Himachal Pradesh: भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ में 4 लोगों के मरने की आशंका, कई लोग लापता

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

himachal-floods

हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 10 लापता हो गए। एक वरिष्ठ आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। राज्य आपदा प्रबंधन निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने कहा कि लाहौल-स्पीति के आदिवासी जिले में बादल फटने से आई अचानक आई बाढ़ में एक व्यक्ति की मौत हो गई और नौ लापता हो गए, जबकि चंबा जिले से एक अन्य व्यक्ति के लापता होने की सूचना है।

उन्होंने बताया कि लाहौल-स्पीति में घटना मंगलवार की रात करीब आठ बजे लाहौल के उदयपुर में हुई.

उन्होंने कहा कि मजदूरों के दो टेंट और एक निजी जेसीबी बह गई है, उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के 19 वर्षीय मजदूर मोहम्मद अल्ताफ घायल हो गए और उन्हें नजदीकी अस्पताल ले जाया गया।

अधिकारी ने कहा कि राज्य पुलिस और आईटीबीपी की टीमों को लापता लोगों की तलाश के लिए भेजा गया था लेकिन पानी के तेज बहाव ने मंगलवार रात तलाश अभियान में बाधा डाली। उन्होंने बताया कि बुधवार सुबह तलाशी अभियान फिर से शुरू हुआ।

उन्होंने बताया कि चंबा में चंबा-पठानकोट मार्ग पर चाणेड तहसील में भारी बारिश के कारण आई अचानक आई बाढ़ में एक जेसीबी हेल्पर बह गया. पुलिस और दमकल की टीमों द्वारा तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

मोख्ता ने कहा कि लाहौल-स्पीति के विभिन्न हिस्सों में कई भूस्खलन और अचानक बाढ़ आने के कारण कई सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं और लगभग 60 वाहन फंस गए हैं।

लाहौल में स्टेट हाईवे नंबर 26 (एसकेटीटी) पर कीरटिंग गांव के पास भूस्खलन के कारण सड़क जाम हो गया है. इसकी मरम्मत के लिए एक जेसीबी भेजी गई है।

इस बीच, राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश जारी है और शिमला मौसम विज्ञान केंद्र ने लाल मौसम की चेतावनी जारी की है।

मोख्ता ने कहा कि इससे पहले मंगलवार को लाहौल-स्पीति के दारचा गांव से भारी बारिश के बाद भगा नदी में जलस्तर बढ़ने के बाद कई लोगों को निकाला गया था।

दारचा पुलिस जांच चौकी के मुताबिक भारी बारिश से नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है, जिससे नदी किनारे की तीन दुकानों को नुकसान पहुंचा है.

अधिकारी ने कहा कि निचले इलाकों के आसपास रहने वाले लोगों को पुलिस ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया है।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment