कोरोना से जंग में रूसी कंपनी ने PM CARES में दान किये 2 मिलियन डॉलर, देखती रह गई पूरी दुनिया

By SHUBHAM SHARMA

Updated on:

New Delhi, Apr 15 : कोरोना वायरस से मुकाबला करने में भारत सरकार को जमकर आर्थिक मदद मिल रही है, देश के हर हिस्‍से से पीएम केयर्स फंड में दान मिल रहा है । बड़े – बड़े उद्योगपतियों ने इस मुश्किल समय में देश के लिए अपना कर्तव्‍य निभाया और आर्थिक रूप से सरकार को मदद दी । लेकिन इस बीच एक रूसी कंपनी ने पीएम केयर्स में बड़ी रकम दान कर सबको चौंका दिया । जी हां, आप भी सुनेंगे तो हैरान रह जाएंगे ।

2 मिलियन डॉलर की राशि
रूसी सरकार की मुख्य रक्षा निर्यात संस्था रोसोबोरोनेक्सपोर्ट (Rosoboronexport) ने कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए भारत को PM CARES फंड में 2 मिलियन डॉलर की राशि दान की है ।कंपनी के एक सूत्र की ओर से बताया गया है कि  कंपनी के एक सूत्र की ओर से बताया गया है कि भारत परंपरागत रूप से रोसोबोरोनएक्सपोर्ट का प्रमुख साझेदार रहा है । अब इस मुश्किल घड़ी में कंपनी मानवीय उद्देश्य के लिए उसकी मदद कर रही है । कोरोना से लड़ाई के लिए कंपनी की तरफ से भारत को 2 मिलियन डॉलर की राशि दान स्वरूप दी गई है । यह इस महामारी से मुकाबले में हमारी एकजुटता को प्रदर्शित करता है ।

मेडिकल इक्विपमेंट पर खर्च हो ये पैसा
बताया जा रहा है कि रोसोबोरोनेक्सपोर्ट की तरफ से भारत सरकार द्वारा स्थापित सिटीजन असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशंस फंड या PM CARES फंड में यह दान चिकित्सा उपकरणों की व्यवस्था या PM CARES फंड में यह दान चिकित्सा उपकरणों की व्यवस्था करने के उद्देश्य से दिया गया है । आपको बता दें रूसी कंपनी रोसोबोरोनेक्सपोर्ट और भारत के बीच लास्‍ट बिग डील अक्टूबर, 2018 में S400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली के लिए हुई थी ।

पहली विदेशी कंपनी जिसने मदद का हाथ बढ़ाया
हैरान करने वाली बात ये है कि जंग में PM CARES फंड में योगदान देना वाली रोसोबोरोनेक्सपोर्ट पहली विदेशी कंपनी है । आपको बता दें पीएम केयर्स फंड को लेकर भारतीय सरकार ने घोषणा की थी कि ये फंड को लेकर भारतीय सरकार ने घोषणा की थी कि ये एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट होने के नाते भारत और विदेश से “महामारी की अभूतपूर्व प्रकृति को ध्यान में रखते हुए” योगदान स्वीकार करेगा । रूसी कंपनी रोसोबोरोनेक्सपोर्ट रूसी सरकार का हिस्सा है, भारत को दान देने की उसकी घोषणा दोनों देशों के बीच मधुर होते संबंधों का संकेत माना जा सकता है ।

Web Title : Russian company donated 2 million dollars to PM CARES in battle with Corona, the whole world kept watching

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment