Delhi University Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की दूसरी और तीसरी कटऑफ लिस्ट का पूरा शेड्यूल यहाँ जाने

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

delhi-university

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने शुक्रवार (1 अक्टूबर, 2021) को वर्ष 2021 के लिए स्नातक प्रवेश के लिए अपनी पहली कटऑफ सूची की घोषणा की। रिकॉर्ड कट-ऑफ ने कई छात्रों को छोड़ दिया, जिन्होंने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं, वे निराश महसूस करते हैं और अब विकल्प तलाश रहे हैं। 

जैसा कि पहली कटऑफ ने छात्रों के बीच सदमे की लहर के रूप में काम किया, कई लोग अब दूसरे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उम्मीद है कि यह उनके लिए चीजों को और अधिक सुलभ बना सकता है। 

गौरतलब है कि 27 सितंबर, 2021 को विश्वविद्यालय द्वारा की गई घोषणा के अनुसार प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए दूसरी कटऑफ सूची 9 अक्टूबर को और उसके बाद तीसरी 16 अक्टूबर को जारी होने जा रही है। लगभग 70,000 सीटें विभिन्न पाठ्यक्रमों के तहत कब्रों के लिए तैयार हैं।

पहली कटऑफ लिस्ट के तहत दाखिले 4 अक्टूबर से सुबह 10 बजे शुरू होंगे और 6 अक्टूबर को रात 11.59 बजे तक चलेंगे। प्रवेश और कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट- du.ac.in देख सकते हैं। छात्र प्रवेश.uod.ac.in पर कट-ऑफ और अन्य जानकारी भी देख सकते हैं।

छात्रों को यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि प्रवेश प्रक्रिया पिछले वर्ष की तरह ही होगी, जिसका अर्थ है कि पूरी डीयू यूजी प्रवेश प्रक्रिया COVID-19 महामारी के मद्देनजर ऑनलाइन की जाएगी।

यहां डीयू यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए चरण-दर-चरण प्रवेश प्रक्रिया है

1. जैसे ही विश्वविद्यालय अपनी पहली कट ऑफ सूची 2021 जारी करेगा, छात्रों को प्रवेश पोर्टल डैशबोर्ड पर अपनी पसंद का कॉलेज और संबंधित पाठ्यक्रम चुनना होगा। 

2. छात्रों को कट-ऑफ को ध्यान से देखना चाहिए और देखना चाहिए कि क्या वे उस विकल्प के लिए पात्र हैं जिसे वे भर रहे हैं।  

3. एक बार ऐसा करने के बाद, छात्रों को डीयू यूजी प्रवेश फॉर्म को हर तरह से पूरा करना होगा, क्योंकि इन फॉर्मों को बाद में प्रवेश समिति के सदस्यों द्वारा विधिवत सत्यापित और जांचा जाएगा।  

4. प्रपत्रों को सही तरीके से भरने के बाद, इसे प्रवेश के संयोजक को स्थानांतरित कर दिया जाएगा, जो फिर प्रवेश के लिए अनुशंसित मामलों की जांच करेंगे, जिसके बाद फॉर्म संबंधित कॉलेजों के प्राचार्यों को अनुमोदन के लिए भेजे जाएंगे। 

5. छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि कॉलेज एक आवेदन को अस्वीकार कर सकते हैं, लेकिन उन्हें एक कारण या टिप्पणी देनी होगी कि उन्होंने ऐसा क्यों किया।  

6. यदि आवेदन स्वीकार किया जाता है, तो छात्रों के लिए अगला कदम सत्यापन के लिए आवश्यक दस्तावेजों को पोर्टल पर अपलोड करना है।  

7. यहां दस्तावेजों की सूची है – कक्षा 12 या योग्यता परीक्षा की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट, कक्षा 10 की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र / ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट (यदि लागू हो), स्कूल से ट्रांसफर सर्टिफिकेट, बोर्ड से माइग्रेशन सर्टिफिकेट, कैरेक्टर सर्टिफिकेट और ओएमआर विश्वविद्यालय पंजीकरण का रूप।  

8. छात्रों को दस्तावेज अपलोड करते समय सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि यदि इनमें से कोई भी दस्तावेज गायब है या समस्या है, तो संबंधित कॉलेज द्वारा उनका प्रवेश जब्त किया जा सकता है।  

9. दस्तावेज़ अपलोड होने के बाद, छात्रों को प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा और रसीद को भविष्य के संदर्भ के लिए सहेजना होगा। 

10. एक बार भुगतान करने के बाद, छात्रों को संबंधित कॉलेज से उनके साथ उनके प्रवेश की स्थिति बताते हुए एक पुष्टिकरण प्राप्त होगा।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment