Vaccine Slot Booking: अब बिना Slot Book किए भी Vaccine लगवा सकेंगे 18-44 साल के लोग

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

vaccine-slot-booking

Vaccine Slot Booking: देश में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए Cowin पोर्टल की शुरुआत की गयी थी जो की एक बेहतरीन तरीका है. जिसमे आपको वैक्सीन लगवाने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन और फिर स्लॉट की बुकिंग करनी होती है.

हाल फिलहाल 45 से उपर उम्र के लोगों को पहले से स्लॉट बुकिंग की आवश्यकता नहीं थी और ना है लकिन जब से 18 से 44 वर्षीय लोगों को वैक्सीन लग्न शुरू हुई है उनके लिए पहले से स्लॉट बुकिंग करना अनिवार्य है, जिससे वैक्सीन लगाने वाले सेण्टर पर भीड़ भाड ना हो और आसानी सेसभी को वैक्सीन लग सके.

अभी की बात अक्रें तो हर दिन हजारों लोग Cowin पोर्टल या आरोग्य सेतु पर वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करने के लिए जाते हैं और खाली हाथ लौट आते हैं। कई लोगों को निराशा तो कई लोगो को वैक्सीन के लिए स्लॉट बुकिंग हात आ ही जाती है

ऐसे में लोगों की इस समस्या को देखते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है, मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 18-44 आयु वर्ग के लोग अब बिना अप्वाइंटमेंट किसी भी सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन और अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं जिसकी शुरुवात आज 24 मई से हो गई है.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यदि आपने पहले से ही रजिस्ट्रेशन करवा लिया है तो यह बहुत अच्छी बात है, नहीं तो आपको अपने नजदीकी सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर ही रजिस्ट्रेशन करना होगा, रजिस्ट्रेशन के बाद ही आपको अप्वाइंटमेंट (Slot Booking) और वैक्सीन मिलेगी।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा है कि ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग से कई जगहों से वैक्सीन बर्बाद होने की भी रिपोर्ट मिली है जिसके बाद यह फैसला लिया गया है। लोग ऑनलाइन स्लॉट बुक कर तो लेते है परन्तु उस दिन पहुँचते नहीं है जिस वजह से किसी और को उस दिन लगा नहीं सकते थे क्योकि बुकिंग थी ऐसा में वैक्सीन के बर्बाद होने की खबरे लगत ही मिल रही थी.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस सम्बन्ध में सूचित कर दिया है, अब अलग-अलग राज्यों के निर्णय लेने के बाद ही वहां ऑफलाइन/ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन और अप्वाइंटमेंट मिल सकेगा, सीढ़ी सी बात यही है कि अब आखिरी फैसला राज्य सरकार के हाथों में है।

हालाँकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी साफ़ क्र दिया है कि यह सुविधा अभी सिर्फ सरकारी वैक्सीनेशन केंद्र पर ही उपलब्ध है।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment