Bipin Rawat Helicopter Crash: दोपहर 12.08 बजे सुलूर नियंत्रण कक्ष का वायुसेना के हेलिकॉप्टर से टूटा था संपर्क; ब्लैक बॉक्स बरामद: राजनाथ सिंह

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

rajnath singh

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को लोकसभा में भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर दुर्घटना पर एक बयान जारी किया जिसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत सहित 13 लोग मारे गए। 

घातक दुर्घटना के समय को याद करते हुए, रक्षा मंत्री ने कहा कि हेलिकॉप्टर सुलूर से 11.48 बजे शुरू हुआ और दोपहर 12.15 बजे वेलिंगटन एयरबेस पर पहुंचना था। 

दोपहर करीब 12.08 बजे सुलूर बेस कंट्रोल रूम का हेलिकॉप्टर से संपर्क टूट गया. रक्षा मंत्री ने कहा कि यह एक निर्धारित यात्रा थी। 

हादसे के बाद स्थानीय लोग आग देखकर मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य शुरू कर दिया. स्थानीय प्रशासन बचाव कार्य में लगा हुआ है। दुर्घटना में जान गंवाने वालों का नाम लेते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की हालत नाजुक है क्योंकि वह लाइफ सपोर्ट पर हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि उनकी जान बचाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। 

CDS General Bipin Rawat के Helicopter crash पर संसद में बयान दे रहे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

अपने बयान में, रक्षा मंत्री ने दुर्घटना की त्रि-सेवा जांच की घोषणा की, जिसका नेतृत्व एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह करेंगे, जो भारतीय वायुसेना के प्रशिक्षण कमांड के कमांडर और एक हेलीकॉप्टर पायलट हैं।

बुधवार को दुर्घटना के तुरंत बाद रक्षा मंत्री बिपिन रावत के आवास पर गए। घोषणा की गई कि वह गुरुवार को संसद के दोनों सदनों में बयान जारी करेंगे। 

भारत के पहले सीडीएस जनरल रावत, स्टाफ कोर्स के संकाय और छात्र अधिकारियों को संबोधित करने के लिए वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज के दौरे पर थे, जब उनका हेलिकॉप्टर तमिलनाडु में कुन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 

जनरल रावत को 31 दिसंबर, 2019 को भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने पहले जनवरी 2017 से दिसंबर 2019 तक थल सेनाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था।

उन्हें दिसंबर 1978 में भारतीय सेना में कमीशन दिया गया था। आतंकवाद विरोधी युद्ध के एक अनुभवी, सीडीएस रावत ने उत्तरी और पूर्वी कमांड सहित सबसे कठिन इलाकों में सेवा की।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment