Delhi School Reopen: वायु प्रदूषण की वजह बंद स्कूलों को खोलने के लिए अभिभावकों के समूह ने एलजी को लिखा पत्र

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

mp school student

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी की अगुवाई वाली दिल्ली सरकार बुधवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए मौजूदा ‘वर्क फ्रॉम होम’ (डब्ल्यूएफएच) सुविधा, ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध और स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने पर निर्णय लेगी। शिक्षा निदेशालय (DoE) ने रविवार को दिल्ली में बिगड़ती वायु गुणवत्ता के कारण अगले आदेश तक स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की थी।

इस बीच, महत्वपूर्ण बैठक से पहले, 140 अभिभावकों के एक समूह ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल को एक पत्र लिखकर राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की, समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया।

माता-पिता के समूह ने अपने पत्र में कहा है कि मौसम से संबंधित परिवर्तनों के कारण दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार के परिणामस्वरूप राज्य सरकार ने निर्माण और अन्य गतिविधियों की अनुमति दी है, “बच्चों और उनकी शिक्षा पर समान ध्यान दिया जाए, वास्तव में अधिक, प्राथमिकता” . कोरोना वायरस के कारण दिल्ली में स्कूल पहले ही लंबी अवधि के लिए बंद कर दिए गए थे।

“भारत को दुनिया के सबसे लंबे स्कूल बंदों में से एक को लागू करने का गौरव प्राप्त है। 20 महीने के बंद होने के बाद, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने दिल्ली में सभी कक्षाओं के लिए 50 प्रतिशत क्षमता पर स्कूलों को फिर से खोलने के लिए अधिकृत किया, जो 1 नवंबर से प्रभावी था। वार्षिक प्रदूषण चक्र

“दुर्भाग्य से, हमारे बच्चों की शिक्षा प्रदूषण प्रतिक्रिया का पहला शिकार थी और 13 नवंबर को एक सप्ताह के लिए स्कूल बंद करने की घोषणा की गई थी। इसे अब अगले आदेश तक बढ़ा दिया गया है। प्रदूषण संकट की व्यापकता और हमारे लिए इससे होने वाले जोखिम को देखते हुए बच्चों के स्वास्थ्य के लिए, हम दिल्ली सरकार से इस फैसले पर पुनर्विचार करने और स्कूलों को फिर से खोलने का पुरजोर अनुरोध करते हैं,” पत्र में कहा गया है, पीटीआई ने बताया।

“इसके अलावा, स्कूली शिक्षा की संकर प्रकृति माता-पिता को अपने बच्चों को स्कूलों में भेजने के बारे में विकल्प चुनने के लिए सुरक्षा के वैकल्पिक तरीकों के साथ प्रदान करती है। स्कूली बच्चों में से अधिकांश के पास वायु प्रदूषण से बचाव के तरीकों जैसे एयर प्यूरीफायर तक पहुंच नहीं है।”

स्कूलों में COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए मास्क अनिवार्य हैं और मास्क लगाने से वायु प्रदूषण का जोखिम कम होगा, माता-पिता ने जोर दिया।

“प्राथमिक विद्यालयों को अब लगभग 21 महीनों के लिए बंद कर दिया गया है। ऐसे साक्ष्य का एक बड़ा निकाय है जो मानव पूंजी के निर्माण में प्रारंभिक वर्षों के महत्व पर प्रकाश डालता है। प्राथमिक विद्यालयों के दीर्घकालिक बंद होने से सीखने पर महत्वपूर्ण हानिकारक प्रभाव पड़ रहा है। हमारे छोटे बच्चों की, इस प्रकार, यह अनिवार्य है कि हमें प्राथमिक विद्यालय खोलने को प्राथमिकता देनी चाहिए।

“इन वास्तविकताओं को ध्यान में रखते हुए, हम आग्रह करते हैं कि स्कूलों को खोलने की अनुमति दी जाए। 5 प्रतिशत क्षमता पर हाइब्रिड मॉडल माता-पिता की पसंद सुनिश्चित करेगा और वाहनों के प्रदूषण की सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता को दूर करेगा।”

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment