100 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार: जश्न मनाने के लिए सरकार ने वीडियो जारी किया

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

नई दिल्ली: भारत ने गुरुवार को देशवासियों को टीकाकरण की 100 करोड़ खुराक देने के विशाल लक्ष्य को प्राप्त करने के साथ, सरकार ने ऐतिहासिक अवसर को चिह्नित करने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है। 

उत्सव के हिस्से के रूप में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया 100 करोड़ कोविद -19 वैक्सीन खुराक देने के ऐतिहासिक मील के पत्थर का जश्न मनाने के लिए एक गीत और एक ऑडियो-विजुअल फिल्म जारी किया।

केंद्र ने शनिवार को देश का टीकाकरण गान लॉन्च किया था। प्रसिद्ध गायक और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित कैलाश खेर द्वारा गाया गया ऑडियो-विजुअल गीत नई दिल्ली के शास्त्री भवन में लॉन्च किया गया।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मनसुख मंडाविया ने गाने को लॉन्च किया। इस कार्यक्रम में यूनियन रामेश्वर तेली, सचिव पीएनजी तरुण कपूर, मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और तेल एवं गैस पीएसयू भी मौजूद थे, जो हाइब्रिड मोड में था। इस गाने को ऑयल एंड गैस पीएसयू ने प्रोड्यूस किया है।

एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मंडाविया राष्ट्रीय राजधानी के लाल किले में फिल्म और गीत को रिलीज करेगी। इससे पहले बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि देश भर में बुधवार तक 99 करोड़ वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं।

उन्होंने कहा, “हम 99 करोड़ पर हैं। इसके लिए जाओ भारत … 100 करोड़ कोविद -19 टीकाकरण के अपने मील के पत्थर की ओर तेजी से बढ़ना जारी रखें।”

एक अन्य ट्वीट में, मंडाविया ने उन लोगों से अपील की जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगाया है और वैक्सीन प्राप्त करने और ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनने की अपील की है।

उन्होंने कहा, “इस सुनहरे अवसर का हिस्सा बनने के लिए मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि जिन लोगों का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है, वे तुरंत टीका लगवाकर भारत की इस ऐतिहासिक स्वर्णिम टीकाकरण यात्रा में अपना योगदान दें।”

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए और लोगों को घर-घर टीकाकरण अभियानों की आवश्यकता के बारे में जागरूक करने के लिए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक वीडियो कहानी जारी की।

इस अवसर को चिह्नित करने के लिए शहर के केंद्र सरकार के अस्पतालों में भी समारोह आयोजित किए जाएंगे। केंद्र ने यह भी कहा है कि जिन गांवों ने 100 प्रतिशत टीकाकरण पूरा कर लिया है, उन्हें अभ्यास में उनकी भूमिका के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की प्रशंसा करते हुए पोस्टर और बैनर लगाकर 100 करोड़ की खुराक प्रशासित उपलब्धि को चिह्नित करना चाहिए।

भारत ने देश के टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 99.70 करोड़ से अधिक टीके की खुराक दी है। भारत को 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा हासिल करने के लिए और 25 लाख वैक्सीन जैब्स की जरूरत है। 

केवल चीन, जो कोविड-19 की उत्पत्ति को लेकर कई देशों की गर्मी का सामना कर रहा है, ने ही एक अरब खुराक दी है। जून में इसने मील का पत्थर पार कर लिया।

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद से, भारत ने अपने वैक्सीन कवरेज में लगातार वृद्धि देखी है, एक दिन के आंकड़े पहली बार अगस्त के महीने में 10 मिलियन तक पहुंच गए (और उसके बाद चार गुना) और इस अवसर पर 25 मिलियन के उच्च स्तर को पार कर गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment