आईपीएल थ्रोबैक KXIP Vs RR 2020: जब राहुल तेवतिया की ‘अविश्वसनीय’ पारी ने पंजाब को चौंका दिया

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

राहुल तेवतिया तब तक एक अनजाना नाम था। आईपीएल 2020 के इस 9वें मैच तक। और इस खेल के बाद, तेवतिया एक घरेलू नाम, एक आईपीएल नायक और पंथ और कई अन्य चीजें बन गईं। 

लेकिन 31 गेंदों में 54 रन की इस पारी में ऐसा क्या खास था. 

यह इसलिए खास है क्योंकि तेवतिया की पारी को दो हिस्सों में तोड़ा जा सकता है। 

उनकी पहली 23 गेंदों में उन्हें सिर्फ 17 रन मिले और हर गेंद के साथ आवश्यक दर बढ़ने के साथ, ऐसा प्रतीत हुआ जैसे कि रन बनाने में उनकी विफलता के कारण आरआर हार जाएगा। 

जैसे ही तेवतिया एक गेंद से दूसरी गेंद पर संघर्ष कर रहे थे, दूसरे छोर पर संजू सैमसन भड़क गए। वह एक अच्छा स्ट्राइक रेट खेल रहा था और अपने विशेष शो के लिए धन्यवाद कि आरआर अभी भी 224 रनों के विशाल लक्ष्य की तलाश में था। जल्द ही, सैमसन निराश हो जाएगा, फॉल्ट शॉट खेलेगा और चला जाएगा। 

ट्विटर पर इस बर्खास्तगी का कारण पहले से ही तेवतिया थे। वह कई लोगों के लिए विलेन बन चुके थे। लेकिन अगले ओवर में, आरआर को आखिरी 18 गेंदों में 52 रन चाहिए थे, सब कुछ बदल गया। 

गेंद को जोड़ने के लिए संघर्ष करने के बावजूद, उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और कोशिश करते रहे और परिणामस्वरूप, जब तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल आक्रमण में आए, तो उन्हें गेंद पर अधिक गति मिली और जल्द ही आत्मविश्वास और शॉट एक साथ वापस आ गए। 

तेवतिया ने इस ओवर में 5 छक्के लगाए, आरआर को 200 से अधिक अंक और लक्ष्य के करीब भी ले गए। उनकी आंखों के सामने जो कुछ हो रहा था, उस पर बहुतों को विश्वास नहीं हो रहा था। एक मिनट पहले जिस बल्लेबाज का कॉन्फिडेंस कम था, वह अब हीरो बन गया है। उन्होंने अगले ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया और चले भी गए लेकिन उस पारी ने राजस्थान को लाइन में खड़ा कर दिया, जिससे यह टूर्नामेंट के सबसे यादगार क्षणों में से एक बन गया। 

उन्होंने न केवल आरआर के लिए वह खेल जीता, बल्कि ‘तेवतिया’ नामक एक नए क्रिकेट शब्द को गढ़ने में भी मदद की, जिसका अर्थ था पारी के दूसरे चरण में पूरी तरह से अलग क्रिकेट खेलना, जो मैच बदलने वाली पारी भी हो सकती है।  

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment