Monkeypox Virus का डर: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को नए दिशानिर्देश जारी किए; पूरा विवरण यहाँ देखें

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Monkeypox-Virus

NEW DELHI: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को देश में मंकीपॉक्स के प्रकोप की रोकथाम के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को विशेष दिशा-निर्देश जारी किए। हालांकि भारत में अभी तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीमारी के प्रबंधन पर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी किए गए ‘मंकीपॉक्स रोग के प्रबंधन पर दिशानिर्देश’ में, स्वास्थ्य मंत्रालय ने निगरानी और नए मामलों की तेजी से पहचान पर जोर दिया, जो कि प्रकोप की रोकथाम के लिए प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के रूप में मानव-से-संक्रमण के जोखिम को कम करने की आवश्यकता को अनिवार्य करता है। -मानव संचरण।

दिशानिर्देशों ने मामलों और संक्रमणों के समूहों और संक्रमण के स्रोतों की जल्द से जल्द पहचान करने के लिए एक निगरानी रणनीति का प्रस्ताव दिया ताकि आगे संचरण को रोकने के लिए मामलों को अलग किया जा सके, इष्टतम नैदानिक ​​​​देखभाल प्रदान की जा सके, संपर्कों की पहचान और प्रबंधन किया जा सके और फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की रक्षा की जा सके और प्रभावी नियंत्रण किया जा सके। और संचरण के पहचाने गए मार्गों के आधार पर निवारक उपाय।

स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार, नैदानिक ​​​​नमूनों को एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम नेटवर्क के माध्यम से एनआईवी पुणे शीर्ष प्रयोगशाला में भेजा जाना है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों के अस्पतालों को मंकीपॉक्स के संक्रमण वाले देशों की यात्रा करने वाले रोगसूचक रोगियों पर कड़ी नजर रखने और उन पर कड़ी नजर रखने की भी सलाह दी है। नए दिशानिर्देशों का उद्देश्य गैर-स्थानिक देशों में मामलों की बढ़ती रिपोर्ट के मद्देनजर भारत को तैयार करना है।

दिशानिर्देश संक्रमण रोकथाम और नियंत्रण (आईपीसी) उपायों, घर पर आईपीसी, रोगी अलगाव और एम्बुलेंस स्थानांतरण रणनीतियों, अतिरिक्त सावधानियों का ध्यान रखने और अलगाव प्रक्रियाओं की अवधि की व्याख्या करते हैं। 

संक्रामक अवधि के दौरान रोगी या उनकी दूषित सामग्री के साथ अंतिम संपर्क से 21 दिनों की अवधि के लिए (मामले की परिभाषा के अनुसार) संकेतों या लक्षणों की शुरुआत के लिए संपर्कों की कम से कम दैनिक निगरानी की जानी चाहिए।

जोखिम संचार और निवारक उपायों के तहत जोखिम कारकों के बारे में जागरूकता बढ़ाना, दिशानिर्देश आगे जागरूकता बढ़ाने और लोगों को मंकीपॉक्स वायरस के उपायों के बारे में शिक्षित करने के बारे में विस्तार से बताते हैं, जैसे बीमार व्यक्ति की किसी भी सामग्री के संपर्क से बचना, संक्रमित रोगी को दूसरों से अलग करना, रोगियों की देखभाल करते समय हाथ की अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना और उचित व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) का उपयोग करना।

मंकीपॉक्स को कई अन्य मध्य और पश्चिमी अफ्रीकी देशों जैसे कैमरून, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, कोटे डी आइवर, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, गैबॉन, लाइबेरिया, नाइजीरिया, कांगो गणराज्य और सिएरा लियोन में स्थानिकमारी वाले के रूप में सूचित किया गया है। हालाँकि, कुछ गैर-स्थानिक देशों जैसे यूएसए, यूनाइटेड किंगडम, बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ऑस्ट्रिया, इज़राइल, स्विट्जरलैंड आदि में भी मामले सामने आए हैं।

यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) के अनुसार, यूरोप में एक दर्जन से अधिक देशों ने कम से कम एक पुष्ट मामले की सूचना दी है। यूनाइटेड किंगडम – जहां मई की शुरुआत में पहली बार मंकीपॉक्स का पता चला था – में सबसे अधिक पुष्टि के मामले हैं, 71, इसके बाद स्पेन में 51 मामले और पुर्तगाल में 37 मामले दर्ज किए गए हैं।

यूरोप के बाहर, कनाडा में 15 और संयुक्त राज्य अमेरिका में नौ हैं।

मंकीपॉक्स: संक्रमण कितना गंभीर है? 

मंकीपॉक्स अपने चचेरे भाई चेचक की तुलना में कम गंभीर बीमारी है और पश्चिम और मध्य अफ्रीका के 11 देशों में स्थानिक है। यह किसी संक्रमित जानवर के खून, मांस या शारीरिक तरल पदार्थ के काटने या सीधे संपर्क से फैलता है, और शुरुआती लक्षणों में तेज बुखार शामिल होता है जो जल्दी से एक दाने में विकसित होता है।

इससे संक्रमित लोगों के हाथों और चेहरे पर चेचक जैसे दाने भी निकल आते हैं। कोई इलाज मौजूद नहीं है लेकिन लक्षण आमतौर पर दो से चार सप्ताह के बाद साफ हो जाते हैं, और यह आमतौर पर घातक नहीं होता है।

Web Title: Fear of Monkeypox Virus: Union Health Ministry issues new guidelines to all states, union territories; FullSee details here

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment