चरणजीत सिंह होंगे पंजाब के नए मुख्यमंत्री, कल शपथ लेंगे

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

charanjeet-singh

कांग्रेस ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए रविवार को चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब का नया मुख्यमंत्री घोषित किया। चन्नी सोमवार को सुबह 11 बजे पंजाब के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे.

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव और पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश रावत ने पंजाब के कांग्रेस विधायक दल के नेता के नाम की घोषणा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

हरीश रावत ने ट्वीट किया, “चरणजीत सिंह चन्नी को सर्वसम्मति से पंजाब के कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया है।”

निवर्तमान अमरिंदर सिंह कैबिनेट में मंत्री चन्नी (58) दलित समुदाय से आते हैं। चन्नी का चयन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि कलह से प्रभावित कांग्रेस पांच महीने से भी कम समय में विधानसभा चुनाव का सामना कर रही है।

भाजपा ने पहले घोषणा की थी कि अगर पंजाब में सत्ता में आती है, तो वह एक दलित को मुख्यमंत्री बनाएगी, जबकि आगामी चुनाव बसपा के साथ गठबंधन में लड़ रही शिअद ने कहा था कि उसका उपमुख्यमंत्री दलित से होगा। समुदाय।

सूत्रों ने कहा कि चन्नी ने पंजाब के राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया, रावत और पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक अजय माकन और हरीश चौधरी उनके साथ थे।

अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि चन्नी सीमावर्ती राज्य पंजाब को सुरक्षित रखने में सक्षम है।

उन्होंने कहा, “चरणजीत सिंह चन्नी को मेरी शुभकामनाएं। मुझे उम्मीद है कि वह पंजाब के सीमावर्ती राज्य को सुरक्षित रखने और सीमा पार से बढ़ते सुरक्षा खतरे से हमारे लोगों की रक्षा करने में सक्षम हैं।”

इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा को इस पद के लिए सबसे आगे बताया जा रहा था। हालांकि चन्नी के नाम की घोषणा के बाद रंधावा ने कहा, ”मैं पार्टी आलाकमान के फैसले का स्वागत करता हूं.”

सुखजिंदर सिंह रंधावा ने संवाददाताओं से कहा, “यह आलाकमान का फैसला है…, मैं इसका स्वागत करता हूं। चन्नी मेरे छोटे भाई की तरह है। मैं बिल्कुल भी निराश नहीं हूं।”

एक अन्य वरिष्ठ नेता, ब्रह्म मोहिंद्रा ने भी चन्नी के चुनाव का स्वागत किया, जिन्हें राज्य कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू का करीबी माना जाता है।

सिद्धू के साथ सत्ता के कड़े संघर्ष के बीच अमरिंदर सिंह के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद, सीएलपी के नए नेता के नाम को अंतिम रूप देने के लिए दिन की शुरुआत में व्यस्त बातचीत हुई।

चंडीगढ़ के एक होटल में डेरा डाले हुए रावत, माकन और हरीश चौधरी ने विधायकों से चर्चा कर उनका फीडबैक लिया. 

पीआरओ, पंजाब राज भवन (गवर्नर हाउस, पंजाब) के अनुसार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत शाम 6:30 बजे पंजाब राजभवन, चंडीगढ़ का दौरा करेंगे।

चन्नी कैप्टन अमरिंदर सिंह की जगह लेंगे, जिन्होंने पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीपीसीसी) के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू के बीच महीनों तक चली खींचतान के बाद शनिवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

यह घटनाक्रम कांग्रेस के दिग्गज नेता अमरिंदर सिंह के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद आया है, जिसमें राज्य कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू के साथ विधानसभा चुनाव के लिए पांच महीने से भी कम समय में सत्ता की लड़ाई थी।

ये घटनाक्रम 2022 के पंजाब विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले आया था। 

अपमानित’ अमरिंदर सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि जिस तरह से पार्टी ने लंबे संकट को संभाला है, उससे वह “अपमानित” महसूस करते हैं।

कांग्रेस के शक्तिशाली क्षेत्रीय क्षत्रपों में से एक 79 वर्षीय अमरिंदर सिंह ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से बात करने के बाद और शाम को चंडीगढ़ में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की एक महत्वपूर्ण बैठक से कुछ समय पहले इस्तीफा दे दिया।

बाद में उन्होंने नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ एक नो-होल्ड-वर्जित हमला शुरू किया, जिसमें उनके कट्टर, एक क्रिकेटर से राजनेता बने, को “कुल आपदा” के रूप में वर्णित किया।

अमरिंदर सिंह की जगह नवजोत सिंह सिद्धू के अलावा पूर्व पीसीसी प्रमुख सुनील जाखड़ और प्रताप बाजवा और राज्य के मंत्री सुखजिंदर रंधावा, सुखबिंदर सिंह सरकारिया और तृप्त राजिंदर बाजवा भी शामिल हैं।

1966 में राज्य के पुनर्गठन के बाद पंजाब में हमेशा एक सिख मुख्यमंत्री था।

कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि पार्टी – राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी असंतोष से जूझ रही है, जहां उसकी सरकारें सत्ता में हैं – चुनावी राज्य में समीकरणों को संतुलित करने की कोशिश कर रही है और जाखड़ जैसे हिंदू चेहरे को शीर्ष पद पर नियुक्त करने की संभावना है

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment