई थी।

एक डिपॉजिटरी के रूप में, सीडीएसएल इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्रतिभूतियों को रखने की सुविधा देता है। सीडीएसएल और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज-प्रवर्तित नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड भारत में केवल दो डिपॉजिटरी हैं।

दिसंबर के अंत तक श्रेणी-I में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के पास सीडीएसएल में 10% से अधिक हिस्सेदारी थी, बीमा कंपनियों के पास लगभग 8% और म्यूचुअल फंड के पास लगभग 13% हिस्सेदारी थी।

दिसंबर में समाप्त तिमाही के लिए, सीडीएसएल ने 107 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि एक साल पहले यह 75 करोड़ रुपये था।

पिछले साल नवंबर में, सीडीएसएल 10 करोड़ डीमैट खातों को पंजीकृत करने वाला पहला डिपॉजिटरी बन गया।

सीडीएसएल, अपनी सहायक कंपनियों के साथ, वित्तीय मध्यस्थों और बाजारों को विभिन्न सेवाएं प्रदान करती है। इसकी सहायक कंपनियों में सीडीएसएल वेंचर्स, सीडीएसएल इंश्योरेंस रिपोजिटरी लिमिटेड और सीडीएसएल कमोडिटी रिपोजिटरी लिमिटेड शामिल हैं।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment