कोरोना: 1 साल के लिए टला Tokyo Olympic, इसी साल होना था आयोजित

By SHUBHAM SHARMA

Updated on:

tokyo olympic 2020

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के दुनियाभर में बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एक के बाद एक कई बड़े खेल आयोजन, समारोह और कार्यक्रम रद्द या स्थगित किए जा रहे हैं, और अब इसका असर दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजन ओलंपिक गेम्स पर भी पड़ता दिख रहा है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के एक सदस्य ने दावा किया है कि इस साल के मध्य में होने वाले ओलंपिक गेम्स को 1 साल के लिए टाल दिया गया है.

सोमवार को ही आईओसी ने कहा था कि ओलंपिक गेम्स को लेकर फैसला चार सप्ताह के अंदर लिया जाएगा. इससे पहले सोमवार को कनाडा ने साफ कर दिया कि अगर ओलंपिक गेम्स जुलाई में होते हैं तो उनकी टीम इसमें हिस्सा नहीं लेगी. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने अपने एथलीटों से कह दिया था कि वो ओलंपिक 2021 के लिए तैयारी करें, क्योंकि ऐसी परिस्थिति में ओलंपिक गेम्स का स्थगित होना लगभग तय है. 

इस साल 24 जुलाई से जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक और पैरालंपिक गेम्स होने वाले थे. इसी कारण 2020 को ओलंपिक ईयर (Olympics 2020) भी कहा जा रहा था. लेकिन अब इस खेल महाकुंभ पर कोविड-19 वायरस के बादल मंडराने लगे हैं. कनाडा ओलंपिक एंड पैरालंपिक कमेटी ने ओलंपिक के आयोजकों और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन () से टोक्यो गेम्स एक साल आगे बढ़ाने की मांग की थी.

कमेटी ने बयान जारी कर कहा था, ‘ओलंपिक के आयोजकों को हमारा पूरा सहयोग है. हम चाहते हैं कि इसे एक साल के लिए टाल दिया जाए. ऐसा करने में जिस सहयोग की भी जरूरत होगी, वो हम करेंगे. लेकिन यह तय है कि मौजूदा हालात में खिलाड़ियों का स्वास्थ्य हमारी पहली प्राथमिकता है. इसलिए हम ऐसे हालात में ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले सकते.’

एक दिन पहले ऑस्ट्रेलिया ने भी ओलंपिक के बहिष्कार के संकेत दिए थे. ऑस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों से कहा कि वे ओलंपिक की तैयारी अगले साल के हिसाब से करें. इस बारे में ओलंपिक के आयोजकों और आईओसी (इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी) से बात की जा रही है. यूएस ट्रैक एंड फील्ड, यूके एथलेटिक्स और कई और देशों के ओलंपिक कमेटी ने टोक्यो अगले साल तक टालने की मांग की है.

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment