HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook

Home » ऑटोमोबाइल » OLA S1, CHETAK और ATHER की बढ़ी टेंशन: देश में नई Simple One Electric Scooter की एंट्री, सिंगल चार्ज में मुंबई से पहुँचती है यह ई-स्कूटर

OLA S1, CHETAK और ATHER की बढ़ी टेंशन: देश में नई Simple One Electric Scooter की एंट्री, सिंगल चार्ज में मुंबई से पहुँचती है यह ई-स्कूटर

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Simple One Electric Scooter

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Simple One e-scooter launched: सिंपल वन ई-स्कूटर लॉन्च – भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। नई स्टार्ट अप कंपनियां उपभोक्ताओं के लिए अपने इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च कर रही हैं। इसमें बेंगलुरु की कंपनी सिंपल एनर्जी ने देश में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है।

कंपनी ने सिंपल वन ई-स्कूटर की कीमतों की आधिकारिक घोषणा कर दी है। स्पोर्टी लुक और दमदार बैटरी पैक वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में कंपनी का दावा है कि यह अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज ऑफर करता है। सिंपल वन ई-स्कूटर 6 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

एक लाख से ज्यादा प्री-बुकिंग

कंपनी का दावा है कि उसे पिछले 18 महीनों में सिंपल वन की 1 लाख से ज्यादा प्री-बुकिंग मिल चुकी है। सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी 6 जून 2023 से बेंगलुरु में शुरू होगी। 

निर्माता ई-स्कूटर को चरणों में वितरित करने की योजना बना रहा है। सिंपल एनर्जी ने अगस्त 2021 में पहली बार सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर का अनावरण किया। इस मॉडल को प्रोडक्शन में लाने में कंपनी को डेढ़ साल से ज्यादा का समय लगा है।

सिंपल वन एक बार चार्ज करने पर 212 किमी (आईडीसी) की रेंज का दावा करता है। कंपनी ने पहले सिंगल चार्ज पर 236 किलोमीटर चलने का दावा किया था। फिर भी यह मॉडल देश का सबसे लंबी रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है।

बैटरी की ताकत

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर में 5 kWh बैटरी पैक मिलता है, जो पहले घोषित 4.8 kWh बैटरी पैक से थोड़ा बड़ा है। बैटरी एक आंतरिक विकसित बैटरी प्रबंधन प्रणाली (BMS) और IP-67 अनुपालन के साथ 7-परत सुरक्षा प्रणाली का वादा करती है। कंपनी ने बताया कि पिछले साल घोषित एआईएस 156 सुधारों को पूरा करने के लिए बैटरी का आकार बढ़ाना होगा।

बैटरी चार्ज हो रहा है

ई-स्कूटर को 750 वॉट के होम चार्जर से 5 घंटे 54 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। कंपनी ने कहा कि यह चार्जर सितंबर से उपलब्ध होगा। इसमें फास्ट चार्जिंग भी है जो बैटरी को 1.5 किमी प्रति मिनट की रफ्तार से चार्ज कर सकती है। यानी हर एक मिनट में चार्ज करने के बाद स्कूटर 1.5 किमी चल सकता है।

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की ड्राइविंग रेंज

सभी परिवर्तनों के साथ, सिंपल वन का वजन अब 134 किलोग्राम है, जो पहले दिखाए गए प्रोटोटाइप से अधिक है। मॉडल 8.55 kW (11.3 bhp) पीक पावर और 4.5 kW (6 bhp) निरंतर बिजली वितरण के साथ PMS मिड-ड्राइव मोटर का उपयोग करता है। इसका पीक टॉर्क 72 एनएम है। 

सिंपल वन का दावा है कि यह महज 2.77 सेकंड में 9 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 105 kmph है। इस ई-स्कूटर को ट्यूबलर स्टील फ्रेम पर बनाया गया है। इसमें इको, राइड, डैश और सोनिक जैसे चार राइडिंग मोड हैं।

Simple One e-scooter Features

सिंपल वन में ओपन-सोर्स एंड्रॉइड ओएस के साथ एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है और यह टेलीमैटिक्स, राइड स्टैटिस्टिक्स, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, पार्क असिस्ट और बहुत कुछ जैसी सुविधाओं के साथ आता है।

Simple One e-scooter Price

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.45 लाख रुपये से शुरू होकर 1.58 लाख रुपये तक जाती है। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम बैंगलोर हैं। ग्राहकों को 750W पोर्टेबल चार्जर के लिए 13,000 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। कीमतें 1 जून, 2023 से प्रभावी संशोधित FAME II सब्सिडी योजना के अनुसार हैं।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment