Business Ideas : ऐसे बिजनेस आइडिया, जो घर बैठे आपको दे सकते हैं अच्छी कमाई

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Business Ideas home based

Home Based Business Ideas : घर पर बैठे अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं, तो अब हम आपको लगभग 9 ऐसे बिजनेस आइडिया बताएंगे जिससे आप घर बैठे भी कर सकते हैं, आप चाहे तो ऑनलाइन / आफलाइन (Online / Offline) बिजनेस कर सकते हैं और पार्ट टाइम भी बिजनेस कर सकते हैं ! अगर आप भी ऑनलाइन बिजनेस ( Home Based Business Ideas ) शुरू करना चाह रहे हैं वह भी कम लागत में तो ये बिजनेस आइडिया आपके लिए फायदे का सौदा है !

अगर आप शिद्दत से कुछ करना चाहते हैं तो एक दिन सफल जरूर होंगे. आज हम आपको कुछ ऐसे बिसनेस और वर्क फ्रॉम होम आइडियाज ( Home Based Business Ideas ) बताने जा रहें है, जिनसे आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं. साथ ही यह आपको यह भी बताएंगे कि अपने बिसनेस को कैसे प्रमोट करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट हो.

Table of Contents
ऑनलाइन योग ट्रेनिंग
होम गार्डनिंग
सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर
फ्रीलांस राइटिंग बिजनेस
ऑनलाइन हेल्थ कंसल्टेंसी
बिसनेस को घर बैठे कैसे करें प्रमोट
एफिलिएटेड मार्केटिंग (संबद्ध व्यापार)
ई-कॉमर्स बिजनेस सेलर
ई-बुक्स राइटिंग
सेलिंग योर स्किल्स

ऑनलाइन योग ट्रेनिंग

आप घर बैठे योग की ट्रेनिंग दे सकते हैं. बस आपको अपनी डिजिटल समझ थोड़ी अपडेट रखनी होगी. ज़ूम और गूगल मीट के माध्यम से अपने क्लाइंट बना सकते हैं. शी फिटनेस क्लब की ओनर दीपांशा मिश्रा मानती हैं कि इस महामारी में योग और फिटनेस का महत्व पहले से और बढ़ गया है. उनका कहना है की वो घर बैठे अपने क्लाइंट को ऑनलाइन योग क्लास देती हैं.

होम गार्डनिंग

सभी को पेड़-पौधों से प्यार होता है. सभी चाहते हैं कि घर में ढेर सारे प्लांट्स लगे हों, जिनमें कई सारे फूल लगे हों. आज की बिजी लाइफ में किसी को इतना समय नहीं मिलता है कि अपना होम गार्डन बना सके. प्लांट्स का ख्याल रखना पड़ता है. आजकल लोग ऐसे किसी व्यक्ति को ढूंढ़ते हैं जो आकर सारा प्लांटेशन कर दे और साथ ही साथ महीने में कई बार आकर उनको मेन्टेन भी करता रहे. यदि आपको पेड़-पौधों की अच्छी समझ है तो घर में एक नर्सरी बनाकर उसका बिसनेस कर सकते हैं.

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर

इसके लिए आपको जो काम सबसे पहले करना है वो है अपने व्यक्तित्व और पसंद के हिसाब से टॉपिक ढूंढना. ऐसा कुछ जिसमें आपको बहुत अच्छी नॉलेज हो और इंटरेस्ट भी हो.   

फ्रीलांस राइटिंग बिजनेस

यदि आपकी लेखनी में जादू है तो फ्रीलांस राइटिंग आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है. अगर आपका हिंदी-अंग्रेजी का ज्ञान अच्छा है तो ट्रांसलेशन कर सकते हैं. कम समय में आप ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो घोस्ट राईटिंग भी कर सकते हैं.

ऑनलाइन हेल्थ कंसल्टेंसी

आज कल लोग हेल्थ कॉन्शियस हो गए हैं. कोरोना के कारण लोग डॉक्टर के पास नहीं जाना चाह रहे हैं, इसलिए वे अपने डॉक्टर से फोन पर ही सलाह ले रहे हैं. इसे देखते हुए डॉक्टर ऑनलाइन कंसल्टेंसी दे रहे हैं.

बिसनेस को घर बैठे कैसे करें प्रमोट

घर बैठे-बैठे तो क्लाइंट मिलेगा नहीं, इलसिए आपको कुछ ऐसा करना होगा जिससे लोग आपके पास आकर आपका प्रोडक्ट खरीदें. आपका प्रोडक्ट या हुनर दूसरों तक पहुंचे उसका एक आसान तरीका है वॉट्सएप और फेसबुक ग्रुप. यहां आपको एक ग्रुप बनाना है, जिसका आप मनचाहा नाम दे सकते हैं. इसमें आपको अपने पड़ोसी, दोस्तों और रिश्तेदारों को ऐड करना पड़ेगा. यहीं से आपकी मार्केटिंग शुरू होगी. 

एफिलिएटेड मार्केटिंग (संबद्ध व्यापार)

आजकल कई सारे ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स हैं जिनकी पहुंच करोड़ों ग्राहकों तक है ! इन ई-कॉमर्स वेब साइट्स के लिए सबसे जरूरी होती है प्रोडक्ट क्वालिटी और कस्टमर सटिफैक्शन ! एफिलिएटेड मार्केटिंग में आप इन ई कॉमर्स वेबसाइट्स के प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग या वेबसाइट्स के जरिए अच्छी रेटिंग देकर रेफर करते हैं ! तो ये ई-कॉमर्स वेबसाइट्स आपको उस प्रोडक्ट की हर सक्सेसफुल सेल पर अच्छा कमीशन देती है ! इसके लिए आपको सबसे पहले affiliate.flipkart.com पर जाना होगा ! वहां अपनी डिटेल्स देनी होगी इसके बाद आपको एक लिंक मिलेगा जिसे आप अपने फेसबुक पेज, ब्लॉग या फिर वेबसाइटस पर लिंक रेफर कर सकते हैं ! इसके बाद आप कमीशन का लाभ उठा सकते हैं ! ये प्रोसेस आप किसी और साइट पर मौजूद है !

ई-कॉमर्स बिजनेस सेलर

आप अपने प्रोडक्ट्स को फ्लिपकार्ट के जरिए बेच सकते हैं ! अगर आप अपने प्रोडक्ट्स ऑनलाइन नहीं बेच पा रहे हैं ! तो इस तरीके से आप एक नामी वेबसाइट के साथ जुड़कर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं ! इसके लिए आपको ऐसे प्रोडक्ट्स देखने होंगे जो ऑनलाइन उपलब्ध वहीं है, ऐसे प्रोडक्ट्स को स्माल क्वांटिटी में खरीद लीजिए फिर वैट नंबर लेकर इन प्रोडक्ट्स को किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बेच सकते हैं ! उदाहरण के तौर पर आप फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस पर इसे seller.flipkart.com पर बेच सकते हैं ! यहां रजिस्टर करने के बाद अपने प्रोडक्ट्स बेच कर पैसा कमा सकते हैं !

ई-बुक्स राइटिंग

अब हर चीज डिजिटल हो गया है किताब भी लोग डिजिटली तरीके से पढ़ने की कोशिश करते हैं ! अब बच्चे लाइब्रेरी में किसी टॉपिक पर किताब तलाशने के बजाय ऑनलाइन उसी टॉपिक को सर्च करते हैं ! अगर आप किसी विषय में पारंगत हैं तो आप उस विषय में ई-बुक्स राइटिंग के जरिए अपने नोट्स ऑनलाइन बेच कर सकते हैं ! लोगों को नोट्स के विषय में बताने के लिए आप फ्री डेमो नोट्स दे सकते हैं साथ ही कुछ कठिन टॉपिक को मजेदार ढंग से बताते हुए वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं !

ई-बुक्स सेल करने के लिए आप blog.instamojo.com पर जाकर खुद को रजिस्टर कर लीजिए फिर अपने आर्टिकल अपलोड कर दीजिए !
अगर आप लिखते हैं तो ये आपके लिए और भी अच्छा है ! आप अपनी अच्छी कहानियों को ई-बुक्स के जरिए सेल कर सकते हैं ! अमेजन के किंडल पर आपको अपने लेख बेचने का मौका मिल सकता है ! इसके अलावा आप न्यूज एप न्यूजहंट/डेलीहंट के ई-बुक्स सेक्शन में अपनी कहानियां अलोड करके सेल कर सकते है !

सेलिंग योर स्किल्स

अगर आप ग्राफिक्स डिजाइनिंग में पारंगत हैं या फिर आप अच्छा लिखते हैं या आप प्रजेंटेशन अच्छा देते हैं ! तो आप अपने इस हुनर से पैसा कम सकते हैं ! www.freelancer.com के जरिए आप अपने स्किल्स से पैसा कमा सकते हैं ! इस वेबसाइट पर आप खुद को रजिस्ट्रेशन कराइए ! ये एक ऑन लाइन वेबसाइट है जो आपको किसी काम के लिए टेंडर देती है ! वेबसाइट कोई लोगो बनाने का टेंडर दे रही है तो आपको बोली लगानी होगी ! बोली जीतने के बाद आप लोगो बनाकर तय समय में देना होता है ! इसी तरह वेबसाइट डिजाइन करके भी आप सेल कर सकते हैं ! इसके बाद साइट आपसे आपके बैंक डिटेल्स की जानकारी लेगी भी पैसा आपके खाते में ट्रांसफर कर देगी !

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.