Home » विधानसभा चुनाव 2023 » Vidhan Sabha Election 2023: मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में एक चरण में तो छत्तीसगढ़ में दो चरणों में होगा मतदान। पूरा शेड्यूल देखें

Vidhan Sabha Election 2023: मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में एक चरण में तो छत्तीसगढ़ में दो चरणों में होगा मतदान। पूरा शेड्यूल देखें

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Vidhan Sabha Election 2023

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Vidhan Sabha Election 2023: एमपी, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में एक चरण में वहीँ छत्तीसगढ़ में दो चरणों में होगा मतदान। भारत निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों – मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है।

चुनाव 2023: भारत निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों – मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव कराने के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। घोषणा के अनुसार, मतदान 7 नवंबर को शुरू होगा और 30 नवंबर को समाप्त होगा जबकि परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। 

एमपी, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में एक चरण में और छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा।

5 राज्यों में चुनाव की तारीखें

मध्य प्रदेश: 17 नवंबर

राजस्थान: 23 नवंबर

छत्तीसगढ़: 7 नवंबर, 17 नवंबर

तेलंगाना: 30 नवंबर

मिजोरम: 7 नवंबर

सभी पांच राज्यों के लिए वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी और मतदान का पूरा कार्यक्रम 5 दिसंबर को पूरा हो जाएगा. 

मिजोरमMizoram

राजपत्र अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी होगी और उम्मीदवार 20 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर होगी और एक चरण में 7 नवंबर को मतदान होगा। 

छत्तीसगढ Chhattisgarh 

पहला चरण: राजपत्र अधिसूचना जारी करने की तारीख 13 अक्टूबर निर्धारित की गई है और 20 अक्टूबर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी, जिसकी जांच 21 अक्टूबर को की जाएगी। 23 अक्टूबर तक उम्मीदवारी वापस ली जा सकती है और राज्य में मतदान होगा। पहला चरण 7 नवंबर को. 

दूसरा चरण: 21 अक्टूबर को राजपत्र अधिसूचना जारी की जाएगी और उम्मीदवार 30 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं, जबकि नामांकन की जांच 31 अक्टूबर को होगी। नामांकन वापस लेने की तारीख 2 नवंबर निर्धारित है और दूसरे चरण के लिए मतदान होगा। 17 नवंबर को. 

मध्य प्रदेश Madhya Pradesh 

राजपत्र अधिसूचना 21 अक्टूबर को जारी होगी और उम्मीदवार 30 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 2 नवंबर होगी और एक चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा। 

राजस्थान – Rajasthan 

राजपत्र अधिसूचना जारी होने की तारीख 30 अक्टूबर निर्धारित की गई है और 6 नवंबर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी, जिसकी जांच 7 नवंबर को होगी। उम्मीदवारी 9 नवंबर तक वापस ली जा सकती है और एकल चरण का मतदान 23 नवंबर को होगा। . 

तेलंगाना – Telangana

राजपत्र अधिसूचना 3 नवंबर को जारी की जाएगी और उम्मीदवार 10 नवंबर तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं जबकि नामांकन की जांच 13 नवंबर को होगी। नामांकन वापस लेने की तारीख 15 नवंबर निर्धारित है और मतदान 30 नवंबर को होगा। 

घोषणा के साथ, आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) पूरे चुनाव अवधि के लिए लागू हो जाती है, जिसके दौरान पार्टियों को एमसीसी के तहत अन्य प्रतिबंधों के अलावा, मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए कोई भी घोषणा करने से बचना होता है।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment