भारत का वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से क्यों शुरू होता है? क्या अंग्रेजों की परंपरा आज भी कायम है? जानिए – GK TODAY

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Vittiy-Varsh-Kya-Hota-Hai

भारत का वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से क्यों शुरू होता है? क्या अंग्रेजों की परंपरा आज भी कायम है? जानिए – भारत का वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से शुरू होता है और 31 मार्च को समाप्त होता है.

इस अवधि को लेखा वर्ष या वित्तीय वर्ष भी कहते हैं. यह परंपरा अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही है. 

हालांकि, वित्तीय वर्ष अप्रैल से मार्च के बीच रखने का सही कारण क्या है. क्या भारत में आज तक किसी ने इसे बदलने की कोशिश की है? और वास्तव में एक वित्तीय वर्ष क्या है? आइए जानते हैं विस्तार से.

वित्तीय वर्ष क्या होता है?

हर साल सरकार द्वारा बजट पेश किया जाता है और बजट 1 अप्रैल से लागू होता है. मूल रूप से 1 अप्रैल से 31 मार्च के बीच सरकार ने कितना पैसा कमाया और कितना खर्च किया, यह खाते में रखा जाता है. इस अवधि को वित्तीय वर्ष कहा जाता है. उसी के आधार पर सरकार द्वारा विभिन्न विकास योजनाएं तैयार की जाती हैं।

वित्तीय वर्ष की अवधि अप्रैल से मार्च तक क्यों होती है?

1 अप्रैल से 31 मार्च तक के वित्तीय वर्ष की शुरुआत अंग्रेजों ने 1867 में की थी। इसके पीछे अहम मकसद यह था कि भारत और ब्रिटेन का वित्त वर्ष एक जैसा हो. आजादी के बाद भी भारत सरकार ने इस प्रथा को जारी रखा.

वित्तीय वर्ष को अप्रैल से मार्च के बीच रखने के कुछ महत्वपूर्ण कारण थे। भारत में पहली कृषि है। भारत में रबी सीजन मार्च के अंत तक खत्म हो जाता है.

इसलिए सरकार अंदाजा लगा सकती है कि फसल के पानी की क्या स्थिति होगी। साथ ही प्रारंभिक जानकारी मिल रही है कि आगामी मानसून की बारिश अप्रैल की शुरुआत तक इसी तरह होगी। ये दोनों कारक भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं.

इसलिए, भारत सरकार ने अंग्रेजों द्वारा शुरू की गई पद्धति को जारी रखा। वित्तीय वर्ष को अप्रैल और मार्च के बीच रखने का एक और महत्वपूर्ण कारण यह है कि भारत में कई महत्वपूर्ण त्यौहार सितंबर, अक्टूबर और नवंबर के तीन महीनों में पड़ते हैं.

फिर दिसंबर में क्रिसमस है। इस बीच कई चीजों के दाम बढ़ गए हैं। डिमांड भी बढ़ गई है। चूंकि वर्ष के अंत अर्थात दिसंबर में पूरे वर्ष की गणना करना कठिन है, इसलिए वित्तीय वर्ष की अवधि अप्रैल से मार्च तक रखी गई।

एक महत्वपूर्ण बात यह है कि अप्रैल से मार्च तक होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए संविधान में कोई प्रावधान नहीं है। यह प्रथा 1897 के सामान्य प्रावधान अधिनियम के तहत जारी है.

दिलचस्प बात यह है कि भारत अकेला ऐसा देश नहीं है जिसका वित्तीय वर्ष अप्रैल से मार्च तक होता है। कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, न्यूजीलैंड, हांगकांग और जापान में, अप्रैल से मार्च तक वित्तीय वर्ष के अनुसार लेनदेन भी किया जाता है।

वित्तीय वर्ष की अवधि को बदलने का प्रयास किसने किया?

1 जनवरी से 31 दिसंबर के रूप में वित्तीय वर्ष पहली बार 1984 में LKZha समिति द्वारा प्रस्तावित किया गया था। हालांकि, सरकार ने इस प्रस्ताव पर कोई फैसला नहीं लिया है। फिर जुलाई 2016 में नीति आयोग ने वित्त वर्ष को 1 जनवरी से बदलकर 31 दिसंबर करने का प्रस्ताव भी दिया था.

हालाँकि, तत्कालीन मोदी सरकार ने भी इस प्रस्ताव पर निर्णय नहीं लेने का विकल्प चुना। 2017 में, मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की थी कि वित्तीय वर्ष 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक होगा.इस तरह की घोषणा करने वाला यह भारत का पहला राज्य था। हालांकि, यह निर्णय अभी तक लागू नहीं किया गया है।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment